इंदिरा गांधी ने इस वजह से पूरे देश को दिखाई थी फिल्म ‘बॉबी’, खास वजह से टेलीकास्ट कराई गई थी ऋषि कपूर की फिल्म!

फिल्म बॉबी में ऋषि कपूर के अपोजिट 16 साल की डिंपल कपाड़िया थीं। इन दोनों की कैमेस्ट्री को उस वक्त बहुत पसंद किया गया था। इस फिल्म का दर्शकों में गजब का क्रेज था।

Rishi Kapoor, ऋषि कपूर, Rishi Kapoor Death Anniversary, Indira Gandhi, इंदिरा गांधी, Rishi Kapoor Indiraडिंपल कपाड़िया और ऋषि कपूर फिल्म बॉबी में, दूसरी तरफ पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी (फोटो सोर्स- इंडियन एक्सप्रेस)

ऋषि कपूर ने 80 के दशक में एक से बढ़कर एक बेहतरीन फिल्में दीं। यूं तो ऋषि कपूर ने 1955 में पहली बार कैमरा फेस किया था। फिल्म ‘श्री 420’ में ऋषि कपूर नजर आए थे। इसके बाद 1970 में ऋषि कपूर ने फिल्म ‘मेरा नाम जोकर’ में छोटी सी भूमिका अदा की थी। इसके बाद 1973 में ऋषि कपूर को पहली बार दर्शकों ने नोटिस किया जब उनकी फिल्म ‘बॉबी’ सिनेमाघरों पर आई थी।

फिल्म बॉबी में ऋषि कपूर के अपोजिट 16 साल की डिंपल कपाड़िया थीं। इन दोनों की कैमेस्ट्री को उस वक्त बहुत पसंद किया गया था। इस फिल्म का दर्शकों में गजब का क्रेज था। हीरो हिरोइन के स्टाइल से लेकर गानों तक को कॉपी करने का रिवाज चल पड़ा था। इस फिल्म का लोगों पर काफी प्रभाव था। ऐसे में एक वक्त आया जब देश में पूर्व पीएम इंदिरा गांधी द्वारा इमरजेंसी की घोषणा कर दी गई थी।

उस वक्त के एक किस्से को इतिहासकार रामचंद्र गुहा ने बताया था। अपनी किताब ‘इंडिया आफ्टर गांधी’ में उन्होंने ऋषि कपूर और इंदिरा गांधी से जुड़े इस किस्से को बयां किया था। ये तब की बात है जब देश में आपातकाल लगा था। उस वक्त लोग अपने अपने घरों में ठीक ऐसे ही कैद हो गए थे, जैस मौजूदा हालातों में कोरोना वायरस की वजह से लोग अपने अपने घरों में बंद हैं।

कोरोना में लॉकडाउन की वजह से जैसे लोगों का ध्यान बटाने के लिए साल 2020 में रामायण और महाभारत का प्रसारण शुरू किया गया था। वैसे ही आपातकाल के समय में पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने भी कुछ ऐसा ही किया था। उस वक्त लोगों का ध्यान बंटाने के लिए उन्होंने फिल्म बॉबी का प्रसारण करवाया था। उस वक्त दूरदर्शन पर ऋषि कपूर और डिंपल कपाड़िया की फिल्म बॉबी दिखाई गई थी।

रिपोर्ट्स के मुताबिक इंदिरा गांधी के इस कदम को उठाने के पीछे का कारण था कि उन्हें अपने विरोध में खड़े एक नेता की रैली को विफल करना था। वह नहीं चाहती थीं कि उस रैली में ज्यादा से ज्यादा भीड़ जुटे। ऐसे में उस वक्त फिल्म बॉबी के प्रभाव को देखते हुए ये फैसला लिया गया कि दूरदर्शन पर फिल्म बॉबी दिखाई जाए।

Next Stories
1 वो एक्सप्रेशनलेस हैं- जॉन अब्राहम का नाम सुनते ही बोल पड़ीं करीना कपूर, साथ काम करने से भी किया था इंकार
2 ऋषि कपूर को याद कर भावुक हुईं पत्नी नीतू कपूर, सुनाया था किस्सा- इस वजह से मेकअप रूम में रोती थी
3 इतनी फ्रस्ट्रेशन क्यों? राजदीप सरदेसाई ने लाइव डिबेट में संबित पात्रा को कहा-‘शटअप’, लोगों ने भी करने शुरू कर दिए ऐसे कमेंट्स
यह पढ़ा क्या?
X