संबित पात्रा ने किया था UPSC में 19वीं रैंक लाने का दावा, कांग्रेस नेताओं ने बताया फर्जी; लोग कर रहे ऐसे कमेंट्स

संबित पात्रा ने दावा किया था कि 2000 में हुई यूपीएससी की परीक्षा में उन्होंने 19वीं रैंक हासिल की। इस दावे पर जहां कुछ लोग उन्हें ट्रोल कर रहे हैं तो वहीं कुछ समर्थन में खड़े हैं।

Sambit Patra, congress, supriya shrinate, punjab congress
बीजेपी प्रवक्ता संबित पात्रा (फोटो- इंडियन एक्सप्रेस)

भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता संबित पात्रा आजतक के कार्यक्रम ‘एजेंडा आजतक’ में दिए गए अपने एक बयान को लेकर काफी चर्चा में आ गए हैं। दरअसल, कार्यक्रम में उन्होंने अपनी योग्यता बताते हुए कहा था कि वह एमबीबीएस कर चुके हैं, एमएस कर चुके हैं। लंदन से उन्होंने एमआरसीएस किया और साल 2000 में यूपीएससी की परीक्षा में 19वीं रैंक भी हासिल की। कुछ लोगों ने तो उनपर गलत तथ्य पेश करने का आरोप भी लगाया। सोशल मीडिया पर घेरे जाने के बाद खुद संबित पात्रा ने भी दावे पर सफाई पेश की।

कांग्रेस नेता आदित्य गोस्वामी ने संबित पात्रा का वीडियो साझा करते हुए उनपर झूठ बोलने का आरोप लगाया, साथ ही 2000 की परीक्षा में रैंक हासिल करने वालों की सूची भी साझा की। आदित्य गोस्वामी ने अपने ट्वीट में लिखा, “बीते दिन भाजपा नेता संबित पात्रा ने आजतक में झूठ बोला कि 2000 में उन्होंने यूपीएससी परीक्षा में 19वीं रैंक हासिल की थी।”

आदित्य गोस्वामी ने ट्वीट में संबित पात्रा पर तंज कसते हुए आगे लिखा, “बहुत ही आसानी से यह सत्यापित किया जा सकता है कि साल 2000 में यूपीएससी की परीक्षा में संबित नाम के किसी भी व्यक्ति ने रैंक हासिल नहीं की।” लेखक देवदत्त पटनायक ने संबित पात्रा के वीडियो पर चुटकी लेते हुए लिखा, “हो सकता है कि ‘संपूर्ण’ यूपीएससी की बात कर रहे हैं?”

आयुष्मान सैल ने संबित पात्रा पर कार्रवाई की भी मांग की और लिखा, “फैक्ट चेक: भाजपा प्रवक्ता संबित पात्रा ने लाइव डिबेट में दावा किया कि उन्हें साल 2000 की यूपीएससी परीक्षा में 19वीं रैंक हासिल हुई थी। तथ्य यह है कि उस साल संबित नाम के किसी भी व्यक्ति ने परीक्षा पास नहीं की थी। लाइव टीवी पर गलत दावा करने के लिए उनके खिलाफ कार्रवाई होनी चाहिए।”

बॉलीवुड एक्ट्रेस स्वरा भास्कर ने संबित पात्रा के दावे पर चुटकी लेते हुए लिखा, “कौन हैरान है?” कांग्रेस नेता विनय कुमार डोकनिया ने लिखा, “संबित पात्रा: मैंने 2000 में यूपीएससी परीक्षा में 19वीं रैंक हासिल की। यूपीएससी परीक्षा (उत्तर प्रदेश शाखा प्रतियोगिता)।” इससे इतर कुछ लोगों ने संबित पात्रा के बयान का समर्थन भी किया।

अजय चौधरी नाम के यूजर ने संबित पात्रा के दावे का समर्थन करते हुए लिखा, “उन्होंने यूपीएससी की सीएमएस (कंबाइंड मेडिकल सर्विस) परीक्षा पास की थी, न कि सीएसई (सिविल सर्विसेज एग्जाम)। कुछ तो रिसर्च कीजिए।” एक यूजर ने लिखा, “यूपीएससी कई तरह की परीक्षाओं का आयोजन करता है। संबित पात्रा ने 2000 में यूपीएससी की सीएमएस परीक्षा पास की थी।” अरनब नाम के यूजर ने लिखा, “यूपीएससी यानी केवल सीएसई ही नहीं होता।”

वहीं संबित पात्रा ने एजेंडा आजतक में किये गए दावे का बचाव करते हुए ट्वीट किया। उन्होंने ट्वीट में लिखा, “सीएसई के अलावा यूपीएससी सीएमएस परीक्षा का भी आयोजन करता है। मुझे लगता था कि ‘पढ़े लिखे’ इसे जानते होंगे, लेकिन ऐसा लगता है कि कुछ इस तथ्य से बेखबर हैं।”

पढें मनोरंजन समाचार (Entertainment News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।