ताज़ा खबर
 

Happy Birthday: गब्बर के अलावा मिर्जा गालिब भी बनने वाले थे संजीव कुमार, जानिए ऐसी अन्य फिल्मों के बारे में

मुंबई में नौ जुलाई 1938 को एक मध्यम वर्गीय गुजराती परिवार में जन्मे संजीव कुमार बचपन से ही फिल्मों में नायक बनने का सपना देखा करते थे।

संजीव कुमार का 1985 में निधन हो गया था।

मुंबई में नौ जुलाई 1938 को एक मध्यम वर्गीय गुजराती परिवार में जन्मे संजीव कुमार बचपन से ही फिल्मों में नायक बनने का सपना देखा करते थे। इस सपने को पूरा करने के लिए उन्होंने एक्टिंग स्कूल में दाखिला लिया। वर्ष 1962 में राजश्री प्रोडक्शन द्वारा निर्मित फिल्म ‘आरती’ के लिए उन्होंने स्क्रीन टेस्ट दिया जिसमें वह पास नहीं हो सके। आज उसी ‘शोले के ठाकुर’ यानी संजीव कुमार का जन्मदिन है। संजीव कुमार ने अपने फिल्मी करियर में बड़े बजट से लेकर छोटे बजट तक यानी सभी तरह की फिल्में की। आज उनके जन्मदिन पर कुछ ऐसे रोल के बारे में जानिए जिनमे आप उन्हें देख सकते थे, पर एन वक्त पर वह रोल किसी और को दे दिया गया। देखिए कौन-कौन सी फिल्म इसमें शामिल हैं-

Mirza Ghalib (1988): गालिब की जिंदगी पर बनने वाली इस फिल्म को डायरेक्टर 70 के दशक में बनाना चाहते थे। लेकिन जैसे ही नसीरुद्दीन शाह को इसके बारे में पता चला उन्होंने डायरेक्टर गुलजार को कहा कि वह इस रोल को ज्यादा अच्छे से कर सकते हैं। इसके बाद रोल उन्हें दे दिया गया।

Read Alsoसंजीव कुमार की 10 शानदार फिल्में

Mirza Ghalib

Jailer Raghvir Singh, कालिया (1981): इस फिल्म में संजीव कुमार नजर आने वाले थे। लेकिन अमिताभ बच्चन को हीरो बताकर एक ऐड शहर के किसी अखबार में दे दिया गया। इसपर संजीव कुमार ने फिल्म छोड़ दी थी। फिर प्राण ने यह रोल अदा किया।

Sanjeev Kumar, Birthday

B.V. Pradhan, संघर्ष (1984): इस रोल को पहले संजीव कुमार करने वाले थे। लेकिन फिर इसे अनुपम खेर ने किया।

Sanjeev Kumar, Birthday

Gabbar/Veeru, शोले (1975): इस फिल्म में संजीव कुमार पहले गब्बर या वीरू का किरदार निभा सकते थे। लेकिन आखिर में उन्होंने ठाकुर का दमदार किरदार अदा किया।

Sanjeev Kumar, Birthday

Rana Bhojraj, मीरा (1979): इस फिल्म में संजीव कुमार की जगह विनोद खन्ना ने रोल किया था।

Sanjeev Kumar, Birthday

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App