ताज़ा खबर
 

बॉलीवुड अभिनेता शशि कपूर का निधन, मुंबई में ली आखिरी सांस

Shashi Kapoor Death News: बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता शशि कपूर का लंबी बीमारी के बाद सोमवार को निधन होने की खबर आ रही है। शशि कपूर की उम्र 79 साल थी। शशि कपूर को तीन बार नेशनल अवॉर्ड मिल चुका है।
शशि कपूर की कई अदाएं।

बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता शशि कपूर का लंबी बीमारी के बाद सोमवार को निधन हो गया। शशि कपूर पिछले काफी समय से बीमार चल रहे थे। मुंबई के कोकिलाबेन अस्पताल में शशि कपूर ने अंतिम सांसें लीं। शशि कपूर ने अपने करियर में 160 फिल्मों (148 हिंदी और 12 अंग्रेजी) में काम किया। वे 79 वर्ष के थे। 60 और 70 के दशक में उन्होंने जब-जब फूल खिले, कन्यादान, शर्मीली, आ गले लग जा, रोटी कपड़ा और मकान, चोर मचाए शोर, दीवार कभी-कभी और फकीरा जैसी कई हिट फिल्में दी। शशि कपूर को तीन बार नेशनल अवॉर्ड मिल चुका है। 1979 में शशि द्वारा निर्मित फिल्म जुनून को बेस्ट फीचर फिल्म अवॉर्ड मिला। 1986 में फिल्म न्यू देल्ही टाइम्स के लिए बेस्टर एक्टर का नेशनल अवॉर्ड मिला। 1994 में फिल्म ‘मुहाफिज’ के लिए स्पेशल ज्युरी अवॉर्ड भी मिल चुका है।

1984 में पत्नी जेनिफर की कैंसर से मौत के बाद शशि कपूर काफी अकेले रहने लगे थे और उनकी तबीयत भी बिगड़ती गई। बीमारी की वजह से शशि कपूर ने फिल्मों से दूरी बना ली। साल 2011 में शशि कपूर को भारत सरकार ने पद्म भूषण से सम्मानित किया था। 2015 में उन्हें दादा साहेब पुरस्कार भी मिल चुका था।

शशि कपूर के निधन पर भारत के राष्ट्रपति ने ट्वीट कर उन्हें अपनी श्रद्धांजलि अर्पित की है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा कि सार्थक सिनेमा को उनका योगदान और भारतीय  रंगमंच को शक्ति देने में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका हमेशा याद की जाएगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. M
    Mohit
    Dec 5, 2017 at 2:45 pm
    शशि कपूर भारतीय सिनेमा के एक चमकते सितारे थे| भारतीय सिनेमा जगत शशि कपूर की कमी को कभी पूरा नहीं कर पाएगा !
    (0)(0)
    Reply
    1. D
      dalchand pardhi
      Dec 5, 2017 at 6:17 am
      shashi kapoor sahab ko koti_koti pranam
      (0)(0)
      Reply
      1. M
        manish agrawal
        Dec 4, 2017 at 7:38 pm
        फिल्म "त्रिशूल " के युवा , रोमांटिक , ज़िंदादिल शेखर गुप्ता (शशिकपूर ) को बहुत बहुत श्रद्धांजलि ! उनके ऊपर फिल्माया गया गीत ~~~कहते डरती हो , दिल में मरती हो जानेमन तुम कमाल करती हो ~~~ हिंदी फिल्मों के सबसे बेहतरीन नग़मों में से एक था ! हेमाजी के साथ उनकी ये फ़िल्मी जोड़ी, हिंदुस्तानी रुपहले पर्दे की सबसे खूबसूरत फ़िल्मी जोड़ियों में से एक थी !
        (3)(0)
        Reply