ताज़ा खबर
 

KBC 9: केबीसी में जीती रकम से गुजरात के इस क‍िसान के घर बनेगा शौचालय

KBC Jio Chat, Kaun Banega Crorepati: सोनी टेलीविजन के शो पर आकर गुजरात के एक किसान ने बताया कि उनके गांव में शौचालय नहीं होने के कारण उनके यहां महिलाओं को बहुत समस्या हो रही है।

KBC Season 9: अमिताभ बच्चन को गुजरात के एक व्यक्ति ने बताया नहीं है मेरे गांव में शौचालय

कौन बनेगा करोड़पति के बुधवार (6 सितंबर 2017) के शो में भी हुआ शौचालय बनाने का वादा। इस शो को बॉलीवुड के एक्टर अमिताभ बच्चन होस्ट कर रहे हैं। बुधवार के एपिसोड में जब गुरात के एक छोटे से गांव से आया एक किसान हॉट सीट पर पहुंचा तो उसने अपने गांव का दर्द बताया। गुजरात से आए रूपा भाई हडियाल कहते हैं कि उनके यहां शौचालय ना होने की वजह से महिलाओं को बहुत समस्या होती है उन्हें गांव के बाहर जाकर शौच करना पड़ता है। उनके गांव में कोई भी इतना नहीं कमाता है कि एक शौचालय बना सके। रुपा भाई कहते हैं कि जब नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री बने तो उन्होंने स्वछता अभियान के अंतर्गत हर किसी को शौचालय बनाने के लिए प्रेरित किया था। वो भी शौचालय बनाना चाहते थे पर गरीबी के कारण वो एक शौच नहीं बना पाए हैं जिसकी वजह से उनकी बहन को भी बाहर जाकर ही शौच करना पड़ता है। उनकी इस बात के बाद उनके गांव का वीडियो भी दिखाया गया। जिसमें गांव की महिलायें शौचालय ना होने की वजह से बहुत परेशान हैं।

रुपाभाई बताते हैं कि सरकार की योजना के बाद भी शौचालय नहीं बन पा रहा है वो यहां से जो भी रकम जीत कर लेकर जाएंगे उससे अपने गांव में एक शौचालय जरूर बनवाएंगे। उन्होंने अपने पिता से एक बार शौचालय बनवाने के लिए कहा था तो उनके पिता ने कहा कि उनकी पूरे साला की आमदनी ही 70 हजार रुपए हैं और शौचालय बनवाने के लिए उन्हें 30 हजार रुपए लगेंगे। अगर अपनी आमदनी में से बनवाते हैं तो उनके पास खाने के पैसे नहीं बचेंगे। इसके बाद रूपा भाई ने फैसला किया कि केबीसी में जीती हुई रकम से वो जरुर शौचालय बनवाएंगे। अमिताभ बच्चन ने भी उनसे वादा लिया जब वो खेल में 40 हजार रुपए जीत गए, कहा कि अब जरुर अपने घर में शौच बनवाए।

स्वछता अभियान के अंतर्गत बंद दरवाजा नाम की मुहीम है जिसमें शौचालय बनवाकर उसका उपयोग करना है। इस मुहीम का बॉलीवुड के कई कलाकारों ने समर्थन किया है। पिछले दिनों ही बॉलीवुड के एक्टर अक्षय कुमार की एक फिल्म ही इस अभियान पर आधारित आई जिसमें उनकी पत्नी शौचालय ना होने पर घर छोड़ कर चली जाती है। इस फिल्म को कई जगह टैक्स फ्री भी कर दिया गया था। बुधवार के कौन बनेगा करोड़पति के शो में अमिताभ बच्चन ने गुजरात से आए किसान रुपाभाई से कहा कि आप भी अब शौच बनवाने के बाद ही शादी करना क्योंकि अब ये आपकी सबसे पहली जरुरत है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App