ताज़ा खबर
 

सिविल सर्विसेज की तैयारी करना चाहती थीं टेलीविजन की पसंदीदा बहू, 44 की होने के बावजूद अब तक नहीं की है शादी

Sakshi Tanwar Life Story: केंद्रीय विद्यालय से स्कूलिंग करने वाली साक्षी जब दिल्ली विश्विद्यालय के लेडी श्रीराम कॉलेज से ग्रेजुएशन की पढ़ाई पढ़ रही थीं तब उनकी आँखों में सिविल सर्विसेज की परीक्षा पास करने के सपने तैर रहे थे।

Author नई दिल्ली | May 12, 2017 10:00 am
पार्वती के किरदार के लिए साक्षी को कई पुरस्कार भी मिले। इसके बाद साक्षी ने पीछे मुड़कर नहीं देखा और ‘कुटुंब; ‘जस्सी जैसी कोई नहीं’, ‘बालिका वधू’ जैसे कई धारावाहिकों में अपने शानदार अभिनय से सबको मंत्रमुग्ध कर दिया।

साक्षी तंवर का नाम सुनते ही जेहन में बालाजी टेलीफिल्म्स के मशहूर धारावाहिक ‘कहानी घर घर की’ की सुशील और संस्कारी बहू पार्वती अग्रवाल का चेहरा झलक उठता है। सन 2000 से 2008 तक स्टार प्लस पर प्रसारित होने वाले घर घर में मशहूर धारावाहिक ‘कहानी घर घर की’ में मुख्य किरदार निभाने वाली साक्षी हाल ही में पहलवान महावीर सिंग फोगाट, उनकी दोनों बेटियों गीता फोगाट और बबिता फोगाट के जीवन पर बनी फिल्म ‘दंगल’ में आमिर खान के साथ बड़े पर्दे पर नजर आई थीं। 12 जनवरी 1973 को राजस्थान के अलवर में एक रिटायर्ड सीबीआई ऑफिसर राजेंद्र सिंह तंवर के घर जन्मीं साक्षी का अलवर से मुंबई पहुँचने तक का सफर इतना आसान नहीं था।

केंद्रीय विद्यालय से स्कूलिंग करने वाली साक्षी जब दिल्ली विश्विद्यालय के लेडी श्रीराम कॉलेज से ग्रेजुएशन की पढ़ाई पढ़ रही थीं तब उनकी आँखों में सिविल सर्विसेज की परीक्षा पास करने के सपने तैर रहे थे। इसी दौरान अपनी किसी सहेली के सुझाव से साक्षी दूरदर्शन के किसी म्यूजिकल शो के एंकरिंग के ऑडिशन में शामिल हो गईं जहां उन्हे दूरदर्शन के शो ‘अलबेला सुर मेला’ में बतौर एंकर सेलेक्ट कर लिया गया। टीवी की दुनिया में साक्षी का यह पहला कदम था। टेलीविजन की दुनिया में साक्षी को बड़ी सफलता तब मिली जब उन्हे बालाजी टेलीफिल्म्स के एक धारावाहिक में मुख्य किरदार निभाने का मौका मिला। ‘कहानी घर घर की’ मे साक्षी के निभाये पार्वती अग्रवाल के किरदार नें उन्हे घर-घर में लोकप्रिय बना दिया।

पार्वती के किरदार के लिए साक्षी को कई पुरस्कार भी मिले। इसके बाद साक्षी ने पीछे मुड़कर नहीं देखा और ‘कुटुंब; ‘जस्सी जैसी कोई नहीं’, ‘बालिका वधू’ जैसे कई धारावाहिकों में अपने शानदार अभिनय से सबको मंत्रमुग्ध कर दिया। बालाजी टेलीफिल्म्स के एक और धारावाहिक ‘बड़े अच्छे लगते हैं’ में राम कपूर के साथ उनकी जोड़ी खूब पसंद की गयी। छोटे पर्दे पर एक सफल अभिनेत्री के तौर पर खुद को स्थापित करने के बाद साक्षी ने बड़े पर्दे की ओर रुख किया। 2009 में आयी आशुतोष राणा अभिनीत ‘कॉफी हाउस’ साक्षी तंवर की पहली हिंदी फिल्म थी। इसके अलावा सनी देओल की ‘मोहल्ला अस्सी’ में भी साक्षी का एक महत्वपूर्ण रोल था। यह फिल्म अब तक पर्दे पर नहीं आयी है लेकिन इंटरनेट पर यह पहले ही लीक हो चुकी है।

2016 में राष्ट्रीय पहलवान महावीर सिंह फोगाट और उनकी बेटियों के जीवन पर बनी फिल्म ‘दंगल’ में साक्षी ने आमिर खान की पत्नी का महत्वपूर्ण किरदार निभाया था। साक्षी अनिल कपूर के बहुचर्चित धारावाहिक ’24’ के दूसरे सीजन में भी नजर आयी थीं। बतौर टीवी एंकर अपने कैरियर की शुरुआत करने वाली साक्षी फिलहाल टीवी एक्टर राम कपूर के साथ एक वेब सीरीज ‘कर ले तू भी मोहब्बत’ में त्रिपुरसुंदरी का किरदार निभा रही हैं। ‘कहानी घर घर की’ की पार्वती अग्रवाल से चलकर ‘दंगल’ की दया कौर तक पहुँचने में साक्षी को कठिन संघर्षों का सामना करना पड़ा था लेकिन अपनी अभिनय प्रतिभा और अद्वितीय आत्मविश्वास की बदौलत साक्षी ने न सिर्फ टेलीविजन में बल्कि बॉलीवुड में भी अपनी अलग पहचान बना ली है। लोगों के दिलों में एक आदर्श बहू के रुप में स्थापित 43 वर्षीय साक्षी अब तक अविवाहित हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App