फ़िल्म इंडस्ट्री में अंडरवर्ल्ड का पैसा लग रहा है? जब सवाल पर अमिताभ बच्चन बोले, ‘हमें बस काम और फीस से मतलब है’

पहले ऐसी ख़बरें आतीं थीं कि अंडरवर्ल्ड के लोग फिल्मों में पैसे लगाते हैं। इन आरोपों पर जब पत्रकार तवलीन सिंह ने अमिताभ बच्चन से सवाल पूछा था तब उन्होंने कहा था कि हमें बस अपने काम और वेतन से मतलब होता है।

amitabh bachchan, amitabh bachchan on underworld, bollywood and underworld
अमिताभ बच्चन हिंदी सिनेमा जगत में कई दशकों से सक्रिय हैं (Photo-Indian Express Archive)

एक वक्त बॉलीवुड पर अंडरवर्ल्ड की पकड़ काफी मजबूत थी। ऐसी खबरें भी आतीं थीं कि अंडरवर्ल्ड के लोग फिल्मों में पैसे लगाते हैं। इन आरोपों पर जब मशहूर पत्रकार तवलीन सिंह ने अमिताभ बच्चन से सवाल पूछा था तब उन्होंने कहा था कि हमें बस अपने काम और वेतन से मतलब होता है।

एनडीटीवी के पुराने कार्यक्रम, ‘इंडियननामा’ के सिलसिले में तवलीन सिंह अमिताभ बच्चन से मिलने पहुंची थीं। ये साल 2002 का वक्त था। उन्होंने अमिताभ से पूछा था, ‘फिल्म इंडस्ट्री पर जो इल्जाम लगता है कि बड़ा गलत किस्म का पैसा आया है…माफिया का पैसा, अंडरवर्ल्ड का पैसा है। क्या ये सिर्फ इल्जाम है कि इसमें कुछ सच्चाई भी है?’

जवाब में अमिताभ ने कहा था, ‘नहीं, मैं ऐसा नहीं कह पाऊंगा कि इसमें कोई सच्चाई है या नहीं। हम अपनी तरफ से जितना हो सके, उतनी तहकीकात करते हैं कि आपने पहले क्या किया है, क्या प्रोड्यूस किया है, कौन सी फिल्में बनाईं, इंडस्ट्री के आपकी क्या रेपुटेशन है। वो देखकर हम एक प्रोड्यूसर को अपनाते हैं या उसके साथ काम करते हैं।’

उन्होंने आगे कहा था, ‘अगर वो किसी और जगह से या गलत जगह से धन ला रहा है तो उसमें हमारी जिम्मेदारी इतनी नहीं होती। हमें अपने काम से मतलब है और काम के बाद जो निर्धारित वेतन होता है उससे, जिसे लेकर हम घर जाते हैं। कहां से आ रहा है वो पैसा, हमें नहीं मालूम होता।’

बॉलीवुड एक्टर्स, डायरेक्टर्स और प्रोड्यूसर्स के बीच उन दिनों अंडरवर्ल्ड का खौफ भी बना रहता था। एक बार अनिल कपूर के पीछे भी अंडरवर्ल्ड के कुछ लोग पड़ गए थे। दरअसल अनिल कपूर अपनी फिल्म, ‘आवारगी’ में एक अंडरवर्ल्ड डॉन के आदमी की भूमिका निभा रहे थे। इसी सिलसिले में वो जेल में बंद एक गैंगस्टर से मिलने जेल गए। जब ये बात अंडरवर्ल्ड तक पहुंची तो अनिल कपूर को बुलाकर उनसे पूछा गया कि क्या वो उस गैंग से दोस्ती कर रहे हैं? अगर ऐसा है तो वो ये बिलकुल ना करें।

अनिल कपूर ने तब हाथ जोड़ते हुए अंडरवर्ल्ड के लोगों को बताया था कि उनका किसी गैंग से कोई लेना-देना नहीं है बल्कि वो अपनी एक्टिंग के सिलसिले में गैंगस्टर से मिलने गए थे।

पढें मनोरंजन समाचार (Entertainment News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट