ताज़ा खबर
 

भगत सिंह की फिल्मों के ये गाने आपके अंदर भर देंगे देशप्रेम की भावना

Bhagat Singh Songs: भगत सिंह महात्मा गांधी के अहिंसा के विचार से सहमत नहीं थे। उन्होंने युवा क्रांतिकारी आंदोलन को ज्वाइन किया और अंग्रेजों को भारत से बाहर करने के लिए हिंसा का रास्ता अपनाया।

Author नई दिल्ली | March 23, 2017 10:54 AM
स्वतंत्रता सेनानी भगत सिंह का (फाइल फोटो)

23 मार्च को क्रांतिकारी भगत सिह का शहीदी दिवस है। आज ही के दिन उन्होंने देश के लिए अपने प्राणों की आहूती दे दी थी। केवल 23 साल की छोटी सी उम्र में उन्होंने हंसते हंसते अपने प्राणों की बलि दी थी। सन 1907 में किशन सिंह और विद्यावती के घर में जरावलां तहसील के ल्याल्लपुर जिले, पंजाब में हुआ था। उनके जन्म के समय एक इत्तेफाक यह हुआ कि उनके पिता और चाचा की जेल से रिहाई हो गई। उनका परिवार एक संधू सिख जाट था। उनके परिवार के कुछ सदस्य देश को स्वतंत्र कराने में जबकि कुछ महाराजा रंजीत सिंह की सेना में भर्ती थे। उनका पैतृक गांव खटकर कलां है। जोकि बांगा शहर के नजदीक नवांशहर जिले में पड़ता है। अब इस गांव का नाम बदलकर शहीद भगत सिंह नगर कर दिया गया है।

सन 1919 में केवल 12 साल की उम्र में भगत सिंह ने जलियावालां बाग का मुआयना किया था जहां हजारों भारतीयों को मौत के घाट उतार दिया गया था। 14 साल की उम्र में वो गांव के उन लोगों में शामिल हो गए जिन्होंने विरोधियों का स्वागत किया था। सिंह महात्मा गांधी के अहिंसा के विचार से सहमत नहीं थे। उन्होंने युवा क्रांतिकारी आंदोलन को ज्वाइन किया और अंग्रेजों को भारत से बाहर करने के लिए हिंसा का रास्ता अपनाया।

दिसंबर 1928 में भगत सिंह ने अपनी साधी शिवराम राजगुरु के साथ मिलकर लाहौर में एक अंग्रेज पुलिसवाले जॉन सॉन्डर्स को गोली मार दी थी। उन्होंने लाला लाजपत राय की मौत का बदला लेने के लिए यह कदम उठाया था। इसके बाद केन्द्रीय संसद (सेंट्रल असेम्बली) में बम फेंककर भगत सिंह ने भागने से से मना कर दिया। जिसकी वजह से इन्हें अपने साथियों के साथ पकड़ लिया गया और मुकदमा चलाया गया। इसके बाद 23 मार्च 1928 को अपने दोनों साथियों राजगुरु और सुखदेव के साथ फांसी दे दी गई। भारत के इस क्रांतिकारी पर कई फिल्में बन चुकी हैं। जिसमें मनोज कुमार से लेकर अजय देवगन तक ने उनका किरदार निभाया है।

 

मनोज कुमार की इमेज देशभकित वाले एक्टर की है। इसी वजह से साल 1965 में उनकी शहीद भगत सिंह बनी फिल्म शहीद रिलीज हुई थी। इस फिल्म को बीके दत्ता और दीन दयाल शर्मा ने लिखा था। इस फिल्म का मशहूर गाना है ऐ वतन ऐ वतन हमको तेरी कसम, सरफरोशी की तमन्ना, मेरा रंग दे बसंती चोला। साल 2002 में भगत सिंह के ऊपर फिल्म बनी द लीजेंड ऑफ भगत सिंह जिसमें मुख्य किरदार निभाया अजय देवगन ने। इस फिल्म को राजकुमार संतोषी ने डायरेक्ट किया था। इस फिल्म के मशहूर गाने हैं- मेरा रंद दे बसंती, सरफरोशी की तमन्ना आदि।

कपिल शर्मा-सुनील ग्रोवर विवाद: दोनों के बीच क्या गलत हुआ?

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App