scorecardresearch

आने वाला है भारतीय सिनेमा का सबसे महंगा और चमकदार दौर

भारतीय सिनेमा दो-तीन साल से भले ही बुरे दौर से गुजर रहा है लेकिन उसके इरादे बुलंद हैं।

आने वाला है भारतीय सिनेमा का सबसे महंगा और चमकदार दौर
अजय देवगन।

आरती सक्सेना

बड़े बजट और बड़े सितारों वाली कई फिल्में आने वाली हैं। वह भी तब जब ऐसी कई फिल्में बाक्स आफिस पर धराशायी हो गईं। हिंदी फिल्म उद्योग महंगी फिल्में बनाने की तरफ अग्रसर है जैसे कि भारतीय सिनेमा की सबसे महंगी बनने वाली फिल्म महाभारत 2.0 करीबन 700 करोड़ रुपए में बनेगी। इसके अलावा कई भव्य व महंगी फिल्में दक्षिण का सिनेमा उद्योग भी बनाने जा रहा है।

महाभारत 2.0 विदेश में भी रिलीज की जाएगी। इसका निर्माण हिंदी के साथ साथ तमिल, तेलुगू व अन्य कई भाषाओं में होने वाला है। यह फिल्म 2025 में रिलीज होगी। महाभारत के अलावा भी कई ऐसी फिल्में हैं जो भव्य तरीके से बनाई जा रही हैं और इसका बजट भी करोड़ों में है। क्या वजह है कि सिनेमा जगत नुकसान के बावजूद महंगी फिल्मों के निर्माण में जुटा है और बड़े बजट की फिल्में बनाने की तरफ बढ़ रहा है। एक निगाह…

महाभारत फिल्म के निर्माता फिरोज नाडियाडवाला हैं जो महंगी फिल्में बनाने के लिए ही जाने जाते हैं।। इस फिल्म में तीन सुपर स्टार अजय देवगन, अक्षय कुमार और रणवीर सिंह काम कर रहे हैं। इसके अलावा परेश रावल व अनिल कपूर जैसे कई सितारे इस फिल्म में नजर आएंगे। महाभारत का बीएफ एक्स और बैकग्राउंड म्यूजिक लास एंजिल्स में निर्माण किया जाएगा।

इसके अलावा सलमान खान, कैटरीना कैफ, इमरान हाशमी अभिनीत फिल्म टाइगर 3 का बजट 350 करोड़ है। अभिनेता अक्षय कुमार, टाइगर श्राफ की बड़े मियां छोटे मियां का बजट 300 करोड़ है । ‘किसका भाई किसकी जान भाई जान’ सलमान खान अभिनीत फिल्म का बजट 300 करोड़, ऋतिक रोशन, दीपिका पादुकोण, अनिल कपूर अभिनीत निर्देशक सिद्धार्थ आनंद की फिल्म फाइटर का बजट 250 करोड़ है। शाहरुख खान अभिनीत फिल्म पठान का बजट 250 करोड़ है। इस फिल्म में शाहरुख खान के साथ दीपिका पादुकोण और जान अब्राहम भी हैं। फिल्म का निर्देशन सिद्धार्थ आनंद का है। रणवीर सिंह अभिनीत रोहित शेट्टी द्वारा निर्देशित फिल्म सर्कस का बजट 100 करोड़ है।

प्रभास अभिनीत आदिपुरुष जो कि हिंदी और अन्य भाषा में भी बन रही है इसका बजट 500 करोड़ है। अल्लू अर्जुन की प्रसिद्ध फिल्म पुष्पा के बाद पुष्पा 2 का बजट 400 करोड़ है ।दक्षिण का उद्योग आज के समय में बेहतरीन फिल्में बनाने के लिए चर्चित है। बाहुबली, केजीएफ, आरआरआर, पुष्पा, जैसी कई फिल्में देकर दक्षिण की फिल्मों ने दर्शकों के दिलों पर राज करना शुरू कर दिया है। बाहुबली, केजीएफ जैसी फिल्में 400 से 500 करोड़ के बजट में बनी हैं।

खास बात यह है कि इन फिल्मों ने अच्छी कमाई भी की है। इसके बाद दक्षिण फिल्म इंडस्ट्री कई और ऐसी भव्य और बड़े बजट की फिल्में बना रही है। जैसे कि 400 करोड़ में फिल्म सालार बन रही है जिसमें बाहुबली फेम प्रभास मुख्य भूमिका में हैं। प्रभास की एक और फिल्म आदि पुरुष 3डी फिल्म है। वह 500 करोड़ में बन रही है। पुष्पा की सफलता के बाद अल्लू अर्जुन की एक और फिल्म पुष्पा द रूल 350 करोड़ में बन रही है।

शाहरुख खान, नयनतारा अभिनीत फिल्म जवान 250 करोड़ के बजट में बन रही है। दक्षिण की एक और फिल्म प्रोजेक्ट के भी 600 करोड़ में बन रही है। कमल हासन की सीक्वल इंडियन2 का निर्माण भी जारी है। इस फिल्म में मुख्य भूमिका में कमल हासन, रकुल प्रीत सिंह और गुलशन ग्रोवर हैं। बजट 200 करोड़ से ज्यादा है। दक्षिण की फिल्म एजेंट स्पाई थ्रिलर 300 करोड़ के बजट में बन रही है। मणिरत्नम की फिल्म पूनियन सेलवन थानी 500 करोड़ के बजट में बन रही है। फिल्म के मुख्य कलाकार विक्रम और ऐश्वर्या राय बच्चन है।

निर्देशक राजामौली सुपरस्टार महेश बाबू को लेकर एक अनाम फिल्म बना रहे हैं जिसका बजट 500 करोड़ है। राजामौली अल्लू अर्जुन के साथ भी एक अनाम फिल्म का निर्माण कर रहे हैं। इसका बजट 300 से 400 करोड़ के बीच है। तमिल फिल्म हरी हरा वीरा मालू,पवन कल्याण, जैकलीन फर्नांडिस, अर्जुन रामपाल और निधि अग्रवाल अभिनीत कोहिनूर हीरे पे आधारित फिल्म का बजट 200 करोड़ है।

एनटीआर 30 जूनियर एनटीआर अभिनीत फिल्म जो कि 2023 में रिलीज होगी, इसका बजट 300 करोड़ है। टाइगर नागेश्वर राव फिल्म का बजट 250 करोड़ है। इस फिल्म के मुख्य कलाकार रवि तेजा व नूपुर सेनन हैं। राम चरण, कियारा आडवाणी अभिनीत फिल्म आरसी 15 , 250 से 300 करोड़ में बन रही है। फिल्म विशेषज्ञ अनुपमा चोपड़ा के अनुसार आज जब लोग थिएटर में फिल्म देखने जा रहे हैं तो उनको कुछ खास, कुछ विशेष और कुछ अलग देखना है। ऐसी फिल्में जो बड़े पर्दे के लायक हों, जिनका निर्माण भव्य तरीके से किया गया हो, जिनमें प्रसिद्ध कलाकार, शानदार सेट, खूबसूरत लोकेशन, खूबसूरत फिल्म मेकिंग अच्छे सेट, फोटोग्राफी शानदार हो, तो दर्शक थिएटर तक जरूर आएंगे।

कम बजट वाली या छोटी फिल्में देखने दर्शक थिएटर तक नहीं आएंगे। आज के समय में ज्यादातर निर्माता ऐसा ही सोच रहे हैं क्योंकि वे अच्छी तरह समझ गए हैं कि दर्शक अब समझदार और परिपक्व हो गए हैं। हालांकि यह बात भी पूरी तरह से सही नहीं है क्योंकि कश्मीर फाइल्स कम बजट की फिल्म थी उसके कलाकार भी नए थे, बावजूद इसके फिल्म ने अच्छी कमाई की।

पढें मनोरंजन (Entertainment News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.