ताज़ा खबर
 

जब कोर्ट में सबके सामने दिलीप कुमार ने कहा- ‘हां मैं मधुबाला से प्यार करता हूं और हमेशा करता रहूंगा’

...कोर्ट में केस चल ही रहा था कि इसी बीच दिलीप कुमार को भी गवाही के लिए बुलाया गया।

फिल्म मुगल ए आजम के दौरान दिलीप कुमार के साथ मधुबाला।

9 साल की उम्र में बॉलीवुड इंड्रस्टी में कदम रखने वाली बेबी मुमताज यानी मधुबाला अपनी खूबसूरती और एक्टिंग की वजह से सभी के दिलों पर राज करती थीं। मधुबाला का जन्म 14 फरवरी 1933 को दिल्ली के एक मुस्लिम परिवार में हुआ था। मधुबाला जितनी सुंदर थी, उनका जीवन उतना ही दर्द भरा था। एक सच्चे साथी की कमी उनके जीवन में हमेशा थी। एक वक्त था जब बॉलीवुड के ट्रेजेडी किंग दिलीप कुमार से फिल्म ‘ज्वार भाटा’ के सेट पर पहली बार मधुबाला की मुलाकात हुई। दोनों के बीच प्यार हो गया और ये प्यार 9 साल तक परवान चढ़ा। यहां तक कि दिलीप कुमार को अदालत में सबके सामने यह बात कहनी पड़ी थी कि वो मधुबाला से प्यार करते हैं। चलिए बताते हैं आखिर क्या था पूरा मामला।

दरअसल यह वाकया साल 1957 में रिलीज हुई बीआर चोपड़ा निर्देशित फिल्म ‘नया दौर’ से जुड़ा है। इस फिल्म में दिलीप कुमार और वैजंयतीमाला लीड रोल में नजर आए थे लेकिन कम लोग ही जानते हैं कि एक साल पहले फिल्म की कास्ट अलग थी। फिल्म में वैजयंतीमाला की जगह मधुबाला को बतौर एक्ट्रेस रखा गया था।

हुआ कुछ यूं था कि मधुबाला, दिलीप कुमार और बाकी कास्ट फाइनल की जा चुकी थी। बीबीसी की रिपोर्ट के मतुाबिक फिल्म के कुछ सीन भोपाल के पास बुधनी कस्बे में फिल्माए जाने थे लेकिन इस बात से मधुबाला के पिता अताउल्ला खान खुश नहीं थे। उनका कहना था कि आउटडोर शूटिंग मुंबई में सेट लगाकर कि जाए। कहा जाता है कि मधुबाला के पिता शायद इसलिए मधुबाला को आउटडोर शूटिंग के लिए भेजने से परहेज कर रहे थे क्योंकि उनके दिल में छेद था। इससे उनकी तबीयत बिगड़ सकती थी और साथ ही वह यह बात राज रखना चाहते थे।

वहीं बीआर चोपड़ा यह बात मानने के लिए बिल्कुल तैयार नहीं थे। इसलिए उन्होंने मधुबाला को हटाकर वैजयंतीमाला को फिल्म में साइन कर लिया और फिल्म के पोस्टर पर मधुबाला की फोटो पर लाल निशान लगाकर इश्तिहार छपवा दिया। तब मधुबाला के पिता ने फिल्म की शूटिंग रुकवाने के लिए केस कर दिया, उधर बीआर चोपड़ा ने भी 30 हजार रुपए की वापसी के लिए केस लगा दिया।

कोर्ट में केस चल ही रहा था कि इसी बीच दिलीप कुमार को भी गवाही के लिए बुलाया गया। कई सवालों के बीच दिलीप कुमार से यह सवाल भी किया गया कि क्या वह मधुबाला से प्यार करते हैं। इस सवाल के जवाब में दिलीप साहब ने मजिस्ट्रेट आरएस पारख की अदालत में सबके सामने कहा था कि ‘हां मैं मधु से प्यार करता हूं और उसे हमेशा प्यार करता रहूंगा’। हालांकि यह अलग बात है कि इस वाकया के बाद दोनों के संबंध हमेशा के लिए खत्म हो गए थे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App