ताज़ा खबर
 

बॉलीवुड फिल्‍मों में दिखने वाला मशहूर ट्रेन इंजन पटरी से उतरा, ब्रेक जाम होने पर कूद गए ड्राइवर

'अकबर' इंजन हिंदी सिनेमा की गुरु, गांधी माई फादर, रंग दे बसंती, गदर और भाग मिल्खा से लेकर पिछले साल रिलीज हुई सलमान खान की सुपरहिट फिल्म सुल्तान में भी नजर आ चुका है।

ऐतिहासिक ट्रेन इंजन ‘अकबर’।

52 साल पुराना भाप का ऐतिहासिक ट्रेन इंजन ‘अकबर’ आज हादसे का शिकार हो गयी। लीवर जाम होने की वजह से ट्रेन का इंजन रेवाड़ी में पटरी से उतर गया। लीवर जाम होने के बाद 2 ड्राइवरों ने इंजन से कूदकर अपनी जान बचाई। बिना ड्राइवर के इंजन 2 किलोमीटर तक चलता रहा और आखिर में रेवीड़ी के पास पटरी से उतर गया। हालांकि इस हादसे में किसी के हताहत होने की कोई खबर नहीं है। आपको बता दें कि ‘अकबर’ इंजन का बॉलीवुड से बहुत पुराना नाता रहा है। ये इंजन बॉलीवुड की तकरीबन 20 फिल्मों में नजर आ चुका है।

HOT DEALS
  • Apple iPhone 6 32 GB Gold
    ₹ 25900 MRP ₹ 29500 -12%
    ₹3750 Cashback
  • Lenovo K8 Plus 32 GB (Venom Black)
    ₹ 8199 MRP ₹ 11999 -32%
    ₹1230 Cashback

दिल्ली से अलवर के बीच चलने वाली ऐतिहासिक अकबर इंजन आज दोपहर बिना ड्राइवर के 2 किलोमीटर दौड़ने के बाद पटरी से उतर गया। चितरंजन लोको वर्क्‍स द्वारा तैयार किए गए इस इंजन का इस्तेमाल पहली बार साल 1965 में किया था।

ये ट्रेन का इंजन दिल्ली छावनी स्टेशन से शुरू होकर रेवाड़ी से होते हुए 138 किलोमीटर की दूरी तय कर राजस्थान में अलवर तक जाता है, जिसमें अक्सर दो ही ट्रेन के डिब्बे जोड़े जाते हैं। ‘अकबर’ भाप से चलने वाले अंतिम इंजनों मे से एक है। इस इंजन का नाम महान मुगल शासक अकबर के नाम पर रखा गया था।

‘अकबर’ इंजन का बॉलीवुड से काफी पुराना और खास नाता रहा है क्योंकि इस इंजन को तकरीबन 20 से ज्यादा फिल्मों में दिखाया गया है। ‘अकबर’ इंजन हिंदी सिनेमा की गुरु, गांधी माई फादर, रंग दे बसंती, गदर और भाग मिल्खा से लेकर पिछले साल रिलीज हुई सलमान खान की सुपरहिट फिल्म सुल्तान में भी नजर आ चुका है।


Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App