सायरा बानो संग काम करने के लिए राजी नहीं थे दिलीप कुमार, एक्ट्रेस को चला पता तो यूं लिया था बदला; खुद सुनाया था किस्सा

‘राम और श्याम’ में दिलीप कुमार ने सायरा बानो संग काम करने से इंकार कर दिया था। जिससे गुस्से में आकर एक्ट्रेस ने भी अपना बदला लिया।

Dilip Kumar, दिलीप कुमार, Yusuf Khan, Saira Banu
दिलीप कुमार और सायरा बानो (फोटो सोर्स- इंडियन एक्सप्रेस आरकाइव)

बॉलीवुड की मशहूर एक्ट्रेस सायरा बानो और एक्टर दिलीप कुमार की जोड़ी हिंदी सिनेमा की पसंदीदा जोड़ियों में से एक है। सायरा बानो न केवल दिलीप कुमार की पत्नी हैं, बल्कि उनकी बहुत बड़ी फैन भी हैं। एक्ट्रेस ने 12 साल की उम्र से ही दिलीप कुमार को पसंद करना शुरू कर दिया था। हिंदी सिनेमा में कदम रखने के बाद सायरा बानो, दिलीप कुमार के साथ ‘सगीना’, ‘बैराग’, ‘दुनिया’ और ‘गोपी’ जैसी कई फिल्मों में नजर आई थीं। लेकिन एक वक्त ऐसा भी था, जब दिलीप कुमार ने सायरा बानो के साथ काम करने से साफ इंकार कर दिया था।

दिलीप कुमार की वह फिल्म थी ‘राम और श्याम’, जिसमें पहले सायरा बानो को कास्ट किया जा रहा था। लेकिन एक्टर के मना करने पर सायरा बानो की जगह फिल्म में मुमताज को कास्ट किया गया। दरअसल, दिलीप कुमार का कहना था कि उनके साथ कास्ट होने के लिए सायरा बानो काफी छोटी हैं। बता दें कि असल में भी दिलीप कुमार और सायरा बानो की उम्र में 22 साल का फर्क है।

वहीं जब सायरा बानो को यह बात पता चली थी तो वह काफी नाराज हो गई थीं। इतना ही नहीं, उन्होंने एक्टर से बदला तक लिया था। इस बात का खुलासा खुद एक्ट्रेस ने अपने एक इंटरव्यू में किया था। इस बारे में सायरा बानो ने कहा था, “राम और श्याम’ में दिलीप साब मुझे पसंद आए थे, लेकिन असल में उस वक्त मेरी इनसे थोड़ा लड़ाई चल रही थी।”

सायरा बानो ने इस बारे में आगे कहा था, “मैं भी फिल्मों में काम कर रही थी और बहुत अच्छा कर रही थी। वह ‘राम और श्याम’ में मेरे साथ काम करने वाले थे, लेकिन मेरा नाम सुनते ही यह कहने लगे, ‘सायरा बानो, वो तो बच्ची है। मैं काम नहीं करूंगा।’ ऐसे में मैंने भी ठान लिया और उसी साल (1967) अक्टूबर माह में मैंने उनसे शादी कर ली।”

सायरा बानो से इतर ‘राम और श्याम’ का जिक्र दिलीप कुमार ने अपनी ऑटोबायोग्राफी में भी किया था। उन्होंने कहा था, “मेरी एक्ट्रेस बनने के लिए वह काफी छोटी थीं, इसलिए मैं उनके साथ काम करने से बचता था। लेकिन असल में वह उससे भी ज्यादा खूबसूरत थीं, जितना मैंने कभी सोचा था।”

पढें मनोरंजन समाचार (Entertainment News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।