ताज़ा खबर
 

जब शशि कपूर के कहने पर डायरेक्टर ने काट दिए अमिताभ बच्चन के सारे सीन्स

...और इस जान - पहचान की वजह से ही शशि कपूर ने अमिताभ बच्चन के सीन फिल्म से हटवा दिए थे।

बॉलीवुड एक्टर शशि कपूर और अमिताभ बच्चन की एक तस्वीर।

शशि कपूर और अमिताभ बच्चन की जोड़ी बॉलीवुड की हिट जोड़ी में से एक रही है। बॉलीवुड में इस जोड़ी ने काफी समय तक राज किया है। पहली बार साल 1974 में आई फिल्म ‘रोटी कपड़ा और मकान’ में नजर आने वाली यह जोड़ी कई बेहतरीन फिल्मों में नजर आई थी। इनमें साल 1975 में ‘दीवार’, 1976 में ‘कभी-कभी’, 1977 में ‘इमान-धरम’, 1978 में ‘त्रिशूल’, 1979 में ‘काला पत्‍थर’, ‘सुहाग’ और ‘अहसास’, 1980 में ‘शान’ और ‘दो और दो पांच’, 1982 में ‘नमक हलाल’ जैसी फिल्मों शामिल हैं। सभी जानते हैं कि शशि कपूर और अमिताभ बच्चन असल जिंदगी में भी काफी अच्छे दोस्त रहे हैं। इसके बावजूद ऐसा क्या हुआ जो शशि कपूर ने एक फिल्म में डायरेक्टर से कहकर वो सभी सीन हटवा दिए थे जिनमें अमिताभ बच्चन नजर आ रहे थे? चलिए बताते हैं आखिर क्या था पूरा मामला।

दरअसल यह उन दिनों की बात है जब शशि कपूर बी-टाउन के स्टार बन चुके थे और अमिताभ बच्चन के स्ट्रगल का दौरा जारी था। उस वक्त इन दोनों के पिता पृथ्वीराज कपूर और हरिवंश राय बच्चन अक्सर एक-दूसरे से मिलते रहते थे। शायद इस वजह से अमिताभ और शशि एक-दूसरे को जानते थे और दोस्त बन गए थे।

HOT DEALS
  • Gionee X1 16GB Gold
    ₹ 8990 MRP ₹ 10349 -13%
    ₹1349 Cashback
  • Apple iPhone SE 32 GB Gold
    ₹ 25000 MRP ₹ 26000 -4%
    ₹0 Cashback

इस जान पहचान की वजह से ही शशि कपूर ने अमिताभ बच्चन के सीन फिल्म से कटवा दिए थे। हुआ कुछ यूं था कि शशि कपूर जेम्स आइवरी और इस्माइल मर्चेंट की एक फिल्म की शूटिंग कर रहे थे। फिल्म में एक सीन फ्यूनरल का भी था। इस सीन के लिए काफी लोगों की भीड़ की जरूरत थी। इसी भीड़ में शशि कपूर ने अमिताभ बच्चन को देखा। शशि कपूर ने तब अमिताभ से कहा कि वह ऐसे छोटे रोल न करें, वह हीरो बनने आएं इन छोटे रोल्स से उनकी इमेज पर बुरा असर पड़ेगा। यह वह दौर था जब अमिताभ फिल्मों में काम को लेकर काफी स्ट्रगल कर रहे थे।

शशि कपूर की बात सुनकर अमिताभ बच्चन ने उन्हें अपनी माली हालत के बारे में बताया और अपना मेहनताना लेकर वहां से चले गए। अमिताभ के जाने के बाद शशि कपूर ने फिल्म के डायरेक्टर को बुलाया और उनसे वे सभी सीन्स हटाने के लिए कहा जिनमें अमिताभ नजर आ रहे थे। कहा जाता है कि अमिताभ बच्चन ने बाद में शशि कपूर के इस फैसले का शुक्रिया भी किया था।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App