ताज़ा खबर
 

जब ‘लगान’ के सेट पर हार गई थी आमिर खान की क्रिकेट टीम

15 जून 2001 को रिलीज हुई फिल्म ‘लगान’ का आमिर खान को हिट एक्टर बनाने में बहुत बड़ा योगदान है।

Author September 27, 2017 1:29 PM
Aamir Khan, film lagaan, actor aamir khan, Aamir Khan cricket team, Aamir Khan cricket team was defeated on the sets of Lagaan, director Ashutosh Gowarikerफिल्म लगान का एक सीन।

15 जून 2001 को रिलीज हुई फिल्म ‘लगान’ का आमिर खान को हिट एक्टर बनाने में बहुत बड़ा योगदान है। इस फिल्म में आमिर खान के करेक्टर का नाम भुवन था और आमिर खान ने अपनी जबरदस्त एक्टिंग से भुवन के करेक्टर को अमर बना दिया। इस फिल्म को देखकर ऐसा लगा था कि मानो यह किरदार सिर्फ आमिर खान के लिए ही बना है। लेकिन आशुतोष गोवारिकर के लिए लगान बनाना काफी चुनौती पूर्ण रहा था। डायरेक्टर आशुतोष गोवारिकर के लगान बनाने के सपने को इंड्रस्टी के कई लोगों ने नकार दिया था। उन लोगों का मानना था कि ये फिल्म बन ही नहीं सकती और अगर बन भी गयी तो बनाने वाला बर्बाद हो जायेगा क्योंकि ऐसी फिल्में भारत में कोई नहीं देखता। आइए फिल्म से जुड़ा एक रोचक किस्सा आपको बताते हैं जिसके बारे में शायद ही आप जानते होंगे।

जैसा कि हम आपको पहले भी बता चुके हैं कि आशुतोष गोवारिकर लगान में लीड हीरो के लिए शाहरुख को लेना चाहते थे। इस रोल के लिए आमिर खान डायरेक्ट आशुतोष गोवारिकर की दूसरी पंसद थे। आशुतोष इस फिल्म के लिए शाहरुख खान को साइन करना चाहते थे लेकिन शाहरुख ने इस रोल के लिए मना कर दिया था। लेकिन जब आशुतोष ने इस रोल के लिए आमिर खान से बात की और उन्हें स्क्रिप्ट सुनाई तो आमिर ने उन्हें तुरंत हां कर दिया था। कहानी सुनकर आमिर इतने उत्साहित हुए थे की फिल्म का प्रोड्यूसर बनने को भी तैयार हो गए थे।

लगान जो आज हिंदी सिनेमा की किवदंती बन चुकी है। साहस, दृढ़ निश्चय और जूनून की महागाथा। 16 साल भी लगान वैसी ही लगती है जैसी रिलीज़ के वक्त देखने पर लगी थी। एक सच्ची सदाबहार फिल्म। फिल्म में अग्रेंज क्रिकेट टीम और गांव वालों टीम के बीच लगान को लेकर हुए उस मैच को लोगों ने उस वक्त भी काफी पंसद किया था और आज भी करते हैं। लेकिन क्या आपको पता है फिल्म में तो गांव की टीम ने मैच जीत लिया था और लगान माफ करा लिया था।

वहीं असल में जीत अग्रेंज टीम की हुई थी। जी हां, एक अग्रेजी न्यूज वेबसाइट के मुताबिक फिल्म के सेट पर दोनों टीमों के बीच दोस्ताना मैच हुआ था जिसमें आमिर खान की टीम हार गई थी।

खैर, फिल्म के सेट पर भले ही आमिर का बल्ला ना चला हो। लेकिन फिल्म में तो आमिर और उनकी टीम ने अग्रेंज टीम को धूल चटा दी थी और लगान माफ हो गया था। और क्या चाहिए।

Next Stories
1 आखिर ऐसा क्या हुआ जो अपनी ही फिल्म को फ्लॉप होता देखना चाहते थे सलमान खान
2 दिशा पाटनी और टाइगर श्रॉफ पीठ फेरकर पूल में कर रहे हैं मस्ती, वायरल हुई PHOTO
3 शाहरुख खान, करण जौहर के बाद अब सरोगेसी के जरिए पिता बनेंगे सलमान खान!
ये पढ़ा क्या?
X