ताज़ा खबर
 

आसान नहीं है टीवी कलाकारों की जिंदगी: एक दिन में 20 घंटे तक करते हैं काम, सोने को मिलते हैं कुछ ही घंटे

इस प्यार को क्या नाम दूं टीवी शो के अभिनेता वरुण सोबती ने एक इंटरव्यू में कहा- देश में एक लेबर लॉ है जो आपको हफ्ते में 45 घंटे काम करने की छूट देता है।

छोटे पर्दे पर प्रसारित होने वाले धारावाहिकों की कहानी जितनी पर्दे के आगे होती है उससे कहीं ज्यादा पर्दे के पीछे होती है। इन धारावाहिकों की शूटिंग की तैयारी और इसे हकीकत के धरातल पर उतारने के लिए एक्टर्स, डायरेक्टर्स और प्रोड्यूसर्स जी तोड़ मेहनत करते हैं। इस प्यार को क्या नाम दूं टीवी शो के अभिनेता वरुण सोबती ने एक इंटरव्यू में कहा- देश में एक लेबर लॉ है जो आपको हफ्ते में 45 घंटे काम करने की छूट देता है। हालांकि टीवी एक्टर्स और खास तौर पर लीड एक्टर्स हफ्ते में तकरीबन 84 घंटे तक काम करते हैं। लेकिन ऐसा क्यों है कि महज 15 से 20 मिनट के एक एपिसोड के लिए इन एक्टर्स को इतनी कड़ी मेहनत करनी पड़ती है? चलिए जानते हैं।

टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक सुप्रीम कोर्ट के वकील अनुराग तोमर ने कहा कि टीवी एक्टर्स को 45 घंटे काम करने की छूट इसलिए नहीं मिल सकती है क्योंकि लेबर लॉ उन्हें कवर ही नहीं करता। ऐसा इसलिए भी क्योंकि टीवी एक्टर्स प्रोड्यूसर्स और डायरेक्टर्स के बीच कर्मचारी और बॉस वाली ट्यूनिंग नहीं होती है। एक्टर्स किसी पेरोल के तहत काम नहीं करते, उनका हर शो और फिल्म के लिए मेकर्स के साथ एक कॉन्ट्रैक्ट होता है जिसके पूरा हो जाने पर वह आजाद होते हैं। यदि किसी शूट के दौरान कोई एक्टर अपने निर्देशक या प्रोड्यूसर पर केस करना चाहे तो वह सिविल लॉ के तहत ही उस पर केस कर सकता है।

इस बारे में इंडस्ट्री के बाकी लोगों का कहना कुछ और ही है। एक रिपोर्ट के मुताबिक ‘संस्कार – धरोहर अपनों की’ धारावाहिक के एक्टर जे सोनी ने बताया कि आम तौर पर काम का दबाव इसलिए बढ़ जाता है क्योंकि शो में कोई ना कोई ट्विस्ट या टर्न आता रहता है। ऐसे एपिसोड्स की शूटिंग के लिए हमेशा दिन में 20 घंटे तक काम करना होता है। ऐसे में हमें सोने के लिए 4 घंटे से भी कम वक्त मिल पाता है। इंडस्ट्री का बस एक ही सिद्धांत है… “द शो मस्ट गो ऑन।” इतना ही नहीं इस सब के बाद शो की डिमांड के मुताबिक इन एक्टर्स को हर हालत में खुद को फिट रखना होता है। ये एक्टर्स इसके लिए डाइट और वर्कआउट समेत कई तरीके अख्तियार करते हैं। तो अगली बार जब आपको लगे कि एक्टिंग बहुत आसान काम है तो एक बार फिर सोचिएगा।

Next Stories
1 एक्ट्रेस नहीं, सेना में अधिकारी बनना चाहती थीं दिव्यंका त्रिपाठी, ऐसे हुई टीवी में एंट्री
2 आपको याद है 90 के दशक के सीरियल चंद्रकांता की राजकुमारी, अब दिखती हैं ऐसी
3 2 साल रिलेशनशिप में रहने के बाद अलग हो गए मौनी रॉय और गौरव चोपड़ा, जानें क्या थी वजह?
ये पढ़ा क्या ?
X