ताज़ा खबर
 

वहीदा रहमान ने किया याद- मेरे गुरु ने साफ कहा था मुस्लिमों को नहीं सिखाएंगे नृत्य

Waheeda Rehman : मेरी जिद थी उन्हीं से नृत्य सीखने की । मेरे दोस्त ने उन तक ये बात पहुंचाई। उन्होंने बोला, नाम तो मुसलमान है। दोस्त बोला हां, लड़की भी मुसलमान है। मुसलमान होने की वजह से मेरे गुरु ने मुझे भरतनाट्यम सिखाने से मना कर दिया।

वहीदा रहमान। ( फोटो- द कपिल शर्मा शो ) से

Waheeda Rehman remember old days : गाइड, प्यासा, चौदहवीं का चाँद, काग़ज़ के फूल, साहिब बीबी और ग़ुलाम, तीसरी कसम जैसी क्लासिकल फिल्में करने वाली 60 की दशक की मशहूर अदाकार वहीदा रहमान मशहूर कॉमेडी शो ‘द कपिल शर्मा शो’ में अपने जीवन से जुड़े कई किस्से शेयर किए। तेलगू फिल्म में फोक डांस से फिल्मी सफर शुरू करने वाली वहीदा ने भरतनाट्यम सीखने को लेकर एक बेहद रोचक किस्सा शेयर किया। ये किस्सा उनके मुसलमान होने से जुड़ा है।

वहीदा ने बताया कि “तमिलनाडु में एक तिरुचंदूर जगह है। वहीं एक भरतनाट्यम गुरु रहते थे। जिनका नाम तिरुचंदूर मीनाक्षी सुंदरे पिल्लई था। मेरी जिद थी उन्हीं से नृत्य सीखने की । मेरे दोस्त ने उन तक ये बात पहुंचाई। उन्होंने बोला, नाम तो मुसलमान है। दोस्त बोला हां, लड़की भी मुसलमान है। मुसलमान होने की वजह से मेरे गुरु ने मुझे भरतनाट्यम सिखाने से मना कर दिया। उन्होंने बोला नहीं-नहीं मैं नृत्य नहीं सीखा सकता। मैं एक मुस्लिम को भारतनाट्यम कैसे सीखा सकता हूं।”

अपने पसंदीदा गुरु से नृत्य सीखने के सपने पालीं वहीदा को ये बात सुनकर काफी दुख हुआ। लेकिन वहीदा ने कोशिश नहीं छोड़ी। वहीदा ने तिरुचंदूर से ही नृत्य सीखने के लिए लगभग 6 महीने तक इंतजार किया। वहीदा के तिरुचंदूर से ही नृत्य सीखने की इच्छा वाली बात उनके दोस्त ने उनतक एकबार फिर पहुंचाई। इसबार तिरुचंदूर मान गए। लेकिन एक बार उनकी कुंडली देखना चाहते थे। उन्होंने वहीदा की कुंडली लाने को कहा। दोस्त ने बोला मुसलमान लोग कुंडली नहीं रखते। वो इसमें भरोसा नहीं रखते। फिर तिरुचंदूर ने बर्थडेट लाने को कहा।

वहीदा का बर्थडेट देखकर तिरुचंदूर कुछ चार्ट करने लगे। कहा, ये नहीं हो सकता, पास खड़े दोस्त ने बोला क्या नहीं हो सकता? कहा, चार्ट बता रहा कि ये लड़की मेरी लास्ट और सबसे अच्छी स्टूडेंट बनेगी। एकबार चार्ट पर भरोसा नहीं होने पर उन्होंने दो दिन का और समय मांगा। ये सब वहीदा के सिर्फ मुसलमान होने की वजह से हो रहा था। अबकी बार भी वही रिजल्ट आया। फिर क्या था। तिरुचंदूर वहीदा को भरतनाट्यम सिखाने को राजी हो गए।

और (ENTERTAINMENT NEWS) पढ़ें

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। जनसत्‍ता टेलीग्राम पर भी है, जुड़ने के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।

Next Stories
1 अनुष्‍का शर्मा ने करवाया ऐसा फोटोशूट, देखकर पूछ रहे लोग- कमर में दर्द है?
2 जयललिता की बायोपिक के लिए कंगना रनौत नहीं है राइट चॉइस, ‘मणिकर्णिका’ एक्ट्रेस के लिए बोल पड़ीं टॉलीवुड एक्ट्रेस
3 ट्रोल्‍स ने बदल दिया उर्मिला मातोंडकर का धर्म, कांग्रेस नेता का नाम रखा- मरियम अख्‍तर मीर