ताज़ा खबर
 

जब नीलामी की कगार पर था अमिताभ बच्चन का घर, जानिये- कैसे बिग बी को रोड पर ले आया था उनका ड्रीम वेंचर ABCL

Amitabh Bachchan: यशराज ने फिल्म मोहब्बतें में अमिताभ बच्चन को काम दिया। उस वक्त कास्ट तैयार थी, अमिताभ का रोल पहले बोमन इरानी को दिया गया था।

Amitabh Bachchan, Jalsa, Amitabh Bachchan House Auction, When Amitabh Bachchanअमिताभ बच्चन फैंस को वेव करते हुए

Amitabh Bachchan: अमिताभ बच्चन ने अपनी प्रोडक्शन कंपनी खोली थी- ABCL। प्रोडक्शन का पहला काम एक टीवी शो-‘देख भाई देख’ रहा। शो को दर्शकों का बहुत प्यार मिला। फिर बॉम्बे फिल्म के हिंदी डब से ABCL ने फिल्म्स के लिए काम करना शुरू किया। पहले साल में ही अमिताभ बच्चन को 15 करोड़ का प्रॉफिट हुआ। 1996 में एबीसीएल ने और पैर पसारने की शुरुआत की।

लोन लेकर काम बढ़ाना चाहा। अमिताभ बच्चन अपने प्रोडक्शन के लिए मिस वर्ल्ड का प्रोजेक्ट इंडिया लाए। लेकिन एबीसीएल को इस दौरान स्पॉन्सर नहीं मिल पाए। भारत में पहली बार अब मिस वर्ल्ड इवेंट होने जा रहा था। लेकिन उस समय इंडियन ऑडियंस भी इस पेजेंट की तरफ आकर्षित नहीं हुई। अब ऐसे में अमिताभ बच्चन को सारा खर्च उठाना पड़ा। इस बीच मिस वर्ल्ड पेजेंट के कुछ पेमेंट भी देने बाकी थे। ऐसे में कंपनी को काफी घाटा हुआ। इस दौरान ‘तेरे मेरे सपने’ औऱ ‘सात रंग के सपने’ ABCL ने प्रोड्यूस कीं।

ABCL से जब होने लगा अमिताभ बच्चन को घाटा

इन बड़ी फिल्मों पर पैसा इसलिए लगाया गया था क्योंकि उम्मीद थी कि इससे एबीसीएल को मुनाफा होगा और घाटे की भरपाई हो पाएगी। लेकिन इन फिल्मों के अलावा बॉक्स ऑफिस पर एक से बढ़कर एक फिल्में रिलीज हो रही थीं जैसे- राजा हिंदुस्तानी, रंगीला, बॉर्डर और दिल तो पागल है। इसके बाद तो एबीसीएल का बहुत बुरा हाल हो गया। बड़े बड़े स्टार्स वाली फिल्मों के आगे अमिताभ के प्रोडक्शन की ये दो फिल्में नहीं चल पाईं। ऐसे में सुपरस्टार अमिताभ फिल्म मृत्युदाता लेकर आए। लेकिन ये फिल्म बाकी दो फिल्मों से और भी बड़ी फ्लॉप निकली।

बैंक करप्ट हो गए थे अमिताभ बच्चन, अंबानी ने करनी चाही थी मदद!

तभी खबरें सामने आने लगी थीं कि अमिताभ बच्चन बैंक करप्ट हो चुके हैं। 1999 आते आते अमिताभ बच्चन का घर बिकने की कगार पर था। अमिताभ बच्चन के पास उस वक्त नौकरों को देने के लिए तनख्वा तक नहीं बची थी। अनिल अंबानी तक ने उस वक्त अमिताभ बच्चन को पैसे देने की बात की थी। लेकिन अमिताभ ने खुद्दारी दिखाते हुए कहा था कि वह सपोर्ट चाहते हैं पैसे नहीं। अमिताभ बच्चन के पास अब और कोई चारा नहीं था। ऐसे में वह एक दिन यशराज के पास जा पहुंचे और उन्होंने उनसे काम मांगा। यशराज उस वक्त फिल्म मोहब्बतें में काम कर रहे थे।

यशराज ने दिया था साथ

यशराज ने फिर फिल्म मोहब्बतें में अमिताभ बच्चन को काम दिया। उस वक्त कास्ट तैयार थी, अमिताभ का रोल पहले बोमन इरानी को दिया गया था। लेकिना बाद में बोमन इरानी को फिल्म से हटा अमिताभ को लिया गया था। फिल्म हिट साबित हुई। लेकिन अभी भी अमिताभ को कर्जा चुकाना मुश्किल हो रहा था। फिर अमिताभ को एक ऑफर आया टीवी शो में काम करने का।

ऐसे पलट गई जिंदगी और फिर सुपरस्टार बन गए अमिताभ बच्चन

ये शो था कौन बनेगा करोड़पति। इस शो के एक एक एपिसोड का अमिताभ बच्चन को काफी पैसा दिया गया। इसके बाद उन्होंने अपना घर बचाया मिस वर्ल्ड की रुकी सारी पेमेंट्स को क्लियर किया। देखते ही देखते अमिताभ बच्चन बड़े पर्दे के अलावा छोटे पर्दे के भी सुपरस्टार बन गए।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 ‘बाहुबली’ में कट्टपा का किरदार निभाने के लिए संजय दत्त की जगह क्यों सत्यराज को लेना पड़ा था? जानें पूरा किस्सा
2 अक्षय कुमार से नफरत करती थीं करिश्मा कपूर! लेकिन मुसीबत में ‘अक्की’ ने ही की थी एक्ट्रेस की मदद, जानिये
3 ‘जिस परिवार ने 60 साल लूटा, उससे पूछने में जुबान कांपती होगी’, विशाल ददलानी ने PM Cares फंड पर उठाया सवाल; हुए ट्रोल
ये पढ़ा क्या...
X