ताज़ा खबर
 

‘पहरेदार पिया की’ पर तुरंत कार्यवाही चाहती हैं केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी

एनजीओ ने पहरेदार पिया की पर लगाया बाल विवाह को बढ़ावा देने का आरोप, बैन करने की मांग की।

तेजस्वी प्रकाश के शो पहरेदार पिया की बढ़ीं मुश्किलें।

सोनी टीवी पर प्रसारित होने वाले शो ‘पहरेदार पिया की’ अपने प्रसारण के समय से ही विवादों में है। अब इस विवादित कहानी के मामले पर सूचना एवं प्रसारण मंत्री स्मृति ईरानी तुरंत कार्यवाही चाहती हैं। इस शो में 9 साल का बच्चा एक 18 साल की लड़की का पीछा करता है, उसके साथ प्यार में पड़ जाता है और फिर उससे शादी कर लेता है। इस शो पर बाल विवाह को बढ़ावा देने का आरोप है। इस शो को उस समय और ज्यादा आलोचनाओं का सामना करना पड़ा जब इसमें एक सुहागरात वाले सीन को दिखाया गया। ‘पहरेदार पिया की’ के खिलाफ दायर याचिका के खिलाफ स्मृति ईरानी ने हस्तक्षेप करते हुए इलके खिलाफ आपत्ति जताई है।

ईरानी ने शो के खिलाफ याचिका को प्रसारण सामग्री शिकायत परिषद के पास भेज दिया है। ऑनलाइन याचिका में कहा गया है कि 10 साल का छोटा बच्चा (पिया) खुद से दोगुनी उम्र की लड़की से प्यार करता है और उसका पीछा करता है। इसके अलावा प्राइम टाइम जोकि फैमिली टाइम है उसमें लड़की की मांग भरता हुआ नजर आता है। अंदाजा लगाइए इससे दर्शकों के दिमाग में धीरे धीरे किस तरह की मानसिकता का प्रभाव पड़ेगा। हम इस सीरियल पर प्रतिबंध चाहते हैं। हम नहीं चाहते कि हमारे बच्चों पर ऐसे सीरियलों का प्रभाव पड़े। अपने शो के बचाव में एक्टर्स और प्रोड्यूसर्स का कहना है कि यह बाल विवाह को बढ़ावा नहीं देता।

शो की लीड एक्ट्रेस तेजस्वी प्रकाश ने पूछा कि आखिर क्यों दर्शक गेम ऑफ थ्रोन्स की सराहना करते हैं और ‘पहरेदार पिया की’ कड़ी आलोचना? समाचार एजेंसी आईएएनएस को दिए इंटरव्यू में एक्ट्रेस ने अपने शो और एचबीओ के हिट शो के बीच तुलना की थी। उन्होंने कहा था- ऐसा गेम ऑफ थ्रोन्स में होता है। लोग गेम ऑफ थ्रोन्स को पसंद करते हैं और जब यही चीज ‘पहरेदार पिया की’ में हो रही है तो यह मुद्दा बन गया है।

दरअसल, एनजीओ ‘द जय हो फाउंडेशन’ ने कमिश्नर ऑफ पुलिस और यूनियन मिनिस्टर स्मृति ईरानी के पास अपनी शिकायत पहुंचाते हुए शो को जल्द से जल्द बंद कराने की मांग की थी। साथ ही यह भी कहा है कि इस तरह के सीरियल से बाल विवाह को बढ़ावा मिल रहा है, जो कि समाज के लिए ठीक नहीं है।

https://www.youtube.com/watch?v=U5Gyw-nGf1I

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App