ताज़ा खबर
 

सोनम कपूर, कमल हासन सहित ये सेलिब्रिटीज हैं डायबिटीज की चपेट में

हमेशा चमकते चेहरों के साथ दिखने वाले सेलीब्रिटीज किसी बिमारी से परेशान होंगे, हम इस बात की कल्पना भी नहीं कर पाते। लेकिन उनके जीवन में भी कुछ ऐसी दिक्कतें होती हैं जिसके बारे में हर कोई नहीं जान पाता।

Author नई दिल्ली | June 4, 2017 8:23 AM
कई बॉलीवुड सितारे भी मधुमेह के शिकार हैं, लेकिन उन्होंने अपनी इच्छाशक्ति से इस बीमारी को अपने ऊपर हावी नहीं होने दिया हैं।

हमेशा चमकते चेहरों के साथ दिखने वाले सेलीब्रिटीज किसी ना किसी बिमारी से परेशान होंगे, हम इस बात की कल्पना भी नहीं कर पाते। लेकिन उनके जीवन में भी कुछ ऐसी दिक्कतें होती हैं जिसके बारे में हर कोई नहीं जान पाता। बीमारी तो किसी को भी हो सकती है। संयमित जीवन शैली से, अपने खान-पान में सुधार की बदौलत उससे आसानी से जीता जा सकता है। हाल ही में हॉलीवुड अभिनेता, निर्माता, निर्देशक टॉम हैंक्स ने खुलासा किया था कि वह टाइप 2 डायबिटीज के मरीज रहे हैं। यह ताउम्र रहने वाली एक ऐसी बिमारी है जिसमें शरीर पर्याप्त मात्रा में इंसुलिन नहीं बना पाता।

एक वेबसाइट कांटैक्टम्यूजिक.कॉम के मुताबिक 57 वर्षीय टॉम 36 साल की उम्र से हाइ ब्लडप्रेशर के शिकार भी रहे हैं। अपने डाइट में सुधार करके उन्होंने इस पर काफी हद तक नियंत्रण पा लिया है। टॉम हैंक्स अकेले ऐसी सेलिब्रिटी नहीं हैं जिन्हें डायबिटीज है बल्कि इसकी एक लंबी लिस्ट है। कई बॉलीवुड सितारे भी मधुमेह के शिकार हैं, लेकिन उन्होंने अपनी इच्छाशक्ति से इस बीमारी को अपने ऊपर हावी नहीं होने दिया हैं। आइए देखते हैं कि और कौन से सितारे इस बिमारी की चपेट में हैं-

सोनम कपूर
बॉलीवुड स्टार अनिल कपूर की बेटी और एक्ट्रेस सोनम कपूर टीनेज से ही डायबिटीज से पीड़ित हैं। वह अच्छे स्वास्थ्य के लिए एक कठोर डाइट को फॉलो करती हैं। सोनम फिलहाल बॉलीवुड की सर्वाधिक व्यस्त अभिनेत्रियों में से एक हैं। उनके बिजी शेड्यूल की वजह से शुरुआत में उन्हें थोड़ी बहुत परेशानी जरुर हुई थी लेकिन बाद में उन्होंने परिस्थितियों को मैनेज करना सीख लिया।

वसीम अकरम

‘द किंग ऑफ स्विंग’ नाम से मशहूर वसीम अकरम डायबिटीज की चपेट में तब आए जब वह 30 साल के थे। यह एक चौंकाने वाली बात है कि एक गतिशील जीवन जीने वाला यह स्विंग बॉलर भी डायबिटीज का शिकार था। वसीम ने भी अपनी डाइट और एक्सरसाइज की बदौलत इस बिमारी पर नियंत्रण पाया है। उनकी यह बिमारी उनके क्रिकेट जीवन की उपलब्धियों के कभी आड़े नहीं आ पाई और वह विश्व के सर्वश्रेष्ठ बॉलरों में एक बने।

गौरव कपूर

चैनल वी के पूर्व वीजे और आईपीएल के एक्स्ट्रा इनिंग्स के होस्ट दीपक कपूर 22 साल की उम्र से ही टाइप 1 डायबिटीज से पीड़ित हैं। वह इस बिमारी से लड़ने के लिए एक स्वस्थ जीवनशैली जीते हैं। वह नियमित योग और जॉगिंग करते हैं और एक कठोर डाइट का पालन करते हैं। वह अपने खून में शुगर को अंडर कंट्रोल रखने के लिए एल्कोहॉल से परहेज करते हैं।

कमल हासन

मशहूर अभिनेता कमल हासन 1 टाइप डायबिटीज से पीड़ित हैं। भारत में इस तरह के डायबिटीज से 5 प्रतिशत लोग पीड़ित हैं जिनमें कमल हासन शामिल हैं। इस बिमारी की वजह से कमल हासन के उत्साह में कभी कमी नहीं आई है। वह हमेशा मधुमेह जागरुकता की वकालत करते पाए जाते हैं।

https://www.jansatta.com/entertainment/

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App