scorecardresearch

अशनीर ग्रोवर से लेकर नमिता थापर तक, जानिये कौन-कौन हैं Shark Tank India के जज और कितनी प्रॉपर्टी के हैं मालिक

अमेरिकी रियलिटी शो से प्रेरित होकर ‘शार्क टैंक इंडिया’ (Shark Tank India) शो भारत में भी लाया गया है।

Shark tank, Shark tank india, Tv show
शार्क टैंक इंडिया के जज (फोटो क्रेडिट-Sharkindia.com इंस्टाग्राम)

टेलिवीजिन पर आजकल रियेलिटी शो का दौर चल रहा है। इसी बीच अमेरिकी रियलिटी शो से प्रेरित होकर ‘शार्क टैंक इंडिया’ (Shark Tank India) शो भारत में भी लाया गया है। ये शो बड़े उद्योगियों पर आधारित है। इस शो में ऐसे व्यापारी हैं, जिन्होंने अपने काम के दम पर दुनियाभर में अपना नाम कमाया है।

इस शो में 7 ऐसे स्थापित उद्यमी (Established Entrepreneurs) हैं, जिन्होंने अलग-अलग उद्योगों में अपनी पकड़ बनाई है। इस शो की खास बात ये है कि इसमें उद्योंगियों को शार्क के नाम से जाना जाता है। तभी इस शो का नाम शार्क टैंक इंडिया पड़ा है। आज हम आपको इस शो के 7 जजों के बारे में यानी शार्क टैंक के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं।

अशनीर ग्रोवर: अवनीश ग्रोवर इस शो के जजेज में से एक जज हैं। अशनीर भारतपे के प्रबंध निदेशक और सह-संस्थापक (मेनेजिंग डायरेक्टर और को-फाउंडर) हैं। ये कंपनी साल 2018 में स्थापित की गई थी। जो 150 शहरों में 75 लाख से अधिक व्यापारियों को सेवा प्रदान करती है। अशनीर ने कोटक बैंक के साथ उपाध्यक्ष, अमेरिकन एक्सप्रेस में मुख्य वित्तीय अधिकारी और ग्रोफर्स में मुख्य वित्तीय अधिकारी के रूप में काम किया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, अशनीर ग्रोवर की कुल संपत्ति करीब 700 करोड़ रुपये है। महज 40 साल की उम्र में अशनीर भारत के सबसे कम उम्र के अरबपतियों में से एक हैं।

अमन गुप्ता: अमन गुप्ता प्रसिद्ध इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी बोट (boAt) के सह-संस्थापक और चीफ मार्केटिंग अधिकारी हैं। कंपनी को 2016 में अमन गुप्ता और समीर मेहता ने लॉन्च किया था। इसके अलावा अमन गुप्ता फ्रीकल्चर, बमर, स्किप्पी आइस पॉप्स, शिपरॉकेट, विकेडगुड, अन्वेषन और 10 क्लब सहित कई कंपनियों में निवेश कर चुके हैं। अमन गुप्ता की कुल संपत्ति लगभग 700 करोड़ रुपए है।

पीयूष बंसल: पीयूष बंसल केवल 36 साल की उम्र में लेंसकार्ट जैसी बड़ी कंपनी के सीईओ हैं। पीयूष बंसल यकीनन देश के सबसे सफल उद्यमियों में से एक हैं। पीयूष बंसल ने 2010 में अमित चौधरी और सुमीत कपही के साथ मिलकर लेंसकार्ट कंपनी शुरू की थी। लेंसकार्ट की स्थापना करने से पहले बंसल ने अमेरिका में माइक्रोसॉफ्ट में काम किया था। जिसके बाद 2007 में पीयूष नौकरी छोड़कर भारत लौट आए। शार्क टैंक में आने से पहले उन्होंने फीडो और लाइफस्टाइल से जुड़े एक ब्रांड dailyobjects.com में कर्मचारी जुड़ाव मंच (Employee engagement platform) में भी निवेश किया था। फिलहाल उनकी कुल संपत्ति 600 करोड़ रुपए है।

अनुपम मित्तल: अनुपम मित्तल पीपल ग्रुप के संस्थापक और सीईओ हैं और अब भारत के ई-कॉमर्स उद्योग में सबसे प्रसिद्ध शख्सियतों में से एक गिने जाते हैं। अनुपम ने Shaadi.com की स्थापना की थी। बता दें कि इस एप के जरिए कई लोगों के उनके जीवन साथी मिले। इसके अलावा खबरों के मुताबिक मित्तल ने ओला में भी करीब एक करोड़ का निवेश किया है और वह ओला कंपनी में करीब दो फीसदी की हिस्सेदार हैं। इसके साथ ही उन्होंने इलेक्ट्रिकपे, कैशबुक और लिस्टे में भी निवेश किया है। अनुपम मित्तल की कुल संपत्ति अनुपम मित्तल की अनुमानित कुल संपत्ति लगभग 185 करोड़ है।

नमिता थापर: नमिता थापर सफल उद्यमियों की लिस्ट में प्रमुख नामों में से एक हैं। नमिता एमक्योर फार्मास्युटिकल्स की सीईओ हैं और उनकी कुल संपत्ति 2021 में लगभग 600 करोड़ रुपये आंकी गई है। उन्हें द इकोनॉमिक टाइम्स- 40 अंडर फोर्टी अवार्ड्स (The Economic Times 40 Under Forty awards) जैसे कई पुरस्कार मिले हैं। इसके साथ ही वह इकोनॉमिक टाइम्स 2017 वीमेन अहेड लिस्ट में भी शामिल थीं।

गजल अलघ: गजल अलघ मामाअर्थ की सह-संस्थापक और मुख्य इनोवेशन ऑफिसर हैं। गजल ने साल 2016 में इस कंपनी की स्थापना की थी। यह भारत का पहला टॉक्सिन-फ्री बेबी केयर ब्रांड है। मामाअर्थ की सीईओ और सह-संस्थापक गजल अलघ की अनुमानित कुल संपत्ति लगभग 148 करोड़ आंकी गई है।

विनीता सिंह: विनीता सिंह शुगर कॉस्मेटिक्स की सीईओ और को-फाउंडर हैं। उन्होंने जुलाई 2015 में कौशिक मुखर्जी के साथ मिलकर इस कंपनी की स्थापना की थी। इसके पहले विनीता ने साल 2012 में ऑनलाइन ब्यूटी सब्सक्रिप्शन प्लेटफॉर्म, फैब बैग की सह-स्थापना की थी। उनकी कुल संपत्ति लगभग 59 करोड़ आंकी गई है।

आपको बता दें कि शार्क टैंक इंडिया शो अमेरिकी शो से प्रेरित होकर बनाया गया है। अमेरिका में शो साल 2009 से चल रहा है। अमेरिका में इस शो के 13 सीजन आ चुके हैं। इस शो को पहले स्क्रिपटेड बताया जा रहा था। जिसपर खुद इस शो के जज अनुपम मित्तल ने कहा था कि ये शो बिल्कुल भी स्क्रिप्टेड नहीं है।

पढें मनोरंजन (Entertainment News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट