ताज़ा खबर
 

मंदिर में नो एंट्री पर टि्वंकल खन्ना बोलीं- पुरुषों का ब्रह्मचर्य जांचने के लिए लगे मशीन

महिला और पुरुष की बराबरी के मुद्दे पर एक्टर और प्रड्यूशर ट्विंकल खन्ना ने कहा है कि अगर मंदिर में मासिक धर्म की वजह से महिलाओं का प्रवेश नहीं मिलता है तो पुरुषों का ब्रह्मचर्य जांचने के लिए भी मशीन लगा देनी चाहिए।
ट्विंकल खन्ना की फाइल फोटो।

महिला और पुरुष की बराबरी के मुद्दे पर एक्टर और फिल्म निर्माता ट्विंकल खन्ना ने कहा है कि अगर मंदिर में मासिक धर्म की वजह से महिलाओं को प्रवेश नहीं मिलता है तो पुरुषों का ब्रह्मचर्य जांचने के लिए भी मशीन लगा देनी चाहिए। ट्विंकल ने यह बात समाचार चैनल टाइम्स नाउ से बात करते हुए कही। वह केरल के सबरीमाला मंदिर के बारे में बात कर रही थीं। सबरी माता मंदिर में ऐसी महिलाओं के प्रवेश को वर्जित बताया जाता है जिनका मासिक धर्म शुरू हो गया है या जिनका मासिक धर्म बंद हो गया है। ट्विंकल खन्ना ने कहा कि सबरीमाला मंदिर में ऐसी मशीन लगाई जानी चाहिए जो पुरुषों का ब्रह्मचर्य जांचे, जैसा कि वे लगते नहीं हैं। उन्होंने कहा कि अगर ऐसा नहीं किया जा सकता है तो उन्हें इस बात को लेकर परेशानी नहीं होनी चाहिए कि महिलाएं मासिक धर्म से हैं या नहीं।

ट्विंकल खन्ना ने कहा कि यह महत्वपूर्ण है कि महिलाओं को शिक्षित किया जा जाए। ऐसा नहीं है कि पुरुष महिलाओं के खिलाफ हैं, इसके लिए महिलाओं की परिस्थियां भी जिम्मेदार हैं, जिनसे उन्हें गुजरना होता है। ट्विंकल खन्ना ने कहा- ”मुझे उम्मीद है कि लोग अध्ययन करेंगे। मुझे उम्मीद है कि वे जागरूक होंगे और इन बाधाओं को तोड़ेंगे। ये बहुत कठिन बाधाएं हैं।” समाचार चैनल के हवाले से रंजीत केशव नाम के समाजसेवी ने कहा कि वह समान अधिकारों के लिए चलाई जा रही मुहिम को फॉलो करता है, लेकिन ट्विंकल खन्ना ने जो दलील दी है, उससे वह असहमत है। उसने कहा कि हिन्दू धर्म के अनुसार सच्ची पूजा करने वाली महिला कभी सबरीमाला मंदिर में नहीं जाएगी। ऐसा इसलिए नहीं है कि उसे वहां जाने रोका गया है, बल्कि ऐसी आस्था है के वह मंदिर में नहीं जाती है।

ट्विंकल खन्ना पिछले काफी दिनों से महिलाओं के मुद्दे पर खुलकर बोल रही हैं। उन्होंने पिछले दिनों फिल्म ‘पैडमैन’ के प्रमोशन के लिए सैनेटरी नैपकिन को लेकर भी खुलकर विचार रखे। पैडमैन फिल्म में उनके पति अक्षय कुमार ही मुख्य भूमिका में हैं। फिल्म मासिक धर्म को लेकर जागरूक करने वाली कहानी को लेकर बनाई गई है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App