ताज़ा खबर
 

शबाना आजमी की मां और थिएटर, फिल्म कलाकार शौकत कैफी का निधन

मशहूर फिल्म-थिएटर कलाकार और शबाना आजमी की मां शौकत कैफी जुहू स्थित घऱ पर निधन हो गया। वह काफी लंबे समय से बीमार थीं।

शबाना आजमी की मां शौकत कैफी। फोटोः इंडियन एक्सप्रेस।

मशहूर फिल्म-थिएटर कलाकार और शबाना आजमी की मां शौकत कैफी जुहू स्थित घऱ पर निधन हो गया। वह काफी लंबे समय से बीमार थीं। शौकत ने अपनी आखिरी सांस बेटी शबाना की बाहों में ली। कैफी आजमी वेलफेसर सोसायटी के डिप्टी मैनेजर आशुतोष के मुताबिक शौकत आजमी को शनिवार सुपुर्द ए खाक किया जाएगा। वहीं शौकत के निधन की सूचना मिलते ही कैफी आजमी के पैतृक गांव मेजवां के आवास फतेह मंजिल सहित पूरे बक्सपुर मेजवा गांव के लोग दुखी हैं। वह 93 वर्ष की थीं और कई स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों से गुजर रही थीं। जिसके बाद उन्हें कोकिलाबेन धीरुभाई अंबानी अस्पताल में भर्ती कराया गया। कुछ दिनों के लिए उन्हें आईसीयू में भी रखा गया था।

जावेद अख्तर के मुताबिक वह अपने कमरे में रहना चाहती थीं लिहाजा अंत में उन्हें घर लाया गया। वह एक-दो दिन उसी में रुकीं और फिर उनका निधन हो गया। शबाना मुंबई में हैं।  गौरतलब है कि शौकत मशहूर शायर कैफी आजमी की पत्नी थीं। यही कारण था कि लोग प्यार से उन्हें शौकत आपा कहकर बुलाते थे। कैफी आजमी भाकपा के सांस्कृतिक मंचों, ”इंडियन पीपुल्स थियेटर एसोसिएशन” और ”प्रोग्रेसिव राइटर्स एसोसिएशन” के जाने-माने नाम थे।

शौकत आपा ना सिर्फ अपनी एक्टिंग के लिए जानी जाती थीं बल्कि अपनी प्रेमकथा और अपने संस्मरणों की किताब ‘कैफी और मैं’ के लिए भी वह प्रबुद्ध वर्ग में काफी लोकप्रिय रहीं। इन संस्मरणों पर बेटी शबाना और पति जावेद अख्तर ने थिएटरों में मंचन भी किया है। इसमें शबाना ने शौकत की जिंदगी और जावेद अख्तर ने कैफी के किरदार को अपने लफ्जों में ढाला था। शौकत आजमी के नाम से भी जानी जाने वाली कैफी ने “बाजार”, “उमराव जान” और मीरा नायर की ऑस्कर नामित फिल्म “सलाम बॉम्बे!” में अभिनय किया था।

Next Stories
1 आ गया OMG Daddy Song, अल्लू अर्जुन के स्वैग और डांस स्टेप से मिनटों में हुआ वायरल
2 टाइगर श्राफ ने साबित किया वही हैं माइकल जैक्सन के सुपरफैन, रिएक्शन दिए बिना रह नहीं पाईं दिशा पाटनी
3 Akashay Kumar की फिल्म Padman से प्रेरित हो लगाई सस्ते पैड की कंपनी, महिलाओं को दिया रोजगार
ये पढ़ा क्या?
X