मारधाड़ व हास्य फिल्मों का चलन बढ़ा

दोसाल में लोगों ने इतना ज्यादा अवसाद और तकलीफ देखी है कि अब वे सिनेमा में सिर्फ एंटरटेनमेंट…एंटरटेनमेंट…एंटरटेनमेंट ही देखना चाहते हैं।

saif ali khan, tkss, kapil sharma
बॉलीवुड के मशहूर एक्टर सैफ अली खान (फोटो सोर्स- इंडियन एक्सप्रेस)

आरती सक्सेना

दोसाल में लोगों ने इतना ज्यादा अवसाद और तकलीफ देखी है कि अब वे सिनेमा में सिर्फ एंटरटेनमेंट…एंटरटेनमेंट…एंटरटेनमेंट ही देखना चाहते हैं। इसलिए जब अक्षय कुमार की एक्शन-कामेडी फिल्म ‘सूर्यवंशी’ रिलीज हुई, तो दर्शकों ने उसे हाथोंहाथ लिया। बालीवुड इससे चकित था और निर्माताओं ने मान लिया कि ‘सूर्यवंशी’ की सफलता के पीछे अक्षय- रणवीर सिंह का हास्य का तड़का और दर्शकों में मनोरंजन की भूख है। लिहाजा अब निर्माता एक्शन-कामेडी फिल्में बनाने पर ज्यादा जोर दे रहे हैं।

मारधाड़ से भरी अक्षय कुमार की फिल्म ‘सूर्यवंशी’ ने दर्शकों को वापस सिनेमाघरों में लौटा दिया और बॉलीवुड ने राहत की सांस ली। अब बालीवुड के निर्माता उन फिल्मों को जल्दी रिलीज करने पर जोर दे रहे हैं जिनमें एक्शन के साथ हास्य के पल हों। आज से आदित्य चोपड़ा की फिल्म ‘बंटी और बबली 2’ रिलीज होने जा रही है जिसमें सैफ अली खान और रानी मुखर्जी की जोड़ी है। यह एक हास्य फिल्म है। रानी मुखर्जी ‘मर्दानी’ और ‘मर्दानी 2’ में गंभीर भूमिका निभाने के बाद ‘बंटी और बबली 2’ में कामेडी करती नजर आएंगी।
रोमांस और रोमांच पर जोर

आयुष्मान खुराना, जो हमेशा से ही अपनी फिल्मों में कुछ अलग करने की कोशिश करते रहे हैं, जल्दी ही ‘चंडीगढ़ करे आशिकी’ में रोमांस करते नजर आएंगे। फिल्म के लिए आयुष्मान ने खासतौर पर अपना वजन बढ़ाया है। करण जौहर भी दर्शकों की रुचि समझ गए हैं इसलिए उन्होंने कोराना काल के दौरान रणवीर सिंह और आलिया भट्ट को लेकर अपनी नई रोमांटिक कामेडी फिल्म ‘राकी और रानी की प्रेम कहानी’ की शुरुआतकी। चूंकि दर्शक रोमांस ही नहीं रोमांच भी चाहते हैं इसलिए ‘सूर्यवंशी’ की रिलीज के बाद अब निर्देशक रोहित शेट्टी का सारा ध्यान अपनी हिट एक्शन फिल्म ‘सिंघम’ पर लगा है। वे इसकी तीसरी किस्त दर्शकों के सामने लाने की तैयारी में लग गए हैं। अगर सूत्रों पर यकीन किया जाए तो रोहित इस बार अजय देवगन, अक्षय कुमार और रणवीर सिंह की तिकड़ी को ‘सिंघम 3’ में पेश करेंगे।
डरने के साथ हंसना भी
बीते कुछ समय से हारर कामेडी फिल्मों का चलन भी खूब चल रहा है। इसलिए निर्माता दर्शकों को डराने के साथ-साथ हंसाने के लिए भी तैयार हैं। हारर-कामेडी फिल्मों में कार्तिक आर्यन-कियारा आडवाणी के साथ हॉरर कामेडी फिल्म ‘भूलभुलैया 2’ में अपने खास अंदाज में नजर आएंगे। इसी तरह आज के हिट स्टार वरुण धवन भी हारर कामेडी फिल्म कर रहे हैं। ‘भेड़िया’ में वरुण धवन और कीर्ति सेनन की जोड़ी दर्शकों को हंसाने के साथ डराती भी नजर आएगी।

आमिर खान की फिल्म ‘लाल सिंह चड्ढा’ पर भी दर्शकों की नजर है। यह फिल्म क्रिसमस पर रिलीज होने वाली थी मगर अब इसे अगले साल रिलीज किया जाएगा। कार्तिक आर्यन की फिल्म ‘प्यार का पंचनामा’ की सीक्वेल बनने की खबरें भी हैं। आयुष्मान खुराना की फिल्म ‘डाक्टर जी’ भी हास्य फिल्म है। ‘राधे’ की अपार असफलता के बाद इन दिनों सलमान खान भी कामेडी फिल्मों की ओर देख रहे हैं। इस मशहूर हीरो ने हाल ही में जिस फिल्म को हरी झंडी दी है वह है ‘नो एंट्री में एंट्री’। यह उनकी फिल्म ‘नो एंट्री’ की सीक्वेल होगी। फिल्म में उनके साथ अनिल कपूर और फरदीन खान भी नजर आएंगे। ‘ब्लाकबस्टर’ में संजय दत्त भी एक्शन और कामेडी करते दिखाई देंगे। एक्शन कामेडी फिल्म ‘भवानी मंदिर टशन’ से शत्रुघ्न सिन्हा के बेटे लव सिन्हा एक बार फिर खुद को आजमाने की तैयारी में हैं। अक्षय कुमार, सुनील शेट्टी और परेश रावल ‘हेराफेरी’ शृंखला की फिल्म में आने की तैयारी कर रहे हैं।
हिट हुई हैं कामेडी एक्शन फिल्में
मशहूर फिल्मकार रोहित शेट्टी का कहना है कि रोमांस, एक्शन और कामेडी फिल्मों को दर्शक हर दौर में पसंद करते रहे हैं, ‘मेरी ‘गोलमाल’ सीरीज की फिल्में ऐसी ही फिल्में हैं। अमिताभ बच्चन की ‘सत्ते पे सत्ता’ हो या गोविंदा की ‘दूल्हे राजा’, दर्शकों ने ऐसी फिल्मों को सिर-आंखों पर लिया है।’ रोहित कहते हैं कि वह खुद हल्की-फुलकी फिल्में पसंद करते हैं और दर्शकों को भी ऐसी ही फिल्म दिखाना चाहते हैं। रोहित कहते हैं, ‘दर्शक ऐसी फिल्में पसंद करते हैं इसलिए मेरी अब तक बनी ज्यादातर फिल्मों को सफलता मिली है।’ ऐसी कई सारी एक्शन कामेडी फिल्में है जिन्हें दर्शकों ने खूब पसंद किया। ऐसी फिल्मों में ‘बड़े मियां छोटे मियां’, ‘अमर अकबर एंथोनी’ , गोविंदा की ‘राजा बाबू’ , ‘दूल्हे राजा’, ‘कुली नंबर वन’, ‘साजन चले ससुराल’, सलमान खान की ‘दबंग’, ‘वांटेड’ अक्षय कुमार की ‘भूल भुलैया’, ‘हेराफेरी’, ‘वेलकम’, संजय दत्त की ‘मुन्नाभाई एमबीबीएस जैसी कई फिल्में शामिल हैं।

पढें मनोरंजन समाचार (Entertainment News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट