ताज़ा खबर
 

दिग्गजों की डुगडुगी

आज, 16 जुलाई को, फरहान खान की फिल्म ‘तूफान’ अमेजन प्राइम वीडियो पर रिलीज होने जा रही है।

(बाएं) फरहान अख्तर, शिल्पा शेट्टी, संजय लीला भंसाली।

बेफिक्रे फरहान अख्तर

आज, 16 जुलाई को, फरहान खान की फिल्म ‘तूफान’ अमेजन प्राइम वीडियो पर रिलीज होने जा रही है। अक्तूबर 2020 से ‘तूफान’ का प्रदर्शन कोरोना के कारण बार बार स्थगित होता आ रहा है। आमतौर से मुंबई फिल्मजगत में अभिनेताओं की कोशिश होती है कि अपनी फिल्म रिलीज से पहले वह दो चार फिल्में और साइन कर ले, ताकि कैरियर को लेकर चिंता न रहे। मगर ‘तूफान’ रिलीज होने के बाद फरहान के पास फिल्मों का ढेर नहीं है। हां, वे कुछ पटकथाओं पर काम जरूर कर रहे हैं। दूसरे सितारों की तरह असुरक्षा में फरहान फंसे हुए नहीं दिखते हैं, तो इसकी एक वजह यह है कि वे हरफनमौला हैं। फरहान फिल्म वितरक हैं, निर्माता हैं, निर्देशक हैं, लेखक हैं, गीतकार हैं, गायक हैं, अभिनेता हैं… अमिताभ बच्चन से लेकर शाहरुख खान तक को डाइरेक्ट कर चुके हैं।

किसी कलाकार के विस्तार के लिए और क्या चाहिए। बतौर अभिनेता ‘फकीर आॅफ वेनिस’ और ‘द स्काई इज पिंक’ जैसी अलग तरह की फिल्म कर चुके हैं। मुख्यधारा की फिल्मों में ‘रॉक आॅन’ से लेकर ‘भाग मिल्खा भाग’ जैसी हिट फिल्म दे चुके हैं। ‘रॉक आॅन’ से लेकर तेलुगू फिल्म ‘भरत अने नेनू’ में गा चुके हैं। 20 साल में डेढ़ दर्जन फिल्में बना चुके हैं। 250 करोड़ का धंधा करने वाली कन्नड़ फिल्म ‘केजीएफ चैप्टर वन’ को उनकी कंपनी एक्सेल एंटरटेनमेंट हिंदी में रिलीज कर चुकी है। मतलब कौनसा काम है जिसे फरहान अख्तर ने नहीं किया है। इसीलिए तो बेफिक्रे हैं और दूसरे अभिनेताओं की तरह फिल्में बनाने या उनमें काम करने तक सीमित नहीं हैं। हालांकि रहे हैं।

शिल्पा शेट्टी की वापसी

सिर्फ फरहान अख्तर ही नहीं कई और कलाकार भी हैं जिन्होंने अलग अलग कामों में खुद को व्यस्त रखा है। एक तरह से मुंबइया फिल्म कलाकारों को अपनी प्रतिभा के विस्तार के लिए आज जितने विकल्प उपलब्ध हैं, इससे पहले नहीं थे। इसका एक उदाहरण शिल्पा शेट्टी भी हैं, जिन्होंने समय के साथ अपनी क्षमताओं का विस्तार किया है। दरअसल 2007 में ब्रिटिश टीवी शो ‘सेलिब्रिटी बिग ब्रदर 5’ में काम करने के बाद शिल्पा शेट्टी की किस्मत ने अचानक पलटी मारी। यह वह दौर था जब अभिनय में शिल्पा शेट्टी का कैरियर ढलान पर था।

2009 में राज कुंद्रा से शादी करने के बाद तो शिल्पा अभिनय से ज्यादा दूसरी गतिविधियों में सक्रिय नजर आर्इं। शिल्पा योग वीडियो, टीवी शो की जज, फिल्म निर्र्माता के रूप में दिखने लगीं। दोपहर को वह ‘पेटा’ के साथ जानवरों के अधिकारों हक के लिए लड़तीं, तो शाम को ‘झलक दिखला जा’ में जज बनी दिखतीं। फिलहाल शिल्पा के प्रशंसक उन्हें इस महीने ‘हंगामा 2’ में परेश रावल के साथ देखेंगे। इस फिल्म का प्रीमियर 23 जुलाई को डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर होने जा रहा है। ‘हंगामा 2’ से प्रियदर्शन आठ सालों के बाद निर्देशन में वापसी कर रहे हैं तो शिल्पा लगभग डेढ़ दशक बाद फिल्म अभिनय में।
भंसाली का फैसला

संजय लीला भंसाली की फिल्में भव्य होती हैं। वे बड़े-बड़े सेट लगाते हैं। सेट पर हर चीज करीने से अपनी जगह पर होती है। उनकी फिल्मों के परदों तक की चर्चा होती रही है। ऐसा फिल्मकार अपनी फिल्म को छोटे परदे पर तो रिलीज नहीं करना चाहेगा। भंसाली ने अपनी फिल्म ‘गंगूबाई काठियावाड़ी’ की शूटिंग पूरी कर ली है और उसे रिलीज करने की रणनीति पर काम कर रहे हैं। चूंकि इस दिनों देश भर में सिनेमाघर अधखुली स्थिति में हैं और महाराष्ट्र में पूरी तरह बंद, इसलिए भंसाली के सामने भी सवाल उठा कि ‘गंगूबाई काठियावाड़ी’ सिनेमाघरों में रिलीज की जाए या ओटीटी प्लेटफॉर्म पर। मगर अब भंसाली ने तय किया है कि वे सिनेमाघरों में ‘गंगूबाई काठियावाड़ी’ रिलीज करेंगे, इसके लिए उन्हें कितना भी इंतजार क्यों न करना पड़े।

Next Stories
1 कंप्यूटर ग्राफिक्स से फिल्मों को मिल रहा है नया तेवर
2 मौका मिला तो मैं धर्म जी संग भाग जाउंगी- अर्चना पूरन सिंह ने पति को दी थी चेतावनी, किस्सा सुन एक्टर का यूं था रिएक्शन
3 आप सिर्फ अभद्र भाषा में बात कर सकते हैं- गौरव भाटिया से भिड़ीं सुप्रिया श्रीनेत, पीएम नरेंद्र मोदी को भी लिया आड़े हाथों
यह पढ़ा क्या?
X