KBC Grand Finale 2017: Know How Much Money will be given to Contestants after winning Crore Rupees, Know here - KBC: कौन बनेगा करोड़पति जीतकर भी लखपति! जानें असल में मिलती है कितनी रकम - Jansatta
ताज़ा खबर
 

KBC: कौन बनेगा करोड़पति जीतकर भी लखपति! जानें असल में मिलती है कितनी रकम

KBC Grand Finale 2017: क्या आप जानते हैं कौन बनेगा करोड़पति, बिग-बॉस, डांस-इंडिया-डांस, इंडियन आइडल, सारेगामापा, रोड़ीज आदि जैसे रिएलिटी शो में जीती गई राशि का कुछ हिस्सा विनर को टैक्स में देना पड़ता है।

KBC 2017: इंडियन टेलीविजन में ऐसे कई सारे रिएलिटी शो हैं जिनमें सेलेब्स से लेकर आम जनता तक सभी को जीतने का मौका मिलता है।

आज कल कई तरह के गेम शो और रिएलिटी शो आ रहे हैं। वहीं शो में जीतने वाले को भारी रकम-राशी जीतने का भी सुनहरा अवसर मिलता है। इंडियन टेलीविजन में ऐसे कई सारे रिएलिटी शो हैं जिनमें सेलेब्स से लेकर आम जनता तक सभी को जीतने का मौका मिलता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कौन बनेगा करोड़पति, बिग-बॉस, डांस-इंडिया-डांस, इंडियन आइडल, सारेगामापा, रोड़ीज आदि जैसे रिएलिटी शो में जीती गई राशि का कुछ हिस्सा सरकार को देना पड़ता है?  जी हां, ‘कौन बनेगा करोड़पति’ को ही ले लीजिए अगर शो में कोई 1 करोड़ रुपए भी जीत जाए तो विनर अपने घर पूरा एक करोड़ लेकर नहीं जाएगा। मात्र 70 लाख रुपए लेकर जाएगा।

रिएलिटी शो में जीती गई धनराशि का कुछ भाग टैक्स के जरिए भारत सरकार के खजाने में जुड़ता है। इनकम टैक्स के सेक्शन 56(2)(ib) के तहत किसी शो से जीती गई धनराशि का कुछ हिस्सा टैक्स के रूप में देना बनता है। इसे इनकम फ्रॉम अदर सोर्सेज के अंतर्गत घोषित किया जाता है। इनकम टैक्स के सेक्शन 56(2)(ib) के तहत लॉटरी लगने, क्रॉसवर्ड पजल खेलने, घोड़ों की रेस में जीतन, ताश खेलने या जुआ खेलने और सट्टेबाजी जैसे काम में जीती गई धन राशि का कुछ भाग टैक्स के तौर पर देना होता है।

वहीं फाइनेंस एक्ट 2001 के अनुसार, किसी गेम शो या रिएलिटी शो में लोग इनाम जीतने के लिए हिस्सा लेते हैं उन पर भी करीब 30 फीसद टैक्स लगता है। इस मामले में किसी भी तरह की उम्मीद नहीं लगाई जा सकती कि कोई डिडक्शन मिलेगा। इसका मतलब यह हुआ कि अगर आप केबीसी में पार्टिसिपेट करते हैं और वहां से मोटी रकम जीतते हैं तो उसमें टीडीएस काटकर ही पैसा दिया जाएगा। वहीं इसमें एजुकेशन सेस और सेकेंडरी एंड हायर एजुकेशन सेस भी शामिल किया जाता है। इस हिसाब से कुल टैक्स 30.9 फीसद बनता है।

https://www.jansatta.com/entertainment/

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App