जब दिवालिया हो गए थे अमिताभ बच्चन, यश चोपड़ा से मांगी थी मदद, जानें पूरा किस्सा

ये वो दौर था जब अमिताभ बच्चन अपने मुश्किल हालातों से लड़ रहे थे। आखिरी फिल्म ‘सिलसिला’ करने के बाद अमिताभ और यश चोपड़ा ने लंबे वक्त तक साथ काम नहीं किया।

Amitabh Bachchan, Yash Chopra, यश चोपड़ा, अमिताभ बच्चन
अमिताभ बच्चन और यश चोपड़ा साथ में(फोटो सोर्स- इंडियन एक्सप्रेस)

मेगास्टार अमिताभ बच्चन के करियर में यश चोपड़ा और उनकी फिल्मों का भी बहुत योगदान रहा है। फिल्म दीवार, कभी-कभी, त्रिशूल, काला पत्थर औऱ सिलसिला ने अमिताभ बच्चन के करियर में चार चांद लगा दिए थे। लेकिन एक वक्त अमिताभ बच्चन की जिंदगी में ऐसा आया जब लंबे समय तक उन्होंने यश चोपड़ा के साथ किसी भी फिल्म में काम नहीं किया। उसके बाद बिग बी की लाइफ में कई उतार-चढ़ाव भी आए, जिनपर चल कर वह थक कर चूर हो गए थे, बाद में यश चोपड़ा ही थे जिन्होंने उन्हें दोबारा सहारा दिया और खड़ा किया।

ये वो दौर था जब अमिताभ बच्चन अपने मुश्किल हालातों से लड़ रहे थे। आखिरी फिल्म ‘सिलसिला’ करने के बाद अमिताभ और यश चोपड़ा ने लंबे वक्त तक साथ काम नहीं किया था। 90 के दशक में अमिताभ बच्चन ने अपना प्रोडक्शन हाउस खोला ABCL, इस कंपनी की वजह से अमिताभ बच्चन को काफी घाटा हुआ था, जिसके चलते वह दिवालिया हो गए थे।

ऐसे में अमिताभ बच्चन के ऊपर मुसीबतों का पहाड़ टूट पड़ा था। सब कुछ दाव पर लगा हुआ था। बिग बी के पास काम भी नहीं था। ऐसे में वह एक दिन यश चोपड़ा के पास जा पहुंचे। (जब मुश्किलों से गुजर रहे थे अमिताभ बच्चन, डिंपल कपाड़िया ने भी नहीं दिया था ‘साथ’)

साल 2016 में इंडिया टुडे के एक प्रोग्राम में अमिताभ बच्चन ने इस किस्से का जिक्र किया था। उन्होंने बताया था- ‘मैं बहुत बड़ी आर्थिक परेशानी से गुजर रहा था। मैं दिवालिया हो चुका था।’ अमिताभ बच्चन ने बताया कि वह गहरी सोच में पड़ गए थे कि अब वह क्या करेंगे। ऐसे में उन्होंने अपने विकल्पों को फिर से छांटने की कोशिश की। तब उनके जहन में यश चोपड़ा आए। अमिताभ बच्चन ने कहा- ‘ऐसे हालातों में आप एकांत में होते हो और सोचते हो कि अब अगला कदम क्या होगा? मैंने सोचा कि मैं एक एक्टर हूं। तो जाओ और एक्टिंग करो। फिर मैं यश जी के पास गया। मैंने कहा कि मेरे पास कोई काम नहीं है, मुझे काम दीजिए। मैं बहुत जरूरतमंद हूं।’

अमिताभ बच्चन ने बताया था- ‘इसके बाद फिल्म ‘मोहब्बतें’ शुरू हुई। इस फिल्म को यश चोपड़ा ने प्रोड्यूस किया था। फिल्म को आदित्य चोपड़ा ने बनाया था। उस वक्त ‘मोहब्बतें’ उनकी दूसरी फीचर फिल्म थी। इससे पहले वे ‘दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे’ बना चुके थे।’

इसके अलावा अमिताभ बच्चन की जिंदगी में एक और मौका आया जिसने बिग बी को एक नई पहचान दी। अमिताभ बच्चन ने जब टीवी की दुनिया में कदम रखा तो तहलका मच गया। गेम शो ‘कौन बनेगा करोड़पति’ ने पासा पलट दिया और अमिताभ बच्चन के करियर को वापस ट्रैक पर ले आया।

पढें मनोरंजन समाचार (Entertainment News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट