मैंने मूंछें मुंडवा ली थीं- 18 फिल्में फ्लॉप होने पर भी शम्मी कपूर ने नहीं मानी थी हार, यूं की थी वापसी

शम्मी कपूर के सिनेमा में कदम रखने के बाद उनकी करीब 18 फिल्में लगातार फ्लॉप हुई थीं। हालांकि उन्होंने इसके बाद भी हार नहीं मानी थी।

shammi kapoor, shammi kapoor films,
बॉलीवुड की मशहूर एक्टर शम्मी कपूर (फोटो सोर्स- इंडियन एक्सप्रेस)

बॉलीवुड के मशहूर एक्टर शम्मी कपूर का जन्म आज ही के दिन मुंबई में हुआ था। पृथ्वीराज कपूर के घर में जन्मे शम्मी कपूर ने फिल्म ‘जीवन ज्योति’ से हिंदी सिनेमा में कदम रखा था। अपने अंदाज और डांस से एक्टर ने इस कदर पहचान बनाई कि कोई भी उनका स्टाइल तक कॉपी नहीं कर पाता है। लेकिन एक्टर का यह सफर आसान नहीं था। सिनेमा में कदम रखने के बाद शम्मी कपूर की करीब 18 फिल्में फ्लॉप हो गई थीं, हालांकि इसके बाद भी उन्होंने हार नहीं मानी थी और वापसी करते हुए इंडस्ट्री में ‘बॉलीवुड एक्टर’ की छवि ही बदल डाली थी।

लगातार फिल्में फ्लॉप होने के कारण शम्मी कपूर ने अपनी मूंछें मुंडवा ली थीं और अपना स्टाइल बदलकर इंडस्ट्री में वापसी की थी। इस बारे में बात करते हुए शम्मी कपूर ने लेखक रउफ अहमद से कहा था, “मैंने अपनी मूंछें मुंडवा ली थीं और अपने लिए एक नया वार्डरोब बनाया था। मैं फिल्मों में भी अपने ही कपड़े पहनता था। मैंने अपने लिए ट्रेंडी शर्ट्स, टी-शर्ट्स, जींस, जैकेट्स और स्कार्व्स चुने थे।”

शम्मी कपूर ने बताया कि उनके मेकओवर में एक्ट्रेस गीता बाली ने भी उनकी काफी मदद की थी। शम्मी कपूर ने इस बारे में आगे बताया था, “मैंने अपने कुछ कपड़े विदेश से भी मंगवाए। अपनी एक नई पहचान के लिए मैंने खोज भी तेज कर दी थी। इस मेकओवर में गीता ने भी मेरी काफी ज्यादा मदद की थी।”

बता दें कि नासिर हुसैन की 1957 में आई फिल्म ‘तुमसा नहीं देखा’ ने शम्मी कपूर को लोकप्रियता हासिल करने में काफी मदद की थी। इसके जरिए ही शम्मी कपूर ने फिल्मों में एक्टर के बात करने, दिखने, व्यवहार करने और सबसे ज्यादा जरूरी डांस करने के तरीके को ही बदल दिया था। जहां उन दिनों हीरो पेड़ के इर्द गिर्द घूमकर अपनी खुशी जताते थे तो वहीं शम्मी का तरीका ही बिल्कुल अलग था।

शम्मी कपूर के बारे में बात करते हुए फिल्म निर्माता सुभाष घई ने कहा था, “शम्मी ने हिंदी फिल्मों में हीरो की छवि ही बदल दी थी। उन्होंने उस छवि को उदास और चिंता से बदलकर डांस और सिंगिंग से आनंदित कर देने वाले में बदल दिया था।” वहीं नसीरुद्दीन शाह ने एक्टर के बारे में कहा था, “उनका स्टाइल ऐसा था कि कोई भी उससे मैच नहीं कर पाता, भले ही वह डांस हो या उनका पहनावा।”

पढें मनोरंजन समाचार (Entertainment News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
दीपिका-अर्जुन को मिली बड़ी राहत, ‘फाइंडिंग फैनी’ से हटा बैन
अपडेट