हमारे बीच फर्क ये कि शर्मिला टैगोर ने राजेश खन्ना के साथ फ्लॉप्स दीं और मैंने हिट्स- जब एक्ट्रेस से अपनी तुलना पर बोलीं मुमताज

जब एक बार मुमताज़ की तुलना शर्मिला टैगोर से की गई थी तब उन्होंने कहा था कि मेरे और शर्मिला टैगोर में फर्क ये है कि उन्होंने राजेश खन्ना के साथ कई फ्लॉप फ़िल्में दी और मैंने एक भी नहीं।

rajesh khanna, mumtaz, sharmila tagore
मुमताज़ और राजेश खन्ना की जोड़ी सुपरहिट थी (Photo-Indian Express Archive)

मुमताज़ जिन दिनों बॉलीवुड में सक्रिय थीं, फ़ीस को मामले में उन्होंने कई हीरो को पीछे छोड़ दिया था। उन्होंने अपनी फिल्मों के लिए कभी तो 10 लाख तक चार्ज किया जो उस वक़्त के लिए काफी बड़ी रकम थी। मुमताज़ की जोड़ी सबसे ज्यादा सुपरस्टार राजेश खन्ना के साथ पसंद की गई। राजेश खन्ना और उनके बीच काफी अच्छी बॉन्डिंग भी थी। मुमताज़ अपने समय की बाकी अभिनेत्रियों को कोई खास तवज्जो नहीं देती थी। शर्मिला टैगोर से उनके रिश्ते भी ठीक नहीं थे। दोनों समकालीन अभिनेत्रियों ने राजेश खन्ना के साथ काम किया और इसी कारण दोनों में कोई खास बनती नहीं थी।

द लल्लन टॉप की एक रिपोर्ट के मुताबिक, मुमताज़ को इस बात का गुमान था कि उन्होंने राजेश खन्ना के साथ एक भी फ्लॉप फिल्म नहीं दी। जब एक बार उनकी तुलना शर्मिला टैगोर से की गई थी तब उन्होंने कहा था कि मेरे और शर्मिला टैगोर में फर्क ये है कि उन्होंने राजेश खन्ना के साथ कई फ्लॉप फ़िल्में दी और मैंने एक भी नहीं।

मुमताज़ रेखा को भी अपना कम्पटीशन नहीं मानतीं थीं। उन दिनों रेखा ने बॉलीवुड में कदम रखा था और उनकी फ़िल्में सुपरहिट हो रही थीं तब भी मुमताज़ उन्हें लेकर इनसिक्योर नहीं थीं। हालांकि हेमा मालिनी को वो डांस के मामले में अपना कम्पटीशन मानतीं थीं।

राजेश खन्ना मुमताज़ को ‘शोले’ में हेमा मालिनी की जगह देखना चाहते थे। इस बात क ज़िक्र उन्होंने खुद मुमताज़ के सामने किया था। उन दिनों राजेश खन्ना बेहद बीमार रहने लगे थे। उनके निधन से कुछ महीनों पहले मुमताज़ उनसे मिलने आईं थीं तब राजेश खन्ना ने उनसे ये बातें कहीं थीं। इस बात का ज़िक्र राजेश खन्ना के करीबी दोस्त रहे भूपेश रसिन ने किया था।

उन्होंने बताया था, ‘राजेश खन्ना के निधन से कुछ महीनों पहले मुमताज़ कई बार उनसे मिलने आईं। वो अपनी बातों से काका को अच्छा महसूस कराना चाहतीं थीं वरना काका ने कई महीनों पहले ही लोगों से बातचीत बंद कर दी थी। लेकिन उन्होंने जब मुमु को देखा तो बातें करने लगे थे। उन्होंने बातों ही बातों में मुमताज़ से कहा था- शोले में बसंती के लिए तुम्हें कास्ट होना चाहिए था।‘

मुमताज़ और राजेश खन्ना की दोस्ती काफी गहरी थी जिस पर कई बार मुमताज़ ने बात भी किया है। मुमताज़ राजेश खन्ना को इस बात के लिए चिढ़ातीं थीं कि हमेशा लड़कियां उनके आगे-पीछे रहतीं हैं तो वहीं राजेश खन्ना उन्हें मोटी कहकर बुलाते थे।

पढें मनोरंजन समाचार (Entertainment News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट