ये साल भारी है, संभल कर रहना- अनु कपूर ने स्मिता पाटिल का हाथ देख कही थी ये बात, उसी साल हो गया था अभिनेत्री का निधन

स्मिता पाटिल की मौत से कुछ महीनों पहले ही अभिनेता अनु कपूर ने उन्हें आगाह किया था कि ये साल उनके लिए बहुत भारी होने वाला है इसलिए वो संभल कर रहें।

annu kapoor, smita patil, annu kapoor smita patil
अनु कपूर ने स्मिता पाटिल का हाथ देख उन्हें संभल कर रहने को कहा था (Photo-File/Indian Express)

13 दिसंबर 1986 को जब मशहूर अभिनेत्री स्मिता पाटिल के निधन की खबरें आईं तो पूरा फिल्म जगत सन्न रह गया। 31 साल की उम्र में स्मिता पाटिल ने दम तोड़ दिया था। स्मिता पाटिल के निधन से कुछ महीने पहले ही अभिनेता अनु कपूर ने उन्हें आगाह किया था कि ये साल उनके लिए बहुत भारी होने वाला है इसलिए वो संभल कर रहें।

इस बात का जिक्र अनु कपूर ने अपने रेडियो शो, ‘सुहाना सफर विद अनु कपूर’ में किया था। उन्होंने बताया था, ‘22 जनवरी 1986 को मैंने और स्वर्गीय स्मिता पाटिल ने एक प्रोजेक्ट में काम किया। सत्यजीत रे का एक धारावाहिक हुआ करता था। मैंने उसमें स्मिता पाटिल के पति का किरदार निभाया था। हम दोनों ने तीन दिन तक वहां शूटिंग की।’

अनु कपूर ने आगे बताया था, ‘26 जनवरी 1986 को जब हम कोलकाता से मुंबई लौट रहे थे तब हम दोनों बैठे हुए थे। उन दिनों मुझे थोड़ा शौक जगा था हस्तरेखा देखने का। स्मिता ने मुझसे कहा कि अनु तू देख न मेरा हाथ। मैंने उनका हाथ देखना शुरू किया और कहा कि जीवन रेखा को कोई भी भाग्य रेखा सपोर्ट नहीं कर रही। जीवन रेखा आगे भी नहीं बढ़ रही है।’

अनु कपूर ने तब स्मिता पाटिल से कहा था, ‘स्मित, ये साल बहुत भारी है, थोड़ा संभल कर रहना तुम। इसके कुछ ही महीने बाद 13 दिसंबर को स्मिता पाटिल का निधन हो गया था। स्मिता पाटिल अपने आर्ट फिल्मों के लिए जानी गईं। उन्हें कमर्शियल फिल्मों में काम करने का बिलकुल शौक नहीं था और वो ऐसी फिल्मों में खुद को असहज महसूस करतीं थीं।

जब अमिताभ बच्चन के साथ उन्हें फ़िल्म नमक हलाल के लिए साइन किया गया तब वो काफी नर्वस थीं। इस फिल्म के गाने, ‘आज रपट जाए’ को फिल्माने में तो स्मिता पाटिल को सबसे ज्यादा असुविधा हुई। अमिताभ के साथ गाने के लिए इंटिमेट सीन देने के बाद उनके काफी शर्मिंदगी हुई थी।

अमिताभ बच्चन ने बताया था कि स्मिता पाटिल बेहद घबराई हुई थीं। वो अमिताभ से कहतीं थीं कि मैं नाचते हुए बहुत बेवकूफ दिखूंगी। उनका मानना था कि वो मेनस्ट्रीम सिनेमा में फिट नहीं बैठतीं।

पढें मनोरंजन समाचार (Entertainment News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।