ताज़ा खबर
 

यादगार किरदार के लिए बेकरार अभिनेत्रियां

हर अभिनेत्री की तमन्ना यादगार किरदार निभाने की होती है। सभी का सपना मीना कुमारी के निभाए ‘पाकीजा’, मधुबाला के ‘मुगले आजम’ या वहीदा रहमान के निभाए ‘गाइड’ जैसे किरदार करना होता है।

Actressअभिनेत्री कंगना रनौत।

आरती सक्सेना

हर अभिनेत्री की तमन्ना यादगार किरदार निभाने की होती है। सभी का सपना मीना कुमारी के निभाए ‘पाकीजा’, मधुबाला के ‘मुगले आजम’ या वहीदा रहमान के निभाए ‘गाइड’ जैसे किरदार करना होता है। वे भी ऐसी बेगम बनना चाहती हैं जिसके हाथ में पूरी फिल्म की बागडोर हो। हालात बदल गए हों मगर आज भी अभिनेत्रियों में यह छटपटाहट साफ देखी जा सकती हैं। वे अपने किरदारों को जीवंत बनाने के लिए कड़ी मेहनत कर रही हैं। आलिया भट्ट ‘गंगूबाई काठियावाड़ी’ में सब कुछ झोंकने के लिए तैयार दिखती हैं, तो तापसी पन्नू ‘रश्मि रॉकेट’ या कंगना रनौत ‘थलैवी’ में अपना यादगार किरदार ढूंढ़ने लगती हैं। इस समय कई हीरोइनें अपने किरदारों पर खूब मेहनत करती नजर आ रही हैं। आगामी दिनों में उनके प्रयास दर्शकों के सामने आएंगे।

जब किसी अभिनेत्री को हीरोइन प्रधान फिल्म मिलती है, तो वह उस फिल्म में अपनी छाप छोड़ने के लिए खुद को पूरी तरह झोंक देती है। कंगना रनौत ‘मणिकर्णिका’ के लिए तलवारबाजी और घुड़सवारी सीखती हैं या प्रियंका चोपड़ा ‘मेरी कॉम’ पर बनी फिल्म के लिए खुद को रिंग में उतार कर बॉक्सिंग सीखने लगती हैं। इन दिनों ज्यादातर अभिनेत्रियां परदे पर खुद को यादगार बनाने के लिए बेकरार नजर आ रही हैं। कुछ अभिनेत्रियों को ऐसे मौके भी मिले हैं जिनके जरिए वे अपनी प्रतिभा साबित कर सकती हैं।

सब कुछ झोंकने को तैयार

आलिया भट्ट में संजय लीला भंसाली को अपनी फिल्म ‘गंगूबाई काठियावाड़ी’ की गंगा हरजीवनदास नजर आई और आलिया भट्ट के कैरिअर ने एक नया मोड़ ले लिया। फिलहाल आलिया इस फिल्म को लेकर चर्चा में हैं। ‘गंगूबाई काठियावाड़ी’ में वह साठ के दशक में मुंबई के कमाठीपुरा में चकला चलाने वाली दबंग औरत गंगा की भूमिका निभा रही हैं। गंगा से बड़े-बड़े गुंडे डरते थे। हालांकि जब भंसाली ने इस भूमिका में आलिया को चुना तो कहा गया कि मासूम नजर आने वाली आलिया इस भूमिका में फिट नहीं बैठती हैं। आलिया ने गंगा को जिंदा करने के लिए पूरी ताकत लगा दी और जब इस फिल्म का ट्रेलर रिलीज हुआ तो लोगों को अपने विचार बदलने पड़े। आलिया ने फिल्म में अपनी इमेज को उलट दिया। आलिया की तरह ‘थप्पड़’ और ‘सांड की आंख’ में काम करने वाली तापसी पन्नू ‘रश्मि रॉकेट’ में एक एथलीट बनी हैं जो रॉकेट की तरह दौड़ती हैं। पन्नू अपनी दूसरी फिल्म ‘शाबास मिठु’ में भारतीय क्रिकेट कप्तान मिताली राज की भूमिका कर रही हैं। दोनों ही फिल्मों के लिए तापसी ट्रेनिंग ले रही हैं।

अच्छी भूमिकाओं से उम्मीदें

‘मणिकर्णिका’, ‘पंगा’, ‘क्वीन’ जैसी फिल्मों से सराही गर्इं कंगना रनौत इस समय तमिलनाडु की छह बार मुख्यमंत्री रही जे जयललिता पर बनने वाली ‘थलैवी’ को लेकर चर्चा में हैं। यह भूमिका कंगना के लिए चुनौती थी। फिल्म 23 अप्रैल को रिलीज होने वाली थी मगर निर्माता ने इसका प्रदर्शन स्थगित कर दिया है। ‘थलैवी’ के लिए कंगना ने अपना वजन बढ़ाया और लुक पर भी काम किया और उन्हें इस भूमिका से बहुत उम्मीदें है। कंगना इसके अलावा ‘तेजस’ में भी काम कर रही हैं। फिल्म में वह एअरफोर्स पायलट की भूमिका निभा रही हैं। दूसरी ओर अपनी फिल्म ‘धाकड़’ के फर्स्ट लुक में वह बंदूक उठाए नजर आ रही हैं, जिसने दर्शकों में फिल्म के प्रति उत्सुकता पैदा कर दी है। फिल्म 2 अक्तूबर 2021 को गांधी जयंती पर रिलीज होगी।

मिले मौके, उठाया फायदा

हालांकि बॉलीवुड में अभिनेत्रियों को ऐसे मौके कम मिलते हैं जिनसे वे खुद को साबित कर सकें। ऐसा मौका जब विद्या बालन को ‘कहानी’ और ‘द दर्टी पिक्चर’ में मिला तो उन्होंने इसका पूरा फायदा उठाया और अपने करिअर को नया मोड़ दिया। ‘कहानी और ‘द दर्टी पिक्चर’ से खुद को बेहतरीन अभिनेत्री साबित करने वाली विद्या बालन इन दिनों अपनी फिल्म ‘शेरनी’ को लेकर चर्चा में हैं। फिल्म में वह एक वन अधिकारी की भूमिका निभा रही हैं। फिल्म इनसान और वन्य जीवों के बीच संषर्ष को सामने रखेगी। मध्य प्रदेश के जंगलों में इसका फिल्मांकन किया गया है।

एक फिल्म बदल देती है करिअर

कई और हीरोइनें हैं जिनकी उम्मीदें जवान हैं। उन्हें भरोसा है कि बॉलीवुड में वे खुद को साबित कर देंगी। उन्हें अपनी आने वाली फिल्मों से बहुत उम्मीदें हैं। जैसे मिस वर्ल्ड रहीं मानुषी छिल्लर को अपनी पहली फिल्म ‘पृथ्वीराज’ को लेकर भरोसा है। इसमें वह संयोगिता की भूमिका निभा रही हैं और अक्षय कुमार पृथ्वीराज बने हैं।

क्या ‘थलैवी’ कंगना की उम्मीदों पर खरा उतरेगी और यह किरदार उनके लिए यादगार किरदार बनेगा… क्या आलिया भट्ट ‘गंगूबाई काठियावाड़ी’ से दर्शकों के जेहन में बसेंगी… क्या ‘शाबास मिठु’ और ‘रश्मि रॉकेट’ के किरदार तापसी पन्नू के कैरियर को नया मोड़ देंगे… ये और दूसरी अन्य अभिनेत्रियां यादगार किरदार करने को लेकर बेकरार हैं। उसके लिए मेहनत कर रही हैं।

Next Stories
1 ‘बड़ा कड़क लौंडा है वो..’ पापा का नाम सुनकर बेहद इमोशनल हो गए इरफान खान के बेटे; जब रोती तस्वीर हुई वायरल तो मां ने कही ये बात
2 एक्टिंग करते-करते अपनी लाइनें भूल जाते थे राजेश खन्ना, वहीदा रहमान ने बताया- सेट पर कुछ ऐसा व्यवहार करते थे काका
3 ‘जब मेरा एक्सिडेंट हुआ था तो..’ सनी देओल से ऐसे हैं हेमा मालिनी के रिश्ते, एक्ट्रेस ने बताया था पूरा किस्सा
ये पढ़ा क्या?
X