मेरठ से आईंं मंदाकिनी को जब राजेंद्र कुमार के बेटे ने फिल्म से करवा दिया था बाहर, राज कपूर ने ऐसे थाम लिया था हाथ

मंदाकिनी की आंखें नीली हैं। ऐसे में जो भी उन्हें देखता तो कहता था कि ये तो एक्ट्रेस बनेगी। मंदाकिनी भी बचपन से चाहती थीं कि वह एक्ट्रेस बनें।

Mandakini, Rajendra Kumar, Rajendra Kumar son Name,
एक्ट्रेस मंदाकिनी (फोटो सोर्स- सोशल मीडिया इंस्टा)

हिंदी सिनेमा की बेहद खूबसूरत अदाकारा मंदाकिनी अपनी बोल्डनेस के लिए जानी जाती हैं। एक्ट्रेस कम उम्र में अकेले मेरठ से मुंबई काम की तलाश में आई थीं। मंदाकिनी का असली नाम यासीन जोसफ है। मंदाकिनी के पिता ब्रिटिशर और मां भारतीय थीं। मंदाकिनी की आंखें नीली हैं। ऐसे में जो भी उन्हें देखता तो कहता था कि ये तो एक्ट्रेस बनेगी। मंदाकिनी भी बचपन से चाहती थीं कि वह एक्ट्रेस बनें। ऐसे में मंदाकिनी मेरठ से मुंबई एक्ट्रेस बनने का ख्वाब लेकर आ गईं। एक्ट्रेस ने इस बीच कई ऑडीशन दिए लेकिन मंदाकिनी किसी भी फिल्म के लिए सेलेक्ट नहीं हो पाईं।

फिर एक दिन प्रोड्यूसर दिनेश बंसल से मंदाकिनी की मुलाकात हुई। उस वक्त दिनेश बंसल ‘शीरीं फरहाद’ बना रहे थे। ऐसे में बंसल ने मंदाकिनी को इस फिल्म में ब्रेक दे दिया। मंदाकिनी ने कॉन्ट्रैक्ट साइन कर लिया था। एक्ट्रेस फिल्म के लिए और अपने किरदार के लिए सारी तैयारियां कर चुकी थीं। बस अब फिल्म की शूटिंग शुरू होनी बाकी थी।

लेकिन शूटिंग फिल्म के मेन हीरो की वजह से अटक गई थी। फिल्म में लीड रोल कुमार गौरव थे। लेकिन उसी दौरान वह फिल्म ‘लव स्टोरी’ की शूटिंग भी कर रहे थे। ऐसे में गौरव ने कहा कि वह पहले इस फिल्म को निपटा लें फिर वह शीरीं फरहाद करेंगे।

ऐसे में प्रोड्यूसर ने एक्टर का काम खत्म होने का इंतजार किया। जैसे ही फिल्म ‘लव स्टोरी’ रिलीज हुई, तो फिल्म सुपरहिट हो गई। अब कुमार गौरव एक स्टार बन चुके थे। जब वह बंसल की फिल्म में काम करने के लिए आए तो उन्हें बताया गया कि एक्टर के अपोजिट एक नए चेहरे को कास्ट किया गया है। ये सुनते ही कुमार गौरव ने कहा कि वह नए चेहरे के साथ काम नहीं करेंगे। गौरव की बात मानते हुए प्रोड्यूसर ने मंदाकिनी को फिल्म से हटा दिया।

इस बारे में जब मंदाकिनी को पता चला तो उनका बहुत दिल टूटा। बाद में वह फिर वापस मेरठ लौट गईं। लेकिन उन्होंने कोशिश करनी नहीं छोड़ी। इस बीच मंदाकिनी को पता चला कि राज कपूर एक फिल्म बना रहे हैं। ऐसे में मंदाकिनी ने अपना संपर्क राज कपूर से साधा। राज कपूर ने उन्हें ऑडीशन के लिए बुलाया और अंत में राज कपूर को मंदाकिनी पसंद आ गईं। इसके बाद राज कपूर ने मंदाकिनी को ‘राम तेरी गंगा मैली’ में कास्ट किया।

पढें मनोरंजन समाचार (Entertainment News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट