ताज़ा खबर
 

मशहूर सिंगर मोहम्‍मद अजीज नहीं रहे, इन्‍होंने ही गाया था ‘आपके आ जाने से’ गाना

Mohammed Aziz Death News: मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सोमवार की शाम उनका प्रोग्राम कोलकाता में था। मंगलवार को वापसी पर मुंबई एयरपोर्ट पर ही उनकी तबीयत खराब हो गई।

Author November 27, 2018 6:52 PM
गायक मोहम्‍मद अजीज ने नानावटी अस्‍पताल में आखिरी सांस ली। (Express Archive Photo)

बॉलीवुड के मशहूर गायक मो. अजीज का मंगलवार को निधन हो गया। 80-90 के दशक में एक से बढ़कर एक हिट गानों को आवाज देने वाले मोहम्मद अजीज ने 64 साल की उम्र में अंतिम साल ली। मुंबई के नानावटी अस्पताल में उन्होंने दम तोड़ दिया। मोहम्मद अजीज का जन्म 2 जुलाई 1954 को पश्चिम बंगाल के अशोक नगर में हुआ था। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सोमवार की शाम उनका प्रोग्राम कोलकाता में था। मंगलवार को वापसी पर मुंबई एयरपोर्ट पर ही उनकी तबीयत खराब हो गई। उन्हें गाड़ी में बैठने में दिक्कत महसूस हो रही थी। उन्हें वहां से सीधे नानावटी अस्पताल ले जाया गया। नानावाटी अस्पताल के डॉक्टरों का कहना है कि उन्हें दिल का दौरा पड़ा था।

शुरुआत में मोहम्‍मद अजीज कोलकाता के गालिब रेस्‍तरां में गाया करते थे, फिर वहां से मुंबई चले आए। मोहम्‍मद रफी की गायकी का उनपर गहरा प्रभाव था। संगीतकार जोड़ी लक्ष्‍मीकांत-प्‍यारेलाल ने अजीज से कई गाने गवाए। गोविंदा पर फिल्‍माया गया खुदगर्ज फिल्‍म का मशहूर गीत ‘आपके आ जाने से’ अजीज ने ही गाया था। इसके अलावा खुदा गवाह, त्रिदेव, राम अवतार, विश्‍वात्‍मा, आग और शोला, निगाहें, मुद्दत जैसी फिल्‍मों में अजीज ने गाने गाए।

मोहम्‍मद अजीज ने हिन्‍दी, मराठी, बंगाली समेत कई भारतीय भाषाओं में गीत गाए। सुरों की मलिका लता मंगेशकर, आशा भोसले, कविता कृष्‍णमूर्ति जैसी गायिकाओं संग उन्‍होंने कई युगल गीतों के लिए अपनी आवाज दी। अस्‍सी के दशक में वह बॉलीवुड के सुपरहिट अभिनेताओं की आवाज बने। जिन अभिनेताओं पर उनके गाने फिल्‍माए गए, उनमें अमिताभ बच्‍चन, मिथुन चक्रवती, ऋषि कपूर, सनी देओल, गोविंदा के नाम प्रमुख हैं।

सुनें मोहम्‍मद अजीज के 50 यादगार गाने:

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App