ताज़ा खबर
 

यश चोपड़ा के बाद अब स्विट्ज़रलैंड में लगेगी श्रीदेवी की प्रतिमा

साल 1989 में श्रीदेवी की फिल्म ‘चांदनी’ के एक बड़े हिस्से की शूटिंग स्विटजरलैंड में की गई थी। वे स्विट्जरलैंड की पहाड़ियों पर अपने डांस से चर्चा बटोरने में कामयाब रही थीं। श्रीदेवी की फिल्मों के चलते स्विटज़रलैंड के टूरिज़्म भी काफी प्रमोट हुआ था और उस दौर में स्विटज़रलैंड जाने वाले भारतीयों की संख्या में भी इज़ाफा हुआ था।

सोर्स : इंडियन एक्सप्रेस

बॉलीवुड की सशक्त एक्ट्रेस में शुमार श्रीदेवी के चाहने वालों के लिए अच्छी खबर है। पर्यटन को बढ़ावा देने में श्रीदेवी  को सम्मान देते हुए यहां उनकी एक प्रतिमा लगाने का प्रस्ताव रखा गया है। साल 1989 में श्रीदेवी की फिल्म ‘चांदनी’ के एक बड़े हिस्से की शूटिंग स्विटजरलैंड में की गई थी। वे स्विट्जरलैंड की पहाड़ियों पर अपने डांस से चर्चा बटोरने में कामयाब रही थीं। श्रीदेवी की फिल्मों के चलते स्विटज़रलैंड के टूरिज़्म भी काफी प्रमोट हुआ था और उस दौर में स्विटज़रलैंड जाने वाले भारतीयों की संख्या में भी इज़ाफा हुआ था।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, स्विस सरकार ने इंटरलेकन में यश चोपड़ा की मूर्ति स्थापित कर भारत के प्रति लगाव को दर्शाया था। अब स्विट्जरलैंड टूरिज्म को प्रमोट करने में श्रीदेवी के योगदान को देखते हुए उनके सम्मान में वहां उनकी मूर्ति लगाने का प्रस्ताव पेश किया गया है। गौरतलब है कि सबसे पहले राजकपूर ने 1964 में अपनी फिल्म ‘संगम’ की शूटिंग स्विटरलैंड में की थी। 1967 में ‘एन ईवनिंग इन पेरिस’ फिल्म की यहां शूटिंग की गयी थी। इसके बाद स्विट्जरलैंड बालीवुड का पसंदीदा शूट लोकेशन में शुमार हो गया था। रिपोर्ट में कहा गया है, ‘फिल्मों की वजह से ही भारतीय टूरिस्ट यहां की खूबसूरत लोकेशन्स हो लेकर उत्साहित रहते हैं। श्रीदेवी और शाहरुख खान की फिल्मों ने कइयों को यहां आने के लिए प्रेरित किया है। यहां आने वाले कई लोग फिल्मों के उन सीन्स को खुद दोहराना चाहते हैं। इसकी वजह से कई बार दुर्घटनाएं भी हो जाती हैं।’

गौरतलब है कि 2012 में आई रणबीर कपूर, कल्कि और दीपिका पादुकोण की फिल्म ‘ये जवानी है दीवानी’ में मनाली के कई दृश्यों को शूट किया गया था। इस फिल्म के रिलीज़ होने के बाद मनाली जाने वाले टूरिस्टों की संख्या में काफी इज़ाफा हुआ था। इसके अलावा ऋतिक रोशन, फरहान अख्तर और अभय देओल की फिल्म ज़िंदगी न मिलेगी दोबारा में तीनो अभिनेताओं ने स्पेन की यात्रा की थी। इस फिल्म के रिलीज़ होने के बाद भी  कई भारतीयों ने स्पेन की यात्रा की थी और स्पेन के टूरिज़्म में बढ़ोतरी देखने को मिली थी।

https://www.jansatta.com/entertainment/

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App