जया बच्चन का ज़िक्र कर जावेद अख़्तर ने अमिताभ बच्चन का कुछ यूं किया था आंकलन

अमिताभ बच्चन ने फिल्म दीवार, मुकद्दर का सिकंदर, डॉन, अमर अकबर एंथॉनी जैसी धमाकेदार फिल्में की थीं। इनकी कहानी सलीम-जावेद ने मिलकर लिखी थी।

Amitabh Bachchan, Jaya Bachchan, Jaya Bachchan Heroin Oriented film, Javed Akhtar, जावेद अख्तर, अमिताभ बच्चन
अमिताभ बच्चन और जया फिल्म 'मिली' में (फोटो सोर्स- इंस्टा)

अमिताभ बच्चन ने अपने करियर में एक से बढ़कर एक फिल्म में काम किया। उनके करियर के शुरुआती दौर की ज्यादातर फिल्में सलीम जावेद की जोड़ी ने मिल कर लिखी थीं। कहा जाता है कि सलीम और जावेद की दमदार स्क्रिप्ट की वजह से ही अमिताभ बच्चन का करियर संवरा और वह महानायक बनकर उभरे। एक वक्त ऐसा आया था जब जावेद और सलीम ने अमिताभ बच्चन को ध्यान में रख कर फिल्म की स्क्रिप्ट लिखना शुरू कर दिया था इसका काफी पावरफुल इंपेक्ट पड़ता था और अमिताभ की फिल्में सुपरहिट हो जाती थीं।

अमिताभ बच्चन ने फिल्म दीवार, मुकद्दर का सिकंदर, डॉन, अमर अकबर एंथॉनी जैसी धमाकेदार फिल्में की थीं। इनकी कहानी सलीम-जावेद ने मिलकर लिखी थी। जावेद अख्तर ने एक इंटरव्यू में कहा था कि अमिताभ बच्चन की कई फिल्में हैं जिनमें उनकी परफॉर्मेंस के लिए उन्हें काफी सराहा गया। लेकिन कई और ऐसी फिल्में भी हैं, जिनके लिए उन्हें सराहा जाना चाहिए था पर उन फिल्मों का उतना नाम नहीं हो पाया।

जावेद अख्तर ने कहा था- ‘मैं उनकी एक आध फिल्म का जिक्र करूंग, इसलिए कि दीवार, डॉन, मुकद्दर का सिकंदर, लावारिस, त्रिशूल आदि फिल्मों में उनकी काफी तारीफें हुई थीं। लेकिन उनके कुछ परफॉर्मेंसेस ऐसे हैं जिनका जिक्र नहीं होता है। जबकि वो उनके बहुत लाजवाब परफॉर्मेंस थे। उनमें से एक पिक्चर है ‘मिली’। मिली बेशक एक हिरोइन ओरिएंटेड फिल्म थी, सेंट्रल कैरेक्टर हिरोइन का था, जो जया जी ने किया था बहुत अच्छा काम किया था। उसमें जो रोल अमिताभ बच्चन साहब ने प्ले किया था, उसका कहीं जिक्र नहीं होता, अमिताभ की अच्छी परफॉर्मेंस में। जबकि वह बहुत एक्सेप्शनल काम था।’

बता दें, जावेद अखतर और सलीम खान ने मिलकर 70 के दशक में एक से बढ़कर एक स्क्रिप्ट तैयार की थीं। इस जोड़ी द्वारा लिखी गई फिल्में सुपरहिट साबित होती थीं। सलीम जावेद की जोड़ी ने साल 1971 से लेकर 1987 तक साथ में काम किया। इस दौरान इन्होंने 24 फिल्मों में साथ काम किया था। इनमें से 20 फिल्में बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट साबित हुई थीं।

कैसे टूट गई सलीम-जावेद की जोड़ी: ‘सलीम-जावेद’ की जोड़ी एक दिन अचानक यूं ही टूट गई। जावेद अख्तर एक दिन सलीम के पास आए और बोले कि वह अब अलग होना चाहते हैं। जावेद अख्तर की बात सुनकर सलीम खान काफी हैरान थे। वह समझ नहीं पा रहे थे कि आखिर हुआ क्या है जो जावेद अख्तर ने इतना बड़ा फैसला ले लिया।

अपडेट
X