‘सुपर डांसर 4’ से शिल्पा की विदाई

सोनी टीवी पर प्रसारित रहे शो ‘सुपर डांसर 4’ के मेजबान और निर्णायक के रूप में शिल्पा शेट्टी की विदाई हो गई है।

Bollywood
शिल्पा शेट्टी।

आरती सक्सेना

सोनी टीवी पर प्रसारित रहे शो ‘सुपर डांसर 4’ के मेजबान और निर्णायक के रूप में शिल्पा शेट्टी की विदाई हो गई है।
बीते सप्ताह उनकी जगह करिश्मा कपूर दिखाई दीं। इस सप्ताह शिल्पा की जगह रितेश देशमुख और उनकी अभिनेत्री पत्नी जेनेलिया डिसूजा को लाया जा रहा है। शिल्पा शेट्टी पति राज कुंद्रा की अश्लील फिल्म मामले में गिरफ्तारी के बाद इस शो से गायब हैं। ‘प्रतिभा खोज’ अभियानों पर प्रसारित हो रहे टीवी शो से रातोरात मेजबान और निर्णायकों का निकलना नई बात नहीं है। टीवी कार्यक्रमों में बदलाव अक्सर होता रहा है। ऐसे ही बदलावों पर एक नजर।

लगभग 70 मिनट की अवधि वाला डांस रियलिटी शो ‘सुपर डांसर’ सितंबर 2016 में शुरू हुआ था। सोनी टीवी के इस शो ने समय के साथ अपार लोकप्रियता हासिल की। यह लोकप्रियता इसके निर्णायकों शिल्पा शेट्टी, गीता बसरा और अनुराग बसु के हिस्से भी आई। कई प्रतिभावान कलाकारों को इस शो के जरिए एक मंच मिला।

इस समय इस शो का चौथा सीजन चल रहा है। मगर बीते दिनों अचानक शो की एक निर्णायक शिल्पा शेट्टी की जगह अतिथि निर्णायक के रूप में करिश्मा कपूर दिखाई दीं। अश्लील फिल्म निर्माण के आरोप में पति राज कुंद्रा की गिरफ्तारी के बाद शिल्पा की जगह शो में दूसरे निर्णायकों को लाया जा रहा है। आगे की कड़ियों में शिल्पा की जगह रितेश देशमुख और उनकी पत्नी जेनेलिया डिसूजा के जज की कुरसी संभालने की खबर है। लंबे समय तक और कई सीजन में चलने वाले रियलिटी शोज में इस तरह की स्थितियां बनती रही हैं, जब इसके निर्णायक या प्रस्तुतकर्ता को शो से अलग होना पड़ा। डांस शो हो, कॉमेडी शो हो, टैलेंट शो हो या रियलिटी शो हर तरह के शोज को ऐसी स्थितियों का सामना करना पड़ा है।

बदलते निर्णायक

रियलिटी शो, या प्रतिभा खोज अभियान पर बनने वाले शो लंबे समय तक चलते हैं और कई बार ऐसी स्थितियां पैदा हो जाती हैं कि इनके मेजबान, उद््घोषक या निर्णायकों को बदलना पड़ता है। कई बार मनचाही टीआरपी नहीं मिलना भी इसका एक कारण होता है। कभी तारीखों का तालमेल नहीं होने के कारण यह बदलाव होता है।

‘कौन बनेगा करोड़पति’ के प्रस्तोता के रूप में अमिताभ बच्चन का नाम हमेशा ही दिमाग में आता है। मगर इस शो के तीसरे सीजन के लिए यह काम शाहरुख खान ने संभाला था क्योंकि अमिताभ बच्चन तब ‘बिग बॉस’ के प्रस्तोता थे। ‘कॉमेडी सर्कस’ में कई बार सोहेल खान की जगह उनके भाई अरबाज खान जज की कुर्सी संभालते रहे हैं। ‘कपिल शर्मा शो’ में जब चुनाव के कारण जज सिद्धू व्यस्त होते हैं तो उनकी जगह अर्चना पूरण सिंह प्रकट हो जाती हैं।

मीटू के आरोप से घिरे अनु मलिक निजी कारणों का हवाला देकर ‘इंडियन आइडल’ में जज की कुरसी से अलग हो जाते हैं और गायक जावेद अली उनकी जगह ले लेते हैं। ‘फियर फैक्टर : खतरों के खिलाड़ी’ के प्रस्तोता के रूप में रोहित शेट्टी फिट हो चुके हैं। मगर इसके अर्जेंटीना में फिल्माए सीजन सात को अर्जुन कपूर ने प्रस्तुत किया था। ‘खतरों के खिलाड़ी’ को अक्षय कुमार भी प्रस्तुत कर चुके हैं और उन्हें इस शो से अपनी व्यस्तता के चलते अलग होना पड़ा। बाद में यह शो रोहित शेट्टी ने संभाला।

रातोरात हुए बदलाव

रियलिटी शो और प्रतिभा खोज से जुड़े कार्यक्रमों के कई सीजन चलते रहते हैं और काफी वक्त लेते हैं। कई बार हालात ऐसे बन जाते हैं कि अचानक जजों को अपनी कुरसी से अलग होना पड़ता है। तब रातोरात बदलाव के लिए चैनल मजबूर हो जाते हैं।‘डांस प्लस’ और ‘डांस दीवाने’ जैसे डांसिंग शो के जज रेमो डिसूजा को दिल का दौरा पड़ने के कारण जज की भूमिका से खुद को कुछ समय के अलग करना पड़ा। सोनाली बेंद्र को कैंसर होने का पता चलने पर ‘इंडियाज गॉट टैलेंट’ शो छोड़ना पड़ा। शेखर कपूर, किरण खेर, साजिद खान, मलाइका अरोड़ा जैसे जजों के साथ सोनाली भी इस टैलेंट शो की एक जज थीं। उन्हें इलाज के लिए विदेश जाना पड़ा।

‘डांस दीवाने शो’ की एक जज माधुरी दीक्षित ने कोरोना काल में खुद को अचानक शो से अलग कर लिया तब कुछ समय के लिए इस शो में नोरा फतेही ने उनकी जगह ली। मलाइका अरोड़ा खान सोनी चैनल के ‘इंडियाज बेस्ट डांसर’ शो की जज थीं। मगर जब वह कोरोना संक्रमित हुर्इं तो कुछ समय के लिए उन्हें इसके निर्णायक की कुर्सी से हटना पड़ा।

सोनी टीवी के शो ‘इंडियन आइडल’ की जज नेहा कक्कड़ ने अचानक यह शो छोड़ दिया और उनकी जगह ले ली उनकी बहन ने। बताया गया कि प्रेग्नेंट होने के कारण नेहा कक्कड़ को इस शो से दूर होना पड़ा क्योंकि वह शूटिंग के लिए मुंबई से बाहर नहीं जाना चाहती थीं।

पढें मनोरंजन समाचार (Entertainment News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट