ताज़ा खबर
 

हेमा मालिनी ने ठुकराया प्रपोजल तो शराब के नशे में डूब गए थे संजीव कुमार, अकेले गुजार दी जिंदगी

sanjeev kumar death anniversary: 100 से ज्यादा फिल्मों में काम कर चुके संजीव कुमार ने कई तरह के किरदार निभाए। उन्होंने सीता और गीता, मनचली, परिचय, आप की कसम, अर्जुन पंडित,शोले, त्रिशूल जैसी फिल्मों में काम किया। 'शोले' फिल्म में

Hema Malini, Sanjiv Kumar, Saniv Kumar Date Of Death, Sanjeev Kumar Date Of Birth,हेमा मालिनी और संजीव कुमार

आज बॉलीवुड अभिनेता संजीव कुमार की पुण्यतिथि है। 6 नवंबर 1985 को 47 वर्ष की उम्र में संजीव कुमार ने दुनिया को अलविदा कह दिया था। संजीव कुमार ने बॉलीवुड इंडस्ट्री में खूब नाम कमाया। 100 से ज्यादा फिल्मों में काम कर चुके संजीव कुमार ने कई तरह के किरदार निभाए। उन्होंने सीता और गीता, मनचली, परिचय, आप की कसम, अर्जुन पंडित,शोले, त्रिशूल जैसी फिल्मों में काम किया। ‘शोले’ फिल्म में संजीव कुमार ने ‌’ठाकुर’ का किरदार निभाया था। फिल्म ‘दस्तक’ और ‘कोशिश’ के लिए संजीव कुमार को नेशनल फिल्म अवार्ड भी मिले थे।

हेमा के प्रपोजल ठुकराने के बाद पीने लगे थे शराब

संजीव कुमार का नाम बॉलीवुड की ड्रीम गर्ल हेमा मालिनी के साथ खूब सुर्ख़ियों में रहा। संजीव हेमा मालिनी से बेहद मोहब्बत करते थे। संजीव कुमार हेमा मालिनी से शादी करना चाहते थे। संजीव कुमार ने हेमा मालिनी को शादी के लिए प्रपोज भी किया था लेकिन संजीव के प्रस्ताव को ठुकराकर हेमा मालिनी ने धर्मेंद्र से शादी कर ली। संजीव कुमार हेमा मालिनी से जुदाई का गम बर्दाश्त नहीं सके और बहुत ज्यादा शराब पीने लगे।

अंधविश्वास की वजह से नहीं की शादी

असल जिंदगी में संजीव कुमार अंधविश्वासी थे। संजीव कुमार को लगता था कि उनकी मौत 50 साल की उम्र से पहले हो जाएगी। दरअसल संजीव के परिवार के कई सदस्यों की मृत्यु 50 साल की उम्र‌ से पहले हो गई थी, संजीव को भी यही लगता था । इसी अंधविश्वास की वजह से संजीव कुमार ने शादी नहीं की। उनका अंधविश्वास सच साबित भी हुआ और 47 वर्ष की उम्र में ‌ संजीव ने दुनिया को अलविदा कह दिया।

सुलक्षणा पंडित को थी संजीव से मोहब्बत

बॉलीवुड अभिनेत्री सुलक्षणा पंडित संजीव से बेहद मोहब्बत करती थीं। कहा जाता है सुलक्षणा पंडित ने संजीव को शादी का प्रपोजल भी दिया था लेकिन संजीव कुमार ने प्रपोजल नहीं स्वीकारा और आजीवन अविवाहित रहे।

मृत्यु के बाद रिलीज हुई कई फिल्में

संजीव कुमार की मौत के बाद उनकी लगभग 10 फिल्में रिलीज हुईं। कुछ फ़िल्में तो अधूरी छूट गई थीं, स्क्रिप्ट में फेरबदल के बाद इन फिल्मों को रिलीज किया गया। शोले में ठाकुर का किरदार निभा चुके संजीव कुमार की आखिरी फिल्म ‘प्रोफेसर की पड़ोसन’ थी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 अर्नब गोस्वामी के समर्थन में BJP-एबीवीपी का झंडा लेकर पहुंचे समर्थक तो कुणाल कामरा ने मारा ताना; आने लगे ऐसे कमेंट
2 ‘भैंस लग रही है, कितनी मोटी है…’- गंगूबाई बन सबका दिल जीतने वालीं सलोनी ने बताया- कैसे-कैसे कमेंट करते थे लोग
3 गोवा में पूनम पांडे हुईं गिरफ्तार तो फिल्ममेकर ने मिलिंद सोमन के नेकेड फोटो पर यूं कसा तंज, पोस्ट वायरल
यह पढ़ा क्या?
X