ताज़ा खबर
 

जब अपने वादे से मुकर गए थे विनोद खन्ना, बर्बादी के रास्ते पर आ गई थीं सिमी ग्रेवाल, फिर हुई मिथुन चक्रवर्ती की एंट्री

दरअसल, यह वो समय था जब विनोद खन्ना ने ओशो की शरण ले ली थी। 'रुखसत' को बनाने की सारी तैयारियां हो चुकी थीं, लेकिन फिल्म का मेन लीड ही गायब था। ऐसे में सिमी ने अमिताभ बच्चन से लेकर ऋषि कपूर तक सभी एक्टर्स से बात की। लेकिन किसी के पास भी फिल्म शूटिंग के लिए डेट्स नहीं थीं। इस फिल्म की..

सिमी ग्रेवाल और विनोद खन्ना (फोटो सोर्स- इंडियन एक्सप्रेस)

सिमी ग्रेवाल फिल्म ‘कर्ज’ से बॉलीवुड में काफी पॉपुलर हो गई थीं। इंडस्ट्री में सिमी का नाम अब बड़ी एक्ट्रेस में लिया जाने लगा था। एक्ट्रेस अब अपने करियर में कुछ और भी एक्सपेरिमेंट्स करना चाहती थीं। ऐसे में उन्होंने फिल्म बनाने की सोची। एक्ट्रेस डायरेक्शन के मामले में हाथ आजमाने की तैयारी करने लगीं। उस वक्त उनके हाथ में एक फिल्म की स्क्रिप्ट आई जो उन्हेें काफी पसंद आई।

उसी पर वह फिल्म बनाने की सोच रही थीं। सिमी के दिमाग में था कि यह फिल्म वह विनोद खन्ना को लेकर बनाएंगी। फिल्म का नाम था रुखसत। विनोद खन्ना सिमी के बहुत अच्छे दोस्त थे ऐसे में वह फिल्म के लिए जल्दी मान गए थे। फिल्म में खुद सिमी भी एक किरदार निभा रही थीं। वहीं अमरीश पुरी भी फिल्म का हिस्सा थे।

अब फिल्म का मुहूर्त पास आने वाला था, शूटिंग शुरू होने वाली थी कि तभी खबर आई कि विनोद खन्ना ने बॉलीवुड ग्लैमर इंडस्ट्री से दूरियां बना ली हैं! ये बात उस वक्त सिमी के समझ नहीं आई। लेकिन बाद में जब उन्हें इस बात की कन्फर्मेशन हुई तो उन्हें अंदाजा हुआ कि वह तो फंस गई हैं। क्योंकि पूरी फिल्म  उनके हीरो के कंधों पर टिकी थी और इतने कम समय में कोई दूसरी एक्टर भी पता नहीं फिल्म के लिए राजी होगा या नहीं।

दरअसल, यह वो समय था जब विनोद खन्ना ने ओशो की शरण ले ली थी। इधर, ‘रुखसत’ को बनाने की सारी तैयारियां हो चुकी थीं, लेकिन फिल्म का मेन लीड ही गायब था। ऐसे में सिमी ने अमिताभ बच्चन से लेकर ऋषि कपूर तक सभी एक्टर्स से बात की। लेकिन किसी के पास भी फिल्म शूटिंग के लिए डेट्स नहीं थीं। इस फिल्म की शूटिंग के लिए कोई तैयार नहीं हुआ क्योंकि फिल्म को ऐसे हीरो की जरूरत थी जो कि अपना पूरा समय फिल्म को दे सके।

फिल्म की शूटिंग यूएस में की जानी थी। ऐसे में सिमी के एक दोस्त ने उन्हें मिथुन चक्रवर्ती का नाम सुझाया। मिथुन चक्रवर्ती उन एक्टर्स में से एक माने जाते हैं जो कभी किसी की मदद करने से पैर पीछे नहीं करते।

ये वो समय था जब मिथुन चक्रवर्ती अपने करियर में बहुत शानदार काम कर रहे थे। उनके पास एक के बाद एक कई फिल्में करने के लिए थीं। फिर भी मिथुन ने एक्ट्रेस की मदद की और फिल्म ‘रुखसत’ में काम किया।

मिथुन चक्रवर्ती के ऐसे कई किस्से हैं जब उन्होंने बिना अपना नुकसान देखे लोगों की मदद की हो। ऐसे ही एक बार उन्होंने अपने फिल्म प्रोड्यूसर की भी मुश्किल समय में मदद की थी। प्रोड्यूसर हबीब नाडियाडवाला संग वह एक फिल्म में काम कर रहे थे जिसमें धर्मेंद्र भी उनके साथ थे।

फिल्म गुलामी जो कि एक बड़े बजट की मल्टीस्टारर फिल्म थी जिसमें धर्मेंद्र और मिथुन के अलावा नसीरुद्दीन शाह , कुलभूषण खरबंदा और स्मिता पाटिल जैसे एक्टर्स भी थे। फिल्म शूटिंग के लिए सारी तैयारियां हो चुकी थीं कि तभी फिल्म के प्रोड्यूसर के घर से एक दुखद खबर आई। जानिए आखिर क्या हुआ था और फिर कैसे मिथुन ने अपने प्रोड्यूसर की मदद की

Next Stories
1 आप धोखेबाज़ हो, मैं आपको श्राप देता हूं- फिल्म से निकाले जाने पर गुस्से में महेश भट्ट से बोले थे अनुपम खेर
2 योगी जी जबरदस्त काम कर रहें और महाराष्ट्र सरकार बस PR- बोलीं कंगना रनौत, लोगों ने कर दिया ट्रोल
3 Oscar 2021: ‘नोमैडलैंड’ सर्वश्रेष्ठ फिल्म तो एंथनी हॉपकिन्स बने सर्वश्रेष्ठ अभिनेता; इरफान खान से लेकर भानू अथैया को भी किया गया याद
यह पढ़ा क्या?
X