ताज़ा खबर
 

66 साल के हुए कमल हासन: 7 बार फ़िल्में ऑस्कर के लिए गईं, अब सियासी अखाड़े में ठोक रहे ताल

इंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में उन्होंने लगभग 200 फिल्मों में एक्टर के तौर पर काम किया है। कमल हासन को फिल्म इंडस्ट्री के सबसे उम्दा अभिनेताओं में से एक माना जाता है। कई फिल्मों में उन्होंने प्लेबैक सिंगिंग और स्क्रीन प्ले राइटिंग भी की है।

दक्षिण भारतीय फिल्मों के सुपरस्टार एक्टर, डायरेक्टर और राजनेता कमल हासन।

दक्षिण भारतीय फिल्मों के सुपरस्टार कमल हासन का आज जन्मदिन है। वे आज 66 साल के हो गए हैं। लोकप्रिय डायरेक्टर और एक्टर कमल हासन फिल्मी करियर में 19 फिल्मफेयर अवार्ड्स अपने नाम कर चुके हैं। इंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में उन्होंने लगभग 200 फिल्मों में एक्टर के तौर पर काम किया है। कमल हासन को फिल्म इंडस्ट्री के सबसे उम्दा अभिनेताओं में से एक माना जाता है। उन्होंने कई फिल्मों में प्लेबैक सिंगिंग और स्क्रीन प्ले राइटिंग भी की है।

बाल कलाकार के तौर पर भी फिल्मों में कर चुके हैं काम
कमल हासन ने अपने करियर की शुरुआत बाल कलाकार के रूप में की थी। लगभग साढ़े तीन साल की उम्र में कमल हासन पहली बार फिल्मी पर्दे पर नज़र आए थे। बाल कलाकार के रूप में उनकी फिल्म ‘कलाथुर कन्नमा’ ने राष्ट्रपति अवार्ड भी जीता था।

मशहूर डायरेक्टर बालचंद्र का मिला भरपूर साथ
कमल हासन ने बालचंद्र की फिल्म से तमिल फिल्मों में डेब्यू किया। उनकी कामयाबी में बालचंद्र का अहम योगदान माना जाता है। इतना ही नहीं डायरेक्टर बालचंद्र ने कमल हासन को फिल्मों के लिए ट्रेन किया, फिर कमल हासन फिल्मी दुनिया में चमक गए। इसके बाद कमल हासन ने बालचंद्र के साथ कई सुपरहिट फिल्मों में काम किया। तमिल फिल्म इंडस्ट्री में अपनी छाप छोड़ने के बाद कमल हासन ने बॉलीवुड का रुख किया। उन्होंने फिल्म ‘एक दूजे के लिए’ से अपने बॉलीवुड करियर की शुरुआत की। बॉलीवुड में सदमा, चाची 420, सागर जैसी सुपरहिट फिल्मों में भी वे नजर आए।

7 बार ऑस्कर के लिए जा चुकी हैं फिल्में
कमल हासन अपने फिल्मी करियर में चार नेशनल और 19 फिल्मफेयर अवॉर्ड जीत चुके हैं। इसके ‌अलावा कमल हासन की 7 फिल्में ऑस्कर के लिए भी भेजी गई थीं। इनमें सागर, हे राम,‌ इंडियन जैसी फिल्में भी शामिल थीं।

अब राजनीति में किस्मत आजमा रहे हैं कमल हासन
अब कमल हासन तमिलनाडु की राजनीति में बेहद सक्रिय हैं। उन्होंने फरवरी 2018 में ‘मक्कल नीधि मय्यम’ नाम से एक राजनीतिक पार्टी का गठन किया। उनकी पार्टी ने तमिलनाडु में 2019 लोकसभा चुनाव भी लड़ा था हालांकि उनकी पार्टी कोई सीट नहीं जीत पाई थी।

हाल ही में कमल हासन ने ऐलान किया कि वे 2021 में तमिलनाडु विधानसभा का चुनाव लड़ेंगे। कमल हासन भाजपा और नरेंद्र मोदी के खिलाफ काफी मुखर रहते हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Anupama:ऑनलाइन डांस क्लासेस लेने पर पत्नी पर गरजा वनराज; तोड़ डाले घुंघरू; क्या करारा जवाब देगी अनुपमा?
2 Kundali Bhagya: प्रीता के सामने आया माहिरा का सच, लूथरा फैमिली के सामने स्मार्ट बनने का पैंतरा हुआ फेल
3 ‘उम्मीदों से मत खेलो, अनफॉलो कर देंगे’- TMKOC में वापसी वाले फेक पोस्ट से गुस्साए फैंस ने ‘दया बेन’ को दी धमकी
ये पढ़ा क्या ?
X