इंडस्ट्री के सबसे कंजूस आदमी थे राजेश खन्ना, कोई पैसा मांगता तो गायब..!- वहीदा रहमान ने सुनाया था किस्सा

राजेश खन्ना के साथ कई फिल्मों में काम कर चुकीं अभिनेत्री वहीदा रहमान ने बताया था कि वो बहुत कंजूस थे। जब उनके सामने कोई पैसे की बात करता तो वो वहां से गायब हो जाते थे।

rajesh khanna, rajesh khanna films, waheeda rehmanराजेश खन्ना के साथ वहीदा रहमान ने कई फ़िल्में की (Photo-Indian Express Archive)

हिंदी फ़िल्म इंडस्ट्री में जब प्रतिद्वंदिता का दौर अपने चरम पर था, इंडस्ट्री में दिलीप कुमार, राज कपूर, देव आनंद जैसे एक्टर्स का बोलबाला था, ऐसे में किसी भी नए कलाकार को लिए जगह बनाना मुश्किल था। लेकिन उस दौर में भी राजेश खन्ना ने जो मुकाम हासिल किया, उसे छू पाना आज भी किसी सुपरस्टार के लिए मुमकिन नहीं हो पाया है। उनके लिए लोगों में जो दीवानगी थी, वैसा आज तक किसी कलाकार के लिए नहीं देखा गया। राजेश खन्ना आज हमारे बीच नहीं हैं लेकिन उनके किस्से फैंस के बीच काफी मशहूर हैं। उनके साथ कई फिल्मों में काम कर चुकीं अभिनेत्री रहमान ने बताया था कि राजेश खन्ना इंडस्ट्री के सबसे कंजूस आदमी थे।

वहीदा रहमान ने सोनी टीवी के शो सुपरस्टार सिंगर पर इस बात का खुलासा किया था। जब उनसे पूछा गया कि सेट पर सबसे कंजूस आदमी कौन था तो उनका जवाब था राजेश खन्ना। वहीदा रहमान ने बताया था, ‘राजेश खन्ना बॉलीवुड के सबसे कंजूस आदमियों में से एक थे। जब भी कोई उनसे पैसे की बात करता तो वो पीछे मुड़ते और गायब हो जाते थे।’

वहीदा रहमान ने यह भी कहा था कि राजेश खन्ना सेट पर हमेशा देर से सेट पर आते थे। शूट सुबह की होती तो वो देर शाम आते थे। वहीदा रहमान ने राजेश खन्ना के साथ खामोशी, धर्म कांता, मकसद जैसी फिल्मों में काम किया।

 

राजेश खन्ना के साथ वहीदा रहमान को जो अनुभव हुआ कि वो बहुत कंजूस आदमी थे इससे उलट मशहूर लेखक और सलमान खान के पिता सलीम खान ने राजेश खन्ना के बारे में लिखा है कि वो जिससे खुश होते, उसे मकान और गाडियां गिफ्ट करते थे।

 

यासिर उस्मान की राजेश खन्ना के जीवन पर आधारित किताब, ‘राजेश खन्ना: कुछ तो लोग कहेंगे’ में सलीम खान लिखते हैं, ‘बड़े दिल के आदमी थे, खाने- खिलाने के शौकीन थे। मैं जानता हूं कि उन्होंने अपने स्टाफ के लोगों को मकान भी दिए हैं, कोई अच्छा आदमी लगता था तो उसके लिए बिछ जाते थे। गाड़ियां तक गिफ्ट दी है। उस जमाने में अपने दोस्त नरिंदर बेदी को भी उन्होंने गाड़ी तोहफे में दी थी।’

Next Stories
1 ‘सोचा था..मगर ऐसा हुआ नहीं’ जब स्टेज पर पति को अवॉर्ड देने पहुंची थीं डिंपल कपाड़िया, राजेश खन्ना ने कही थी ये बात
2 भगवान जाने और क्या-क्या देखना है- दिव्या दत्ता ने शेयर की जूड़े में मास्क लगाए महिला की तस्वीर; यूजर्स दे रहे मज़ेदार रिएक्शन
3 काफ़ी जूनियर एक्टर्स जमा कर रखे हैं जानी- जब राजेश खन्ना, जितेंद्र को सेट पर देख डायरेक्टर से बोल पड़े थे राजकुमार
यह पढ़ा क्या?
X