salman khan, aamir khan, shah rukh khan, akshay kumar, ajay devgan may have become richer in 2016 but Bollywood got poorer-2016: सलमान खान, आमिर खान, शाहरुख खान और अक्षय कुमार भले ही हुए अमीर, बॉलीवुड लगातार तीसरे साल हुआ गरीब - Jansatta
ताज़ा खबर
 

2016: सलमान, आमिर, शाहरुख और अक्षय भले ही हुए हों अमीर, बॉलीवुड लगातार तीसरे साल हुआ गरीब

22 दिसंबर तक भारत में कमाई के मामले में हॉलीवुड की फिल्म द जंगल बुक (182.83 करोड़) सुल्तान के बाद नंबर दो पर रही।

लगातार तीसरे साल 2016 में बॉलीवुड का कारोबार पहले से कम हुआ।

सुनहरे पर्दे पर सपनीली कहानियां कहने वाले बॉलीवुड में पूरे साल बड़ी फिल्मों और बड़े सितारों की खबरें छाई रहती हैं लेकिन इस चमक-दमक के पीछे ये सच दब जाता है कि भले ही कुछ फिल्म स्टार साल दर साल पहले से ज्यादा मोटी कमाई करते जा रहे हों, खुद बॉलीवुड 2016 में लगातार तीसरे साल पहले से गरीब हुआ है। सलमान खान, आमिर खान, शाहरुख खान, अक्षय कुमार और अजय देवगन जैसे बड़े सितारों की फिल्में इस साल की सबसे बड़ी हिट में रहीं लेकिन जिन फिल्मों में कोई बड़ा स्टार नहीं था उनमें से ज्यादातर बॉक्स ऑफिस पर औंधे मुंह गिर गईं।

रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार बॉलीवुड ने इस साल घरेलू बाजार में करीब 23 अरब रुपये का कारोबार किया। साल 2015 में बॉलीवुड फिल्मों का घरेलू बाजार में कारोबार 27 अरब रुपये रहा था। यानी बॉलीवुड ने पिछले एक साल में करीब चार अरब रुपये का कारोबार खो दिया। ऑरमैक्स इंडिया के शैलेश कपूर ने रॉयटर्स को बताया कि ये आंकड़े 22 दिसंबर तक के हैं और इसमें आमिर खान की फिल्म दंगल की कमाई नहीं जोड़ी गई है।  आमिर की दंगल 23 दिसंबर को रिलीज हुई है।

फिल्म कारोबार पर नजर रखने वाले कोमल नाहटा की वेबसाइट कोईमोई के अनुसार इस साल सबसे ज्यादा कमाई करने वाली 10 फिल्में रहीं- सुल्तान (300.45 करोड़), एमएस धोनी- द अनटोल्ट स्टोरी (133.04 करोड़), दंगल (132.43 करोड़), एयरलिफ्ट (129 करोड़), ऐ दिल है मुश्किल (112.39 करोड़),  हाउसफुल 3 (107.70 करोड़), शिवाय (100.25 करोड़),  फैन (85 करोड़) और बागी (76 करोड़)। साल 2016 में बॉयोपिक के लिए अच्छा रहा। इस साल  नीरजा, एयरलिफ्ट और एमएस धोनी- द अनटोल्ड स्टोरी जैसी फिल्में बॉक्स ऑफिस पर सफल रहीं। नील बटे सन्नाटा और पिंक जैसी फिल्में भी दमदार कहानी के दम पर मुनाफा कमाने में सफल रहीं।

शाहरुख खान शाहरुख खान की डबल रोल वाली फैन 100 करोड़ नहीं कमा सकी।

ऐसा भी नहीं है कि स्टार की सारी फिल्में सुपरहिट रहीं। शाहरुख खान जैसे बड़े स्टार की “फैन” 100 करोड़ के क्लब में नहीं पहुंच सकी। साल 2016 में 200 से ज्यादा फिल्में रिलीज हुईं। इनमें भी करीब 60 ही के पास प्रचार के लिए जरूरी बज़ट था। कपूर के अनुसार इस साल रिलीज हुई हिंदी फिल्मों में महज 12-14 ही मुनाफा कमा सकीं। 22 दिसंबर तक भारत में कमाई के मामले में हॉलीवुड की फिल्म द जंगल बुक (182.83 करोड़) सुल्तान के बाद नंबर दो पर रही। मराठी फिल्म सैराट ने 110 करोड़ रुपये से अधिक की कमाई की। और लागत और मुनाफे के अनुपात को ध्यान में रखें तो सैराट ज्यादातर हिंदी फिल्मों से लाभदायक साबित हुई।

आमिर खान, दंगल 23 दिसंबर को रिलीज हुई दंगल पहले पांच दिनों में ही 130 करोड़ रुपये कमा चुकी है।

जाहिर है खान, देवगन और कुमार और बड़े फिल्म निर्माताओं के लिए ये साल भले ही अच्छा रहा हो लेकिन हिंदी सिनेमा के बड़े हिस्से के लिए ये साल भी बुरा रहा। हिंदी फिल्मों के घटते कारोबार का असर बॉलीवुड पर दिखने भी लगा है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार डिज़्नी इंडिया ने अपनी भारतीय इकाई बंद करने का निर्णय लिया है। कंपनी ने साल 2017 के लिए किसी फिल्म को हरी झंडी नहीं दी है। एकता कपूर भी फिल्म प्रोडक्शन से हाथ खींच रही हैं और साल 2017 में उनकी कंपनी मात्र एक फिल्म बनाएगी जो चेतन भगत के उपन्यास हाफ गर्लफ्रेंड पर आधारित होगी।

अक्षय कुमार, एयरलिफ्ट साल 2016 में अक्षय कुमार की हाउसफुल-3, एयरलिफ्ट और रुस्तम बॉक्स ऑफिस पर सफल रहीं।

दंगल’ देखने के लिए राकेश रोशन ने बुक करवाया पूरा थियेटर; फिल्म को खूब सराहा

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App