scorecardresearch

‘बधाई हो’ के लिए तब्बू थीं पहली पसंद, नीना गुप्ता को आयुष्मान खुराना ने कर दिया था रिजेक्ट, फिर ऐसे बनी बात

‘बधाई हो’ फ़िल्म में नीना गुप्ता के अभिनय को लोगों ने काफी पसंद किया हालांकि फ़िल्म के लिए वो पहली पसंद नहीं थीं बल्कि सबसे पहले ये फिल्म तब्बू को ऑफर हुई थी। आयुष्मान खुराना नहीं चाहते थे कि नीना गुप्ता उनकी मां का किरदार निभाएं।

neena gupta, tabu, ayushmann khurrana
बधाई के लिए पहली पंसद तब्बू थीं (Photo-indian Express/File)
अभिनेत्री नीना गुप्ता ने बॉलीवुड में कई दशक काम किया लेकिन उन्हें उनकी असली पहचान तब मिली जब वो 2018 की फिल्म, ‘बधाई हो’ में एक बिल्कुल अलग किरदार में नजर आईं। आयुष्मान खुराना, सान्या मल्होत्रा, गजराज राव, सुरेखा सीकरी अभिनीत इस फ़िल्म में नीना गुप्ता ने एक अधेड़ उम्र की प्रेग्नेंट महिला का किरदार निभाया था। इस फ़िल्म में नीना गुप्ता के अभिनय को लोगों ने काफी पसंद किया हालांकि फ़िल्म के लिए वो पहली पसंद नहीं थीं बल्कि सबसे पहले ये फिल्म तब्बू को ऑफर हुई थी।

तब्बू ने फ़िल्म करने से इनकार कर दिया था और उन्होंने ही नीना गुप्ता का नाम सजेस्ट किया था। जब आयुष्मान खुराना को यह बात पता चली कि फ़िल्म में नीना गुप्ता को लिया जा रहा है तो उन्होंने नीना को रिजेक्ट कर दिया था। इस बात का खुलासा खुद नीना गुप्ता ने  ‘The Kapil Sharma Show’ में किया था।

उन्होंने बताया था, ‘इस फ़िल्म के लिए आयुष्मान ने मुझे रिजेक्ट कर दिया था। फिल्म के लिए तब्बू के पास गए थे ये लोग तो तब्बू ने कहा नहीं, मुझे मत लो, मैं फिट नहीं हूं रोल में, नीना गुप्ता को ले लो। अमित (फ़िल्म के निर्देशक अमित शर्मा) ने आकर बताया आयुष्मान को कि वो नीना गुप्ता को सजेस्ट कर रही हैं।’

नीना गुप्ता ने आगे बताया था, ‘आयुष्मान ने कहा था कि नहीं, नहीं, वो बहुत हॉट हैं। वो मेरी मां नहीं लग सकतीं। वो नहीं ले रहे थे फिर किसी ने उनको मेरी शॉर्ट फिल्म, ‘खुजली’ के बारे में बताया। उन्होंने फिल्म देखी और तब मुझे फिल्म में लिया।’

 

नीना गुप्ता ने अपनी हर फिल्म में एक मज़बूत महिला का किरदार निभाया है और वो निजी जिंदगी में भी वैसी ही रही हैं। हाल ही में उनकी आत्मकथा, ‘नीना गुप्ता: सच कहूं तो’ आई थी, जिसमें उन्होंने अपनी जिंदगी से जुड़ी कई अहम बातों का खुलासा किया है। नीना ने बताया है कि एक सिंगल मदर होना कितना मुश्किल रहा उनके लिए।

दरअसल नीना क्रिकेटर विवियन रिचर्ड्स के साथ लिव इन रिलेशनशिप में थीं जिससे उन्हें बेटी मसाबा पैदा हुईं। मसाबा के पैदा होने से पहले ही वो विवियन से अलग हो गईं थीं। जब मसाबा पैदा होने वाली थीं तब उनके पास सी सेक्शन के लिए भी पर्याप्त पैसे नहीं थे। उस दौर में कई अभिनेताओं ने उन्हें कहा था कि वो उनकी बेटी को अपना नाम दे देंगे लेकिन उन्होंने अकेले रहना ही चुना।

हालांकि बाद में नीना गुप्ता ने बिजनेसमैन विवेक मेहरा से शादी कर ली। 50 साल की नीना गुप्ता ने जब ये शादी की तब भी कई लोगों ने सवाल उठाए कि इस उम्र में वो शादी क्यों कर रही हैं।

पढें मनोरंजन (Entertainment News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.