scorecardresearch

सुधीर चौधरी ने ‘आदिपुरुष’ में सैफ अली खान के लुक की खिलजी से की तुलना, दिखाई संविधान में छपी पुष्पक विमान की फोटो

सुधीर चौधरी ने कहा कि हर बार क्रिएटिव फ्रीडम के नाम पर हिंदू देवी-देवताओं का मजाक उड़ाया जाता है।

सुधीर चौधरी ने ‘आदिपुरुष’ में सैफ अली खान के लुक की खिलजी से की तुलना, दिखाई संविधान में छपी पुष्पक विमान की फोटो
फिल्म 'आदिपुरुष' के टीजर पर कई सवाल उठाये जा रहे हैं (फोटो सोर्स – सोशल मीडिया)

फिल्म ‘आदिपुरुष’ (Adipurush) पर विवाद बढ़ गया है। एक तरफ सोशल मीडिया पर लोग इस फिल्म में कैरेक्टर्स के लुक का मजाक बना रहे हैं। तो दूसरी तरफ तमाम भाजपा नेताओं ने भी फिल्म के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। दरअसल, पिछले दिनों ही रामायण पर आधारित फिल्म ‘आदिपुरुष’ का टीजर जारी किया गया था।

इस फिल्म में अभिनेता प्रभास, राम की भूमिका निभा रहे हैं। वहीं, सैफ अली खान रावण की। फिल्म में दोनों के रंग-रूप और पहनावे पर लोग सवाल खड़े कर रहे हैं। हॉलीवुड फिल्मों से कॉपी का आरोप भी लग रहा है। इसी बीच वरिष्ठ पत्रकार सुधीर चौधरी ने ‘आदिपुरुष’ में सैफ अली खान के लुक की खिलजी से तुलना की है।

सुधीर चौधरी ने आजतक पर अपने कार्यक्रम ‘ब्लैक एंड व्हाइट’ में ‘आदिपुरुष’ का जिक्र करते हुए कहा कि इस फिल्म में रावण का एक ऐसा हाइब्रिड किरदार पेश किया गया है जिसमें वो एक क्रूर मुस्लिम शासक जैसा नजर आ रहा है। रावण के इस नए रूप के सामने पौराणिक रूप बेहतर दिखने लगा है। रावण ने बुराई की जो लकीर खींची थी, कुछ लोगों ने उससे भी आगे जाकर बुराई की और बड़ी लकीर खींच दी है। आपने त्योहार पर मिलावटी मिठाईयों की खबर देखी होगी, लेकिन इस बार तो रावण के किरदार में ही मिलावट हो गई है। ये सब कुछ क्रिएटिव फ्रीडम यानी अभिव्यक्ति की आजादी के नाम पर हो रहा है।

चौधरी ने कहा कि ‘आदिपुरुष’ का टीजर या इसमें दिखाए गए किरदारों को देखकर कहीं से ऐसा नहीं लगता कि ये फिल्म रामायण पर केंद्रित है, बल्कि ऐसा लगता है कि फिल्म में क्रूर मुगल शासकों को दिखाया गया है। जैसे रावण की भूमिका निभाने वाले सैफ अली खान के माथे से त्रिपुंड गायब है। सिर के बाल और दाढ़ी ऐसी है जैसे क्रूर मुस्लिम बादशाह नजर आते थे। अलाउद्दीन खिलजी हूबहू ऐसा ही दिखता था। उन्होंने 17वीं सदी में बनी खिलजी की एक तस्वीर भी दिखाई।

संविधान में छपी तस्वीर भी दिखाई

सुधीर चौधरी ने कहा कि ‘आदिपुरुष’ में रावण को किसी ड्रैगन जैसे खतरनाक जीव की सवारी करते दिखाया गया है, जबकि रावण पुष्पक विमान की सवारी करते थे। ऐसी मान्यता है कि इसी विमान से भगवान राम वापस अयोध्या आए थे। भारत के संविधान के तीसरे अध्याय में इस विमान का चित्र भी छपा है। रामचरित मानस में भी पुष्पक विमान की तस्वीर छपी है, इससे साफ पता लगता है कि ये विमान ऐसा बिल्कुल नहीं था, जैसा फिल्म में दिखाया गया है। आपको बता दें कि इससे पहले एंकर अमिश देवगन ने भी अपने शो में ‘आदिपुरुष’ पर तीखी टिप्पणी की थी।

अब पोस्टर कॉपी करने का आरोप

‘आदिपुरुष’ को लेकर मचे घमासान के बीच एनिमेशन स्टूडियो ‘वानरसेना’ ने दावा किया है फिल्म का पोस्टर उनके एक प्रोजेक्ट से कॉपी किया गया है। स्टूडियो ने अपने प्रोजेक्ट और फिल्म के पोस्टर का एक कोलाज साझा करते हुए लिखा, ‘कितनी शर्म की बात है टी सीरीज, कम से कम इसका क्रेडिट तो देना चाहिए था।’

पढें मनोरंजन (Entertainment News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 06-10-2022 at 05:49:09 pm