ताज़ा खबर
 

आमिर खान की सीक्रेट सुपरस्टार के अलावा ये हैं पांच सबसे लंबी हिंदी फिल्में

2012 में आई गैंग्स ऑफ वासेपुर पांच घंटे 19 मिनट की फिल्म थी। कोई थियेटर उसे एक बार में दिखाने को राजी न हुआ, तो फिल्म को तोड़ा गया। फिर दो हिस्सों में रिलीज की गई। दर्शकों ने...

आमिर खान की अपकमिंग फिल्म सीक्रेट सुपरस्टार आने वाली है। यह ड्रामा-एक्शन फिल्म चार घंटे 16 मिनट की होगी। लेकिन इसकी समयसीमा जानकर हैरान मत होइए, क्योंकि यह बॉलीवुड में पहली लंबी फिल्म नहीं है। हिंदी सिनेमा में इससे पहले पांच घंटे तक की फिल्म बन चुकी है। हिंदी में आमतौर पर एक घंटा 20 मिनट से लेकर डेढ़ घंटे तक की फिल्में बनती हैं। कहानी और किरदार के मुताबिक यह सीमा बढ़कर दो घंटे भी हो सकती है। लेकिन तीन घंटे थोड़ा ऊबाउ लगता है न।

आपको जानकर हैरानी होगी कि 2012 में आई गैंग्स ऑफ वासेपुर पांच घंटे 19 मिनट की फिल्म थी। कोई थियेटर उसे एक बार में दिखाने को राजी न हुआ, तो फिल्म को तोड़ा गया। फिर दो हिस्सों में रिलीज की गई। दर्शकों ने इसके बाद भी सिनेमा हॉल्स में अपनी कुर्सियों से चिपके नजर आए थे। दबा कर सीटियां और तालियां भी बजाई थीं। आज हम आपको कुछ ऐसी ही लंबी लेंथ (लंबी समयसीमा) वाली बॉलीवुड फिल्मों के बारे में बता रहे हैं।

गैंग्स ऑफ वासेपुर – अनुराग कश्यप ने साल 2012 में इसे बनाया था। 319 मिनट की फिल्म थी। मने पांच घंटे 19 मिनट। किसी थियेटर ने इसे एक बार में चलाने पर हां नहीं की, लिहाजा फिल्म दो हिस्सों में दिखाई गई।

तमस – यह फिल्म भीष्म सहानी के उपन्यास तमस पर आधारित था, जिसमें विभाजन के वक्त पाकिस्तान में दंगे का दंश दिखाया गया था। साल 1987 में गोविंद निहलानी ने इस फिल्म का निर्देशन किया था। यह चार घंटे 34 मिनट की फिल्म थी।

एलओसी करगिल – साल 2003 में आई यह फिल्म तो आपको याद ही होगी। चार घंटे 15 मिनट की थी यह। न केवल समयसीमा, इसकी स्टार कास्ट भी काफी लंबी-चौड़ी थी। जेपी दत्ता ने इसे बनाया था।

मेरा नाम जोकर – 1970 में आई राज कपूर की यह फिल्म चार घंटे चार मिनट की थी। 255 मिनट रन टाइम के साथ मेरा नाम जोकर बॉलीवुड की दूसरी सबसे लंबी फिल्म थी (दो इंटरवल्स के साथ)।

संगम – इसे भी राजकपूर ने बनाया था। साल 1964 में। समयसीमा था तीन घंटे 58 मिनट। संगम उस दौर की हिट फिल्मों में शुमार थी। इसकी शूटिंग यूरोप के वेनिस, रोम, पेरिस और स्विजरलैंड में हुई थी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App