ताज़ा खबर
 

दंगल, जॉली एलएलबी-2 और नाम शबाना के बाद अब ‘बेगम जान’ भी पाकिस्तान में बैन, जानें क्या है वजह

आमिर खान की दंगल और अक्षय कुमार की जॉली एलएलबी-2 के बाद अब विद्या बालन की फिल्म बेगम जान भी पाकिस्तान में हुई बैन।
Author नई दिल्ली | April 13, 2017 16:23 pm
विद्या बालन की फिल्म बेगम जान का पोस्टर।

विद्या बालन स्टारर फिल्म बेगम जान को भारत के पड़ौसी मुल्क पाकिस्तान में बैन कर दिया गया है। नेशनल अवॉर्ड विनिंग फिल्ममेकर श्रीजीत मुखर्जी ने निर्देशन और महेश भट्ट के विशेष फिल्म्स के प्रोडक्शन में बनी फिल्म भारत-पाक बंटवारे के चलते प्रभावित हुए एक वैश्यालय के बारे में है। इंडिया टुडे से बातचीत में महेश भट्ट ने बताया- मेरे डिस्ट्रिब्यूटर ने मुझे बताया कि पाकिस्तान की यह पॉलिसी है कि वह इस तरह की फिल्मों को रिलीज की इजाजत नहीं देता जो बंटवारे के बारे में बात करती हों। इस बारे में पता चलने पर मैंने सेंसर बोर्ड के प्रमुख अधिकारी से निवेदन किया कि वह कम से कम फिल्म को एक बार देखें और उसके बाद फैसला लें।

महेश ने कहा- हालांकि मुझे भरोसा दिलाया गया है कि वह इस मामले के बारे में देखेंगे। उलरे बाद मुझे कुछ भी बताया नहीं गया है। भट्ट ने कहा- बाद में मेरे डिस्ट्रिब्यूटर ने मुझे बताया कि उसे कहा गया है कि फिल्म बेगम जान को भारत से इंपोर्ट नहीं किया जाएगा। विद्या बालन फिल्म की फिल्म बेगम जान का इंतजार कर रहे लोगों को बता दें कि इस फिल्म में भारतीय सेंसर बोर्ड ने भी अपनी कैंची चला दी है। जी हां इस फिल्म में 12 कट होंगे। इसके साथ ही फिल्म में विद्या बालन गाली देते हुए भी नहीं दिखेंगी। फिल्म को एडल्ट सर्टिफिकेट देने की जगह सेंसर बोर्ड ने इसमें कई कट लगा दिए हैं। फिल्म के कई सीन काट दिए गए हैं। इसमें लव मेकिंग सीन और एक बस में हुए सांप्रदायिक नरसंहार वाला सीन भी शामिल है।

इसके साथ ही फिल्म में इस्तेमाल हुई गाली गलौज को भी रिप्लेस करने का निर्देश दिया। श्रीजीत ने कहा कि यह वैश्याओं की भाषा की शैली में हुआ करता था। लेकिन इस बात का सेंसर बोर्ड पर कोई असर नहीं पड़ा। सेंसर बोर्ड से जुड़े एक सूत्र का कहना है कि वैश्या के किरदार के लिए कलाकार को गाली देना जरूरी नहीं है। शर्मिला टैगोर ने मौसम फिल्म में वैश्या का किरदार निभाया था। शबाना आजमी भी श्याम बेनेगल में एक कोठा चलाने वाली महिला का किरदार निभा चुकी हैं। लेकिन अपने रोल को असल बनाए रखने के लिए उन्होंने इस तरह की भाषा का इस्तेमाल नहीं किया था।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.