जब नरगिस दत्त के हाथों से खुली थी धर्मेंद्र की किस्मत, देव आनंद ने कंधे पर हाथ रख ऐसे दिखाया था अपनापन

उस वक्त धर्मेंद्र को खुद पर यकीन नहीं हो पा रहा था कि उनके साथ जो हो रहा है वो सपना है या सच!

Dharmendra, नरगिस दत्त, Nargis Dutt, Dharmendra, Dev Anand
बॉलीवुड स्टार धर्मेंद्र लेजेंड देव आनंद के साथ (फोटो सोर्स- इंडियन एक्सप्रेस आरकाइव)

धर्मेंद्र पंजाब के एक छोटे से गांव से बंबई आए थे। उस वक्त एक्टर के पास रहने के लिए छोटी मोटी जगह भी नहीं थी। धर्मेंद्र अपने गांव साहनेवाल से मुंबई आए थे। जब वह अपने गांव में थे तब उन्होंने एक कॉन्टेस्ट के लिए बंबई में अप्लाई किया था। उसके सलेक्शन के लिए जब वह बंबई पहुंचे तब उनकी मुलाकात बड़े-बड़े स्टार्स से हुई थी। उस वक्त धर्मेंद्र को खुद पर यकीन नहीं हो पा रहा था कि उनके साथ जो हो रहा है वो सपना है या सच!

धर्मेंद्र ने उस वक्त का जिक्र किया था जब वह फिल्मफेयर के कॉन्टेस्ट में कंटेस्टेंट बनकर पहुंचे थे। द आरकेबी शो में धर्मेंद्र ने बताया था- ‘मैं जब स्क्रीन टेस्ट के लिए आया था तो गुरुदत्त जी ने मेरा टेस्ट लेना था। तो एक लाइन से सारे लड़के-लड़कियां खड़े थे। तभी देव आनंद साहब आए। पीछे से वो आए और आकर उन्होंने मेरे कंधे पर हाथ रख दिया। तो उन्होंने अपने अंदाज में मुझसे कहा- ‘हे कम ऑन लेट्स हेव लंच विद मी।'(आओ मेरे साथ लंच करो।)

धर्मेंद्र ने बताया- ‘तो मैं हैरान रह गया कि देव साहब मेरे साथ लंच करेंगे। उन्होंने मुझे कहा- ‘कम ऑन, कम ऑन आ जाओ, तुम अच्छे लगते हो, गुड लुकिंग।’ वो मुझे अपने साथ ले गए। मैं वहां पानी पीने लगा तो वो बोले ‘ठहरो-ठहरो’। उन्होंने आइस बॉक्स से आइस निकाली और मेरे ग्लास में डाली, मैंने पहली बार आइस बॉक्स देखा था। उन्होंने फिर मेरे कंधे पर हाथ रखकर कहा- तुम कर लोगे।’ धर्मेंद्र ने आगे बताया- ‘मैं जब घर आया वापस, तो मुझे नींद ही नहीं आई। रात को मैं सोया ही नहीं। मैं सोच रहा था कि इतने बड़े-बड़े लोगों से मिला हूं तो कुछ तो हो ही जाएगा।’

लेजेंड एक्टर ने एक और किस्सा शेयर कर कहा था- ‘ फिल्मफेयर में मेरी जब फोटो सेलेक्ट की गई, तो मुझे बाद में नरगिस जी ने बताया था कि ‘धर्मेंद्र तेरी फोटो हमने सेलेक्ट की थीं।’ मैं सोचता हूं, हर एक की जुबान से कुछ अच्छा निकला। सब मालिक का किया है। मैं दत्त साहब को बहुत मिस करता हूं। एक बार मैं बहुत दुखी था, तो उनके पास जा पहुंचा। तब वो मेरे साथ सोए थे उन्होंने एक बच्चे की तरह मुझे सुलाया।’

पढें मनोरंजन समाचार (Entertainment News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट