scorecardresearch

40 हजार से ज्यादा गाने गा चुके हैं एसपी बालासुब्रमण्यम, कभी बन गए थे सलमान खान की आवाज

बॉलीवुड प्लेबैक सिंगर एसपी बालासुब्रमण्यम (SP Balasubrahmanyam) ने सलमान खान की शुरुआती फिल्मों के ज्यादातर गानों को अपनी आवाज दी थी। बालासुब्रमण्यम ने…

40 हजार से ज्यादा गाने गा चुके हैं एसपी बालासुब्रमण्यम, कभी बन गए थे सलमान खान की आवाज
बॉलीवुड प्लेबैक सिंगर एसपी बालासुब्रमण्यम की तस्वीर

बॉलीवुड प्लेबैक सिंगर एसपी बालासुब्रमण्यम (SP Balasubrahmanyam) आज किसी परिचय के मोहताज नहीं हैं। अपनी दमदार आवाज के दम पर लाखों लोगों को दीवाना बनाने वाले एसपी बालासुब्रमण्यम ने सलमान खान की
शुरुआती फिल्मों के ज्यादातर गानों को अपनी आवाज दी थी। जिसके चलते एसपी बालासुब्रमण्यम को सलमान खान की आवाज माना जाने लगा था। शुरुआती दिनों में सभी को डर था कि एसपी बालासुब्रमण्यम की आवाज सलमान खान जैसे युवा कलाकार पर जचेंगी की नहीं। हालांकि बाद में ‘मैंने प्यार किया’, ‘हम आपके हैं कौन’ जैसी फिल्मों के गानों से उन्होंने सभी को गलत साबित कर दिया था।

16 भाषाओं में 40 हजार से ज्यादा गाने गा चुके हैं बालासुब्रमण्यम: एसपी बालासुब्रमण्यम ने पिछले 5 दशक में करीब 16 भाषाओं में 40 हजार से ज्यादा गाने गा चुके हैं।  एसपी ने अपने शानदार करियर के दौरान 6 नेशनल अवॉर्ड अपने नाम किए थे। एसपी ने एक दूजे के लिए, मैंने प्यार किया, पत्थर के फूल, हम आपके हैं कौन और रोजा जैसी पॉपुलर फिल्मों के लिए गाने गाए थे। आज भी उनके गाने युवा दर्शकों के बीच काफी ज्यादा पॉपुलर हैैं।

12 घंटे में गाया था 21 गानें: एसपी बालासुब्रमण्यम ने 8 फरवरी 1981 को एक नया कारनामा किया था। उन्होंने सुबह 9 बजे से रात 9 बजे के बीच कन्नड़ भाषा में लगातार 21 गाने गाए थे। उन्होंने एक दिन में सबसे ज्यादा गाने रिकॉर्ड करने का कारनामा किया था। इसके अलावा उन्होंने तमिल भाषा में एक दिन में 19 और हिन्दी भाषा में एक दिन में 16 गाने रिकॉर्ड किये थे। एक समय पर वह प्रतिदिन 15-16 गाने रिकॉर्ड करते थे।

बता दें कि एसपी बालासुब्रमण्यम की हालत कुछ दिनों से नाजुक बनी हुई है। एसपी बालासुब्रमण्यम के स्वास्थ्य पर अस्पताल की एक टीम नजर बनाए हुए है। एसपी बालासुब्रमण्यम ने एक वीडियो शेयर कर फैंस को चिंता न करने के लिए कहा था। उन्होंने वीडियो में कहा था कि 2-3 दिन से मुझे तबीयत थोड़ी खराब लग रही थी। सीने में जकड़न और जुकाम था इसके अलावा बुखार भी आ-जा रहा था। मुझे और कोई दिक्कत नहीं थी। मैं इसे हल्के में नहीं लेना चाहता था। इसलिए चेकअप के लिए अस्पताल गया।

पढें मनोरंजन (Entertainment News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.