ताज़ा खबर
 

सबरंग: बड़े बदलाव के लिए तैयार बॉलीवुड, रिलीज की रणनीतियों में व्यस्त हुए फिल्म निर्माता

अप्रैल में रणवीर सिंह की ‘83’ के साथ प्रभाष की ‘राधे श्याम’ आ सकती है। मई में जॉन अब्राहम ‘सत्यमेव जयते 2’ से और सलमान खान ‘राधे-द मोस्ट वांटेड भाई’ के जरिए सिनेमाघरों तक पहुंचेंगे।

Author Updated: January 22, 2021 12:02 AM
Bollywoodकोेरोना काल के चलते सिनेमा जगत पर भी गहरा असर पड़ा है। नए साल पर कई बदलाव देखने को मिलेंगे।

आरती सक्सेना

खेल के नियम बदलते हैं तो खेलने की रणनीतियां भी बदल जाती हैं। कोरोना काल में बदहाल हुआ बॉलीवुड आधी क्षमता के साथ खुले सिनेमाघरों के बाद खुद को संभालने में जुट गया है। फिल्मों की शूटिंग शुरू हो चुकी है। सिनेमाघर खुल चुके हैं। नई फिल्मों घोषणाएं होने लगी हैं। निर्माता अपनी फिल्मों को दर्शकों तक पहुंचाने की रणनीतियां बनाने में जुट गए हैं। हॉलीवुड फिल्म ‘वंडर वुमन 1984’ और तमिल फिल्म ‘मास्टर’ को बॉक्स आफिस पर मिली कामयाबी ने बॉलीवुड में यह उम्मीद जगा दी है कि दर्शक सिनेमाघरों में लौटने के लिए तैयार हैं। पटरी पर लौट रहे बॉलीवुड में बदलाव की बहती बयार पर एक नजर।

केंद्र सरकार के 15 अक्तूबर से सिनेमाघर आधी क्षमता के साथ खोलने के एलान के तीन महीने बीतने के बावजूद कोई बड़ा फिल्मकार अपनी फिल्म रिलीज करने के लिए आगे नहीं आया है। वे उलझन में हैं कि कोरोना के कारण दर्शक सिनेमाघर तक आएंगे या नहीं। तमिल फिल्म ‘मास्टर’ के लिए सिनेमाघरों से सामने उमड़ी भीड़ के बाद बॉलीवुड के निर्माता खुश हैं और अपनी फिल्मों की रिलीज की रणनीति बनाने लगे हैं। माना जा रहा है कि इस होली पर रोहित शेट्टी अक्षय कुमार अभिनीत ‘सूर्यवंशी’ रिलीज की जा सकती है।

अप्रैल में रणवीर सिंह की ‘83’ के साथ प्रभाष की ‘राधे श्याम’ आ सकती है। मई में जॉन अब्राहम ‘सत्यमेव जयते 2’ से और सलमान खान ‘राधे-द मोस्ट वांटेड भाई’ के जरिए सिनेमाघरों तक पहुंचेंगे। जून तक अक्षय कुमार की ‘बेलबॉटम’ और कार्तिक आर्यन की ‘भूल भुलैया 2’ रिलीज हो सकती है। दशहरा पर ‘मैदान’ अजय देवगन ने बुक कर रखा है। दीवाली शाहरुख खान की ‘पठान’ के नाम होगी, तो क्रिसमस पर आमिर खान ‘लाल सिंह चड्ढा’ बने नजर आएंगे। इसके अलावा इस साल सुविधा के अनुसार अक्षय कुमार की ‘बच्चन पांडे’ और ‘अतरंगी रे’ भी रिलीज होगी। रणवीर कपूर की ‘ब्रम्हास्त्र’ और ‘शमशेरा’ भी इसी साल रिलीज होंगी।

कुछ सितारे रहेंगे अतिव्यस्त
बीते साल कई कलाकारों को बुरे दौर से गुजरना पड़ा। कभी तबीयत को लेकर, तो कभी इज्जत और शोहरत को लेकर। अमिताभ बच्चन, दीपिका पादुकोन से लेकर सलमान खान तक कई बड़े सितारे और फिल्मवाले सोशल मीडिया के निशाने पर रहे। मगर इस साल दीपिका अपनी छह फिल्मों की शूटिंग में व्यस्त रहेंगी, जिनमें ऋत्विक रोशन के साथ ‘फाइटर’ भी शामिल है। उनकी शाहरुख के साथ ‘पठान’ और रणवीर सिंह के साथ ‘83’ रिलीज पर है। उनकी व्यस्तता को टक्कर देंगे अक्षय कुमार। वे ‘बच्चन पांडे’ के अलावा ‘रामसेतु’, ‘रक्षाबंधन’, ‘इक्का’ जैसी फिल्मों की शूटिंग करेंगे।

अभिषेक बच्चन इस साल चौंका सकते हैं। उनके पास ‘द बिग बुल’, ‘कहानी’, ‘लूडो’ तो है ही वे संजय लीला भंसाली की ‘साहिर’ में भी नजर आएंगे, जो साहिर लुधियानवी और अमृता प्रीतम की प्रेम कहानी पर बनेगी। अजय देवगन की ‘भुज’, ‘मैदान’, ‘आरआरआर’ रिलीज के लिए तैयार है। वे ‘मई डे’, ‘सिंघम 3’, ‘थैंक गॉड’ जैसी फिल्मों की शूटिंग में व्यस्त रहेंगे।

बदलता बॉलीवुड
कोरोना टीके के आने के बाद बॉलीवुड ने राहत की सांस ली है। बीते साल कारोबार बुरी तरह प्रभावित होने के बाद फिल्म वाले अब फूंक-फूंककर कदम रख रहे हैं। सितारों के मोटे मेहनताने के साथ फिल्मों के बजट पर पुनर्विचार किया जा रहा है।

कम बजट की फिल्में ओटीटी के लिए बनाई जा रही हैं। फिल्मों को एक से ज्यादा भाषाओं में बनाने को लेकर भी निर्माता विचार कर रहे हैं। ज्यादातर बड़े सितारे खुद ही अपनी फिल्मों के निर्माता हैं इसलिए उनकी फीस में कटौती का सवाल ही नहीं उठता मगर चरित्र भूमिकाएं करने वाले कलाकारों से लेकर तकनीशियनों और कामगारों की पगार में भी कटौतियां हुई हैं। दूसरी ओर सिनेमाघरों में फिल्म देखने के तौर-तरीकों पर भी कोरोना का साया है। फिल्मों की शूटिंग के दौरान भी सुरक्षा के मद्देनजर नियम-कानूनों का पालन अनिवार्य हो गया है। पहले शूटिंग के दौरान यूनिट में 200 तक लोग होते थे, मगर अब उनकी संख्या में भी कमी हुई है।

कोरोना का डर
बीते साल कई फिल्मवाले कोरोना से संक्रमित हुए। इनमें बच्चन परिवार से लेकर मलाइका अरोड़ा, वरुण धवन आदि शामिल हैं। कोरोना के डर ने फिल्म वालों को घरों तक सीमित कर दिया था। उनके रोजमर्रा के अभिवादन के तौर तरीकों में हाथ मिलाने से लेकर गले मिलना तक शामिल था, मगर अब वे सामाजिक दूरी का पालन कर रहे हैं। शूटिंग के दौरान भी सुरक्षित अंतर का पालन और मास्क का इस्तेमाल करते हैं। ज्यादातर चर्चा वीडियो कॉल पर करते हैं। शूटिंग के दौरान सेट पर भी पहले के बजाय कम लोग रहते हैं। बॉलीवुÞड अपनी भव्य पार्टियों के लिए मशहूर रहा है। मगर कोरोना के आने के बाद ऐसी पार्टियों की संख्या भी तेजी से घटी है।

Next Stories
1 कोरोना की वजह से कपिल शर्मा शो के सेट पर ऐसा है माहौल, अर्चना पूरन सिंह बोलीं- मेकअप खुद कर रही हूं, चाय तक…
2 किसी ने ट्रैक्टर मार्च रोका तो बक्कल उतार देंगे- किसान नेता राकेश टिकैत की चेतावनी
3 अर्नब गोस्वामी को किसी से डर लगता है तो मेरे पास आएं और नाम बताएं- एनडीटीवी पर बोले रवीश कुमार
आज का राशिफल
X