ताज़ा खबर
 

जब डॉक्टरों ने दिलीप कुमार को दर्दभरी फिल्मों में काम करने से कर दिया था मना

देवदास जैसी त्रासदी भरी से फिल्म के बाद उनकी मानसिक हालत भी प्रभावित होने लगी थी। दिलीप साहब के हालात इतने खराब हो चले थे कि उन्हें साइकैट्रिस्ट के पास जाना पड़ा।

एक्टर दिलीप कुमार

भारत के लेजेंडरी एक्टर और शाहरुख, अमिताभ बच्चन जैसे कई सुपरस्टार्स के प्रेरणा रहे दिलीप कुमार 96 साल के हो गए है। दिलीप कुमार ने त्रासदी भरी फिल्मों से बॉलीवुड में एक अलग पहचान बनाई है। हालांकि ट्रैजेडी किंग के नाम से मशहूर दिलीप कुमार की रियल लाइफ में भी इन फिल्मों के चलते काफी ट्रैजेडी हो गई थी। दरअसल इन फिल्मों में मौजूद इमोशन्स और त्रासदी की वजह से दिलीप साहब की मानसिक स्वास्थ्य पर काफी फर्क पड़ा था।

हाल ही में मशहूर डायरेक्टर डेविड धवन ने दिलीप कुमार के बारे में ये खुलासा किया। उन्होंने कहा – ‘दिलीप साहब को बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री का ट्रैजेडी किंग कहा जाता था क्योंकि उन्होंने ज्यादातर त्रासदी भरी फिल्मों में ही काम किया था। वे अपनी पर्सनल ज़िंदगी में भी काफी ज्यादा इमोशनल होने लगे थे और कई बार त्रासद भावनाएं उन्हें घर कर लेती थी। इसके चलते वे थोड़े परेशान रहने लगे थे।

देवदास जैसी त्रासदी भरी से फिल्म के बाद उनकी मानसिक हालत भी प्रभावित होने लगी थी। दिलीप साहब के हालात इतने खराब हो चले थे कि उन्हें साइकैट्रिस्ट के पास जाना पड़ा। उन्होंने दिलीप साहब को ट्रैजेडी से भरी फिल्मों में काम न करने की सलाह दी थी। दिलीप साहब ने अपने डॉक्टर की सलाह को गंभीरता से लिया और यही कारण है कि उन्होंने इसके बाद कॉमेडी फिल्मों में काम करना शुरू किया था। दिलीप कुमार ने इसके बाद राम और श्याम जैसी कॉमेडी फिल्मों में काम किया था।

 

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Kedarnath Box Office Collection Day 4: बजट से बस इतने कदम दूर है ‘केदारनाथ’, इतनी हुई कमाई
2 2.0 Box Office Collection Day 12: केदारनाथ की रिलीज़ के बावजूद थमी नहीं है रजनीकांत की 2.0 की रफ्तार, जानिए फिल्म की टोटल कमाई
3 आलिया और श्रद्धा कपूर के साथ तुलना पर ये दिया सारा अली खान ने जवाब