ताज़ा खबर
 

फिर से मुसीबत में बॉलीवुड का ‘बैड ब्‍वॉय’, पांचवीं बार जेल गए सलमान खान

दशकों से बॉलीवुड में बैड ब्वॉय के नाम से पहचाने जाने वाले सलमान खान को 20 वर्ष पहले काले हिरण के शिकार मामले में आज जोधपुर की जेल में भेज दिया गया।

Author मुंबई | April 5, 2018 11:55 PM

दशकों से बॉलीवुड में बैड ब्वॉय के नाम से पहचाने जाने वाले सलमान खान को 20 वर्ष पहले काले हिरण के शिकार मामले में आज जोधपुर की जेल में भेज दिया गया। वह काले हिरण का शिकार करने से लेकर मुंबई में फुटपाथ पर सो रहे व्यक्ति को कुचलने के मामले में पांचवीं बार जेल गए हैं। बॉलीवुड के सफल कलाकारों में शुमार सलमान पर वर्तमान में फिल्म निर्माताओं के करीब 600 करोड़ रुपये लगे हुए हैं। विवादास्पद निजी जिंदगी में भाई की पहचान रखने वाले सलमान के साथ अच्छा और बुरा दोनों चरित्र जुड़ा रहा है। सलमान ने 1998 में जोधपुर के नजदीक एक जंगल में विलुप्तप्राय दो काले हिरणों को मार डाला था। अपने विवादास्पद बयानों को लेकर अकसर चर्चा में रहने वाले अभिनेता शायद ही कभी कठिनाइयों से बाहर रहे हों।

सलमान पहली बार कठिनाईयों में जोधपुर में 1998 में सूरज बड़जात्या की फिल्म ‘‘हम साथ साथ हैं’’ की शूटिंग के दौरान घिरे।
अभियोजन ने कहा कि सलमान और फिल्म में उनके साथी कलाकारों तब्बू, सैफ अली खान, नीलम और सोनाली बेंद्रे कथित रूप से एक जिप्सी में बाहर निकले। सलमान गाड़ी चला रहे थे तभी उन्होंने काले हिरणों का एक झुंड देखा और उनमें से दो को गोली मारकर मार डाला।

चार अन्य को जहां आज जोधपुर की अदालत ने बरी कर दिया वहीं सलमान को अदालत से आज जोधपुर केंद्रीय कारागार ले जाया गया। इससे पहले 1998, 2006 और 2007 में वह शिकार के मामलों में कुल 18 दिन जेल में बिता चुके हैं।
वर्तमान में काले हिरणों के शिकार के अलावा चिंकारा और काले हिरणों के शिकार के दो अन्य मामले भी उन पर अलग-अलग स्थानों पर चल रहे हैं। चौथा मामला आर्म्स एक्ट का है। इस एक मामले को छोड़कर अन्य तीनों मामलों में उन्हें बरी कर दिया गया है और अपील लंबित हैं।
बांद्रा में 28 सितम्बर 2002 को हिट एंड रन मामले में सलमान कुछ समय मुंबई की जेल में बिता चुके हैं। उस समय उनकी टोयोटा लैंड क्रूजर ने बांद्रा में हिल रोड के पास अमेरिकन बेकरी के पास फुटपाथ पर सो रहे कुछ लोगों को कथित तौर पर कुचल दिया था जिसमें एक व्यक्ति की मौत हो गई और चार अन्य जख्मी हो गए थे।
मामला 2002 से 2015 तक चला जब निचली अदालत ने छह मई को उन्हें दोषी पाते हुए पांच वर्ष कैद की सजा सुनाई थी। इसके बाद जुलाई में बंबई उच्च न्यायालय में सुनवाई हुई। दस दिसम्बर को अदालत ने उन्हें बरी कर दिया जिसके खिलाफ महाराष्ट्र सरकार अपील कर रही है।

एक तरफ जहां सलमान के खिलाफ अदालतों में मामले बढ़ते जा रहे थे वहीं वह विवादों में भी घिरते जा रहे थे।
वर्ष 2002 में उनकी पूर्व गर्लफ्रेंड ऐश्वर्या राय ने उन पर उत्पीड़न के आरोप लगाए थे और उसी वर्ष मार्च में दोनों अलग हो गए।
ऐश्वर्या ने आरोप लगाए कि अलग होने के बावजूद सलमान लगातार उन्हें फोन करते थे और शराब पीकर उनके दरवाजे को जोर-जोर से पीटते थे। उन्होंने उन पर ‘‘शारीरिक, मौखिक और भावनात्मक’’ दुर्व्यवहार करने के आरोप लगाए।

हमेशा कठिनाइयों से घिरे रहने वाले अभिनेता की तब जोरदार आलोचना हुई थी जब उन्होंने एक पाकिस्तानी चैनल को दिए साक्षात्कार में दावा किया कि 26…11 के मुंबई आतंकवादी हमले को इसलिए बढ़ा-चढ़ाकर पेश किया गया कि इसमें ‘‘कुलीन लोगों’’ को निशाना बनाया गया था। बाद में ट्विटर पर उन्होंने लिखा, ‘‘हर व्यक्ति का एक जैसा मूल्य है और आतंकवाद का कोई भी कृत्य दुनिया के किसी भी हिस्से में अक्षम्य है। चाहे यह 9…11 हो या 26…11.’’ हाल में उन्होंने ‘‘सुल्तान’’ के सिक्वल में शारीरिक व्यायाम से भरे शूंिटग की तुलना ‘‘बलात्कार की शिकार महिला’’ से कर डाली थी।

पिछले कुछ वर्षों में उन्होंने विभिन्न चैरिटी कार्यक्रम शुरू किए और 2007 में उन्होंन बीइंग ह्यूमन का गठन किया। दिलचस्प बात है कि कई कानूनी विवादों में घिरे होने के बावजूद उनका स्टारडम कम नहीं हुआ।

वर्ष 1988 में ‘‘बीवी हो तो ऐसी’’ फिल्म से बॉलीवुड में कदम रखने वाले सलमान करीब तीन दशकों से सिनेमा जगत से सबसे ज्यादा कमाई करने वाले स्टार में शामिल हैं।
पिछले आठ वर्षों में उनकी केवल दो फिल्मों — जय हो और ट्यूबलाइट — ने बॉक्स आॅफिस पर अच्छा कारोबार नहीं किया। ‘‘दबंग’’ और ‘‘टाइगर’’ सहित उनकी अधिकतर फिल्मों ने 200 करोड़ रुपये से अधिक का व्यवसाय किया है।

कई प्रेम संबंधों में पड़ने के बावजूद अभी तक कुंवारे हैं। मुंबई में अभिनेता के घर के बाहर खड़े एक युवा प्रशंसक ने कहा, ‘‘मैं नहीं जानता कि क्या कहूं। मैं स्तब्ध हूं। मुझे उम्मीद है कि वह मजबूत बने रहेंगे। उनके प्रशंसक हमेशा उन्हें प्यार करेंगे।’’

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App