आज रिलीज होगी Udta Punjab, फिल्म को Online लीक करने वाले की जल्द होगी गिरफ्तारी - Jansatta
ताज़ा खबर
 

आज रिलीज होगी Udta Punjab, फिल्म को Online लीक करने वाले की जल्द होगी गिरफ्तारी

सेंसरशिप के विवाद में उलझे रहने के बाद फिल्म ‘उड़ता पंजाब’ शुक्रवार को सिनेमाघरों में रिलीज होगी। उच्चतम न्यायालय और पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय ने गुरुवार को फिल्म के प्रदर्शन का रास्ता साफ कर दिया है, लेकिन फिल्म के ऑनलाइन लीक से नया विवाद शुरू हो गया है। सेंसर बोर्ड के साथ फिल्म को […]

सेंसरशिप के विवाद में उलझे रहने के बाद फिल्म ‘उड़ता पंजाब’ शुक्रवार को सिनेमाघरों में रिलीज होगी। उच्चतम न्यायालय और पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय ने गुरुवार को फिल्म के प्रदर्शन का रास्ता साफ कर दिया है, लेकिन फिल्म के ऑनलाइन लीक से नया विवाद शुरू हो गया है।

सेंसर बोर्ड के साथ फिल्म को लेकर चली लड़ाई में मोर्चा संभालने वाले फिल्म के सह-निर्माता अनुराग कश्यप और कई फिल्मकारों ने लोगों से भी इसे ऑनलाइन नहीं देखने की अपील की है। खबरों की मानें तो ‘उड़ता पंजाब’ फिल्म को लीक करने और उसकी डीवीडी तैयार करने वाले शख्स की पहचान हो गई है। इस शख्स को जल्द गिरफ्तार किया जा सकता है।

फिल्म के लीक की खबर फैलते ही फिल्म निर्माता अनुराग कश्यप और एकता कपूर ने साइबर क्राइम सेल में शिकायत दर्ज करा दी थी।जिसके चलते अब यह खबरें आ रही हैं कि उड़ता पंजाब की कॉपी लीक करने के पीछे किसी ओर का नहीं बल्कि सेंसर बोर्ड के ही किसी मेंबर का हाथ है। हालांकि सेंसर बोर्ड के अध्यक्ष पहलाज निहलानी ने इसके पीछे सेंसर बोर्ड के किसी भी मेंबर का हाथ होने के आरोपों को गलत बताया है। पहलाज ने इस बारे में कहा, ‘फिल्म की जो कॉपी लीक हुई है वह कॉपी सर्टिफिकेशन के लि‍ए सेंसर बोर्ड के पास नहीं आई है।

उच्चतम न्यायालय ने गुरुवार को एक एनजीओ के उस अनुरोध पर सुनवाई करने से इंकार कर दिया जिसमें फिल्म ‘उड़ता पंजाब’ को रिलीज किये जाने पर रोक लगाने की मांग की गयी थी।

न्यायालय ने कहा कि याचिकाकर्ता इस मामले में पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय से संपर्क कर सकता है जिसने इस मामले पर गौर किया है। शाहिद कपूर, आलिया भट्ट, करीना कपूर और दिलजीत दोसांझ अभिनीत यह फिल्म पंजाब में युवाओं को बड़ी संख्या में ड्रग्स की लत पड़ जाने के मामले पर आधारित है।
न्यायमूर्ति आदर्श कुमार गोयल एवं न्यायमूर्ति एल नागेश्वर राव की अवकाशकालीन पीठ ने गैर सरकारी संगठन ह्यूमन राइट्स अवेयरनैस एसोसिएशन को अपना अनुरोध लेकर उच्च न्यायालय से सम्पर्क करने की स्वतंत्रता दी। पीठ ने कहा, ‘हम इस मामले में हस्तक्षेप नहीं कर रहे हैं। हम इसके गुण दोष में नहीं जाएंगे। याचिकाकर्ता को यह छूट दी जाती है कि वह पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय जा सकता है जो इस मामले पर गौर कर रहा है।’

बंबई उच्च न्यायालय पहले ही एक कट के साथ फिल्म को रिलीज करने की मंजूरी दे चुका है। चंडीगढ़ में पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय ने फिल्म की रिलीज के खिलाफ दाखिल दोनों याचिकाओं को खारिज कर दिया। निर्माताओं के वकील ने कहा कि न्यायमूर्ति एम जयपाल की अवकाशकालीन पीठ ने याचिकाओं को खारिज कर दिया।

वकील संजय कौशल ने कहा, ‘आज जमा रिपोर्ट के आधार पर उच्च न्यायालय ने फैसला लिया है कि फिल्म शुक्रवार को रिलीज की जाएगी और अदालत ने फिल्म के रिलीज के खिलाफ दाखिल याचिकाओं को खारिज कर दिया।’ उन्होंने कहा कि न्यायालय ने इस बात पर गौर किया कि फिल्म में मादक पदार्थों को महिमामंडित नहीं किया गया है।

वकील ने कहा, ‘ड्रग्स की समस्या किसी भी राज्य में हो सकती है और फिल्म मादक पदार्थों को महिमामंडित नहीं करती।’ उच्च न्यायालय के निर्देश पर फिल्म देखने वाले न्यायमित्र वकील सुजॉय कांटावाला ने भी पीठ को अपनी रिपोर्ट पेश की। उन्होंने कहा, ‘मैंने अपनी रिपोर्ट, जो खुली अदालत में पढ़ी गयी, में साफ उल्लेख किया है कि फिल्म में ऐसा कुछ भी नहीं है जो इस तरह की किसी आशंका को बढ़ावा देती हो जिसका याचिकाकर्ता ने उल्लेख किया है।’

फिल्म के सिनेमाघरों में रिलीज होने से पहले इसके ऑनलाइन लीक होने पर अनुराग कश्यप ने कहा कि उन्हें लगता है कि यह इस लड़ाई में फिल्म निर्माताओं का मनोबल गिराने की कोशिश करने के निहित स्वार्थ का मामला है। फिल्म निर्माताओं ने बांद्रा में साइबर अपराध थाने में इस बाबत शिकायत दर्ज कराई थी।

पूरी फिल्म कई टोरेंट वेबसाइटों पर लीक हो चुकी है जिसमें ऊपर बांये कोने पर ‘फॉर सेंसर’ लिखा होने से इसमें सेंसर बोर्ड की किसी तरह की भूमिका को लेकर अटकलें शुरू हो गयीं। सीबीएफसी के अध्यक्ष पहलाज निहलानी का कहना है कि ऑनलाइन फिल्म लीक होने के बारे में अफवाहों पर ध्यान नहीं देना चाहिए।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App